Home Experts Advice खुद को मोटिवेट करने के इन 10 तरीकों से जीतिए जहान!

खुद को मोटिवेट करने के इन 10 तरीकों से जीतिए जहान!

विपरीत परिस्थितियों में व्यक्ति नकारात्मक सोचने लगता है पर जीवन में आगे बढ़ने के लिए सकारात्मक सोच का होना बेहद जरूरी है और सकारात्मक सोच के लिए खुद को मोटिवेट करना आवश्यक है.

245
0

खुशी और गम जीवन के दो पहलू हैं और हर किसी के जीवन में ये उतार-चढ़ाव लगा रहता है. जीवन में आने वाली मुश्किलों को सामना कर आगे बढ़ने वाला इंसान ही सफलता की सीढ़ियां चढ़ता है. इसके लिए जरूरी है संकट के समय भी खुद को मजबूत बनाए रखें. ऐसा अमूमन देखा जाता है कि विपरीत परिस्थितियों में व्यक्ति नकारात्मक सोचने लगता है. लेकिन जीवन में आगे बढ़ने के लिए सकारात्मक सोच का होना बेहद जरूरी है.

सकारात्मक सोच के लिए खुद को मोटिवेट करना आवश्यक है. आइए जानते हैं खुद को मोटिवेट करने के तरीके:

Self Motivation
source: upliftconnect

1. मुस्कान के साथ हो दिन की शुरुआत

खुश रहना किसे अच्छा नहीं लगता और अगर आप दिन की शुरूआत हंसते हुए करते हैं तो निश्चित हीं आपका पूरा दिन खुशहाल रहेगा. सुबह की शुरुआत हंसते हुए करने के लिए आप में कई अच्छी आदतों का होना जरूरी है. जैसे सुबह के वक्त म्यूजिक सुनना, पार्क जाना व दोस्तों के साथ मुलाकात करना, क्रिकेट व बैडमिंटन आदि खेलना भी खुश रहने का एक अच्छा माध्यम है. या फिर आप अपना कोई मनपसंद काम करें जिससे आपको खुशी मिले तो आपका दिन मुस्कान भरा रहेगा और इससे आप मोटिवेट रहेंगे.

self motivation
source: medium

2. लक्ष्य निर्धारित करें

जिंदगी में नई उंचाइयों को छूने के लिए सर्वप्रथम अपना एक लक्ष्य बनाना जरूरी है. अगर आपका कोई लक्ष्य नहीं होगा तो आप एक साथ बहुत सारा काम करेंगे. ऐसे में आपका ध्यान हर तरफ विभाजित हो जाएगा और आप अपने मुख्य लक्ष्य पर अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे. ऐसे में जब आपको असफलता हाथ लगेगी तो आप आत्मविश्वास खोने लगेंगे. अगर आप सच में अपने लक्ष्य को लेकर गंभीर हैं तो इसके लिए सर्वप्रथम अपना एक लक्ष्य तय करें और पूरे फोकस के साथ उस पर काम शुरू करें. फिर देखेंगे की आपको इसमें सफलता जरूर मिलेगी, जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप मोटिवेट भी होंगे. जब एक लक्ष्य पूरा हो जाए तो फिर इसी तरह एक-एक कर आप अपने बाकी बचे हुए लक्ष्यों पर भी काम करें.

Read also: …ताकि खुश होकर स्कूल जाए आपका बच्चा!

3. लक्ष्य को प्रकाशित करना भी जरूरी

आपने भविष्य के लिए अपना जो लक्ष्य बनाया है उसे सही वक्त पर पूरा करने के लिए उसे हमेशा याद रखना भी जरूरी है. इसके लिए आप ऐसा कर सकते हैं कि पहले अपने लक्ष्य का एक प्रिंट आउट निकालकर उसे अपने घर में दीवार पर या फिर ऑफिस में जहां आप बैठते हों वहां चिपका कर रखें ताकि बार-बार आपका ध्यान उस पर जाए और आप उस पर अपना ध्यान केंद्रित कर पाएं. ऐसा करने से लक्ष्य प्राप्ति में आसानी होगी और आपका मोटिवेशन भी बना रहेगा.

