Home Education बच्चे को बताएं इन 10 महत्वपूर्ण आविष्कारों के बारे में!

बच्चे को बताएं इन 10 महत्वपूर्ण आविष्कारों के बारे में!

विज्ञान से ही प्रगति के रास्ते खुलते हैं. इसके बिना कोई भी देश विकसित नहीं हो सकता. इसलिए देश के भविष्य बच्चों में विज्ञान के प्रति जागरुकता का बेहद होना जरूरी है.

368
0

किसी भी देश की प्रगति में विज्ञान का अहम योगदान होता है. विज्ञान के बिना किसी देश की प्रगति असंभव है. देश व विज्ञान के उद्देश्य को सार्थक करने के लिए बच्चों का विज्ञान के प्रति जागरूक होना बेहद जरुरी है. इसके लिए आप अपने बच्चे को विज्ञान के कई आधारभूत आविष्कारों (important inventions) की जानकारी दे सकते हैं. जिससे बच्चे के ज्ञान में वृद्धि होगी और वे विज्ञान के प्रति जागरूक भी होंगे.

सर्वप्रथम आप बच्चों को नीचे दिए गए विज्ञान के इन आविष्कारों की जानकारी दें सकते हैं:

bulb invented in 1879
source: technologyandus

1. बल्ब (Bulb)

थॉमस एडीसन अमरीकी आविष्कारक थे और उन्होंने ही 21 अक्टूबर 1879 को बिजली से जलने वाला बल्ब विश्व को भेंट किया था. विश्व के समक्ष एडीसन का यह प्रदर्शन उनके 16 महीने की कठिन मेहनत का परिणाम था. विज्ञान के प्रति उनके लगन व मेहनत की कहानी बच्चों को सुनाते हुए आप उन्हें विज्ञान के प्रति प्रेरित कर सकते हैं.

2. टेलीविजन (Television)

वर्ष 1924 में जे.एल.बेयर्ड द्वारा किए गए टेलीविजन के आविष्कार के माध्यम से सूचना व मनोरंजन के क्षेत्र में क्रांति आ गई थी. यह विज्ञान का अद्भूत आविष्कार है. टेलीविजन एक ऐसी दूरसंचार प्रणाली है जिसके माध्यम से चलचित्र व ध्वनि को दो स्थानों के बीच प्रसारित व प्राप्त किया जा सकता है. यह ऐसी प्रणाली है जो इलेक्ट्रोनिक तरंगों के माध्यम से चलचित्र व ध्वनि भेजती है जो दृश्य प्रकाश किरणों में परिवर्तित होकर श्रव्य शोर हो जाती है.

3. मोबाइल फोन (Mobile Phone)

मोबाइल फोन का आविष्कार वर्ष 1970 में मार्टिन कूपर ने किया था. आज के युग में मोबाइल फोन लोगों की पहली प्राथमिकता है या फिर यह भी कह सकते हैं कि इसके बिना मानों दुनिया ही आधूरी है. आजकल के व्यक्ति अपना सबसे ज्यादा वक्त मोबाइल फोन के साथ ही बिताता है. मोबाइल इतनी उपयोगी चीज है जिससे सिर्फ एक नहीं बल्कि बहुत सारा काम किया जाता है. जैसे मोबाइल फोन से किसी के साथ बातें करना, गाना सुनना, पढ़ाई करना, घर बैठे पैसे कमाने समेत कई सारी ऑनलाइन सुविधाएं ले सकते हैं. ऐसे में यह कहना अनुचित नहीं होगा कि मोबाइल पर लोगों की निर्भरता काफी बढ़ गई है.

इसे भी पढ़ें: डिजिटल खिलौने से बच्चों पर होता है ये बुरा असर!

airplane invented in 1903
source: georgiatoday

4. हवाई जहाज (Airplane)

हवाई जहाज के आविष्कारक राइट ब्रदर्स बचपन से ही कल्पनाशील थे. अपनी कल्पना में उन्होंने हवाई जहाज बनाने का सपना देखा था. बचपन में उनके पिता ने उन्हें खिलौना वाला हेलीकॉप्टर दिया था. इस हेलिकॉप्टर ने दोनों को असली उड़न यंत्र बनाने के प्रति प्रेरित किया और दोनों ने इसके आविष्कार (important inventions) पर काम करना शुरू किया. 17 दिसबर 1903 में पूर्ण नियंत्रित मानव हवाई उड़ान को सफलतापूर्वक अंजाम देने वाले ओरविल और विल्बुर राइट ने साइकिल की संरचना को ध्यान में रखकर अलग-अलग यंत्रों का उपयोग कर हवाई जहाज का निर्माण करते रहे. उन्होंने हवा में उड़ने वाले कई ग्लाइडर का निर्माण किया और तब जाकर अंत में उनका हवाई जहाज बनाने का सपना सकारा हुआ. इस कहानी से बच्चे प्रेरित भी होंगे कि किसी काम को अगर लगन से किया जाता है तो उसमें सफलता जरूर मिलती है.

