पीरियड के दौरान कभी ना करें ये 10 गलतियां

    महीने के 4-5 दिन हर महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल भरा होता है. इस दौरान अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए थोड़ी सावधानी जरूरी है. [Mistakes During Periods]

    हर महिला के जीवन में 4-5 दिन सबसे अलग होता है. ये दिन किसी के लिए मुश्किल भरा होता है तो किसी के लिए बिल्कुल आसान. ज्यादातर महिलाएं ही इन दिनों में परेशान (Mistakes During Periods) रहती हैं. इन पांच दिनों में उन्हें खान-पान समेत अन्य बातों को ख्याल रखना पड़ता है.

    कई सारे ऐसे काम है जो महिलाओं को इन दिनों में नहीं करनी चाहिए:

    1. शारीरिक श्रम करना – Mistakes During Periods

    पीरियड के दौरान अगर आपको पीठ दर्द की समस्या होती है तो ऐसे में शारीरिक श्रम से बचना ही ठीक रहेगा. अन्यथा यह दर्द और तेज हो सकता है.

    2. दर्द निवारक दवाएं लेना – Mistakes During Periods

    पीरियड के दौरान पेट व हाथ-पैर में दर्द आम समस्या है. इससे राहत के लिए आप दर्द निवारक दवाओं का सेवन करती हैं. लेकिन ध्यान रहे कि इस दर्द से निदान के लिए दवा का सेवन करना हानिकारक है. क्योंकि यह बहुत ही नुकसानदायक साबित होती है.

    >> इन उपायों से घर में होने वाले धुएं व दुर्गंध से मिलेगा छुटकारा

    3. पर्याप्त नींद न लेना – Mistakes During Periods

    दर्द व चिड़चिड़ापन इन दिनों की सामान्य समस्या है. इसलिए शरीर को पर्याप्त आराम व नींद की जरूरत होती है. इन दिनों पर्याप्त नींद लेना शरीर के लिए लाभदायक साबित होता है.

    4. कॉफी लेना – Mistakes During Periods

    लोगों की धारणा होती है कि माहवारी के दौरान कॉफी का सेवन करना लाभदायक होता है. लेकिन ऐसा नहीं है. ऐसी परिस्थिति में कॉफी का सेवन करना शरीर को डिहाइड्रेट करता है. शरीर का डिहाइड्रेट होना नुकसानदायक साबित होता है.

    अगर आप रोजाना 3 से 4 बार कॉफी का सेवन करती हैं तो इससे दर्द बढ़ने की संभावना रहती है. यूटेरस में जलन की समस्या भी हो सकती है.

    women-periods

    5. पर्याप्त भोजन न करना Not eating proper food

    इन दिनों में खाना छोड़ना या कम खाना सेहत के लिए हानिकारक (Problems During Periods) साबित होता है. इस दौरान आपका शरीर काफी कमजोर होता है. कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार का सेवन किया जाए. ताकि आप स्वस्थ रह सकें.

    6. तंग कपड़े पहनना Wear tight clothes

    पीरियड्स के दिनों तंग कपड़े पहनने से चिड़चिड़ापन की आशंका बढ़ जाती है. इसलिए इन दिनों में आपका आरामदायक कपड़े पहनना लाभदायक रहेगा.

    >> बालों के गिरने से आप भी तो नहीं हैं परेशान? यहां है समाधान!

    7. शराब पीना Mistakes During Periods

    पीरियड्स के दिनों में अगर आप शराब का सेवन करती हैं तो शरीर में पानी की कमी होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे समय में शराब पीने से तेज सिरदर्द के साथ गुस्सा की समस्या भी बढ़ जाती है.

    woman-period-time

    8. सिगरेट पीना Mistakes During Periods

    जिन महिलाओं को सिगरेट पीने की आदत होती है उन्हें पीरियड्स के दिनों में अधिक दर्द की परेशानी झेलनी पड़ती है. दर्द से राहत पाना है तो सिगरेट की लत से दूर रहना ही बेहतर है.

    9. शक्कर का सेवन – Mistakes During Periods

    शक्कर से बनी चीजों का सेवन शक्कर से बनी चीजों का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन का स्तर प्रभावित होता है. अत्यधिक मीठा खाने से शरीर में स्थित हार्मोन्स का स्तर असंतुलित हो जाता है जिससे पीरियड्स के दौरान दर्द के साथ-साथ चिड़चिड़ापन भी बढ़ जाता है.

    >> कामकाजी महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल!

    10. नमक का सेवन – Mistakes During Periods

    अधिक मात्रा में नमक का सेवन पीरियड्स के दौरान कई महिलाएं पेट फूलने की समस्या से परेशान नज़र आती हैं. अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित रहती हैं तो फिर आपको पीरियड्स के दौरान नमक का सेवन बिल्कुल भी कम कर देना चाहिए, या फिर नमक वाली चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए.

    हमारे इस आलेख में पीरियड के दौरान होने वाली दिक्कतों से निजात पाने के लिए कुछ सुझाव दिये गए हैं. पूरा विश्यवास है कि यह आलेख आपके लिए भी सहायक सिद्ध होगा. अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो ‘योदादी’ के साथ अपने अनुभव को कमेंट कर शेयर करना मत भूलें. #Period

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here