4. खुद का सम्मान करना सीखें

किसी ने सही कहा है कि अगर आप खुद का सम्मान करते हैं तो दुनिया भी आपका सम्मान जरूर करेगी. मतलब है कि अगर आप अपना सम्मान करेंगे तो ही आप सकारात्मक होंगे, जब आप सकारात्मक होंगे तभी आपको सफलता भी मिलेगी और हर सफल इंसान का दुनिया सम्मान करती है. तो कभी भी आप अपने को कमजोर ना समझें, कभी ये ना सोचे कि यह काम मेरे से नहीं होगा, मुझमें तो बहुत सारी कमियां है. हर वक्त ऐसा सोचने से आपके मन में नकारात्मक भावना का आना स्वाभाविक है. इसलिए खुद का सम्मान करें व सकारात्मक सोच रखें.

self motivation
source: buzzle

5. अपने अचीवमेंट को याद करना जरूरी

किसी इंसान के लिए उसका अचीवमेंट हमेशा आनंददायी होता है और आत्मविश्वास बढ़ाने में भी इसका अहम योगदान होता है. बशर्ते अगर आप इसे रोजाना याद करते हैं तो इसमें व्यक्ति को आत्मविश्वासी बनाने की अपार क्षमता है. कभी आपको पुरस्कार मिला हो, आप सम्मानित किए गए हों या फिर आपने कभी कुछ ऐसा काम किया है जिससे दूसरों को खुशी मिली है और वह आपको प्रेरणा देती हो तो आप उसे हमेशा याद करें. इससे आपके अंदर सकारात्मक उर्जा आएगी जो आपको मोटिवेट करने में सहायक होगी.

6. आइने के सामने लक्ष्य को दोहराएं

आपने जो लक्ष्य निर्धारित किया है उसे आइने के सामने खड़े होकर अपनी आंखों में आंखें डालकर दोहराएं. यह प्रक्रिया सिर्फ एक दिन नहीं बल्कि रोजाना करें क्योंकि व्यक्ति का खुद के साथ बात करना भी आत्मविश्वासी बनाता है. साथ ही अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए हर दिन नए-नए तरीके अपनाएं. ऐसा करने से भी व्यक्ति के अंदर सकारात्मक एनर्जी आती है जिससे उसका आत्मविश्वास बढ़ता है.

Read also: क्या आपका बच्चा भी है जिद्दी, यहां है समाधान?

7. तब तक लगे रहें जब तक सफलता ना मिले

आपने सुना है ना कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती और यह कथन बिल्कुल सत्य है. लक्ष्य पाने के लिए आपको लगातार अपनी कोशिश जारी रखनी होगी. एक दिन में कोई इंसान सफल नहीं होता बल्कि इसके लिए लगातार प्रयास करना पड़ता है. आपकी लक्ष्य प्राप्ति में बाधाएं भी आ सकती है ऐसी परिस्थिति में ऐसा ना हो कि आप हार मान जाएं बल्कि अपने लक्ष्य पर अडिग रहें. इससे आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और लक्ष्य प्राप्ति भी होगी.

8. गलतियों से ले शिक्षा

गलती तो हर इंसान से होती है। गलती कौन नहीं करता और अगर कोई कहता है कि उसने कभी गलती नहीं की तो यह बात बिल्कुल असत्य है. गलती करने का मतलब है कि आपने कुछ नया सीखने की कोशिश की है तभी आपसे गलती हुई है. सबसे महान वह इंसान है जो अपनी गलतियों को स्वीकार करता है. सिर्फ गलतियों को स्वीकार करना ही नहीं बल्कि उससे शिक्षा लेना महत्वपूर्ण है. गलतियों से सबक लेते हुए ध्यान रखें कि इसे जीवन में फिर से ना दोहराई जाए.

Self Motivation
source: yourstory

9. मोटिवेशनल किताबें पढ़ें

किताब तो हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है. इससे ज्ञान अर्जन करना बेहद प्रभावशाली भी होता है. आप हमेशा ऐसी पुस्तकों का चयन करें जिससे आप मोटिवेट हों और ऐसी पुस्तकों को आप अपने रोजाना की रूटीन में शामिल कर लें. आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आप इंटरनेट का भी सहारा ले सकते हैं. यहां भी बहुत सारे मोटिवेशनल वीडियो व कहानियां उपलब्ध है.

10. जरूरत पड़े तो सहायता भी लें

जिंदगी में निरंतर गतिमान रहने के लिए जरूरी नहीं कि आप हमेशा अपने भरोसे ही आगे बढ़ते रहें बल्कि कई बार आपको दूसरों से भी सहायता की जरूरत पड़ सकती है. अकेले कुछ भी हासिल करना हर किसी के लिए कठिन होता है पर अगर आपको किसी अपने से इसमें मदद मिल जाए तो कठिन राह भी आसान हो जाती है. बहुत लोगों की ऐसी आदत होती है कि वे अन्य लोगों से सहायता लेने में अपना अपमान बोध करते हैं और यह आदत सही नहीं है. इसलिए मदद लेकर ही सही आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने का आत्मविश्वास बनाएं रखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here