5. थर्मामीटर (Thermometer)

थर्मामीटर ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग मानव शरीर का तापमान मापने के लिए किया जाता है. इसका आविष्कार डेनियल गेबरियल फारेनहाइट ने वर्ष 1714 में किया था. थर्मामीटर कांच का बना होता है और इसके अंदर पारा या मर्करी नाम की धातु होती है. जो गर्मी पाकर फैलती है. तापमान मापने के लिए थर्मामीटर की बाहरी सतह पर संख्याएं लिखी होती है जिससे गर्मी को मापा जाता है.

6. साइकिल (Cycle)

साइकिल का आविष्कार स्कॉटलैंड निवासी किर्कपेट्रिक मैकमिलन ने वर्ष 1818 में किया था. इससे पहले भी साइकिल का अस्तित्व था लेकिन तब साइकिल को आगे बढ़ाने के लिए जमीन को पीछे धकेलनी पड़ती थी. पर किर्कपेट्रिक ने ऐसे साइकिल का निर्माण किया जिससे साइकिल को पैरों के जोर से चलाया जा सके. सबसे पहले लकड़ी की साइकिल बनाई गई थी जिसे चलाने के लिए अधिक ताकत लगाने से व्यक्ति काफी थक जाता था. इसके बाद पायडल वाली साइकिल के आने से लोगों की यात्रा काफी आसान हुई.

Cycle invented in 1818
source: bsa

7. ब्रेल लिपि (Braille Script)

गजब की क्षमता वाली लुई ब्रेल ने वर्ष 1825 में ब्रेल लिपि का आविष्कार किया था. तब उनकी उम्र मात्र 16 वर्ष थी. कहा जाता है कि लुई ब्रेल में बचपन से ही गजब की क्षमता थी और वह कुछ भी सीखने के लिए हमेशा जिज्ञासु रहती थी. उनकी इस जिज्ञासा को देखते हुए चर्च के पादरी ने लुई का दाखिला पेरिस के अंधविद्यालय में करवा दिया था. इस लिपि के आविष्कार ने नेत्रहीनों की शिक्षा में क्रांति ला दी थी और बच्चों को इस क्रांतिकारी विकास की भी जानकारी दें.

8. दूरबीन (Binoculars)

विश्व के प्रथम दूरबीन की खोज 25 सितंबर 1608 में होलैंड के हैंस लिपरशे ने की थी. यह एक ऐसा उपकरण है जो हमें काफी दूर की वस्तुओं को देखने में सहायता करता है. आविष्कार के बाद से दूरबीन ने खगोल विज्ञान के कई खोजों का नेतृत्व किया है. बच्चों को खिलौनों के माध्यम से भी इसकी जानकारी दी जा सकती है.

9. कंप्यूटर (Computer)

कंप्यूटर का आविष्कार चार्ल्स बैब्बज ने वर्ष 1822 में किया था. चार्ल्स बैब्बज को कंप्यूटर का जनक कहा जाता है. आज के युग में तो कंप्यूटर हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का मुख्य हिस्सा बना हुआ है. इसका उपयोग इतना ज्यादा है कि लोग इसी पर पूरी तरह निर्भरशील हैं. कंप्यूटर का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र, वैज्ञानिक अनुसंधान, रेलवे व वायुयान आरक्षण, विभिन्न कार्यालय, संचार, मनोरंजन समेत अन्य कार्यों के लिए किया जाता है.

10. भाप इंजन (Steam Engines)

बच्चे को बताएं कि जेम्स वॉट ने भाप इंजन का आविष्कार क्यों किया था. केतली में उबलते हुए पानी की भाप के दबाव से केतली की ढ़क्कन को उठते हुए देखकर ही जेम्स वॉट के मन में भाप इंजन आविष्कार करने का विचार आया. इसकी जल्दी समझ के लिए इस प्रक्रिया को प्रैक्टिकल रूप में भी बच्चे को दिखाया जा सकता है.

steam ingine invented by james watt
source: ytimg

किसी देश की प्रगति में विज्ञान का अहम योगदान होता है. विज्ञान के बिना कोई देश विकसित नहीं हो सकता. देश के भविष्य बच्चे ही होते हैं. इसलिए उनके अंदर विज्ञान के प्रति जागरुकता का होना जरूरी है. आपको नहीं लगता विज्ञान से ही प्रगति के रास्ते खुलते हैं? आप हमारे इस विचार से सहमत हैं? ‘योदादी’ के साथ अपने अनुभव को कमेंट कर जरूर शेयर करें. #NationalScienceDay

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here