Home Health Care लू से बचने के ये 10 घरेलू उपाय हमेशा रखें तैयार!

लू से बचने के ये 10 घरेलू उपाय हमेशा रखें तैयार!

हम आपको लू से बचाव के कुछ घरेलू नुस्खों की जानकारी दे रहे हैं. ये आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है!

60
0

गर्मी के दिनों में लू लगना आम समस्या है. लू लगने की सबसे बड़ी वजह है शरीर में पानी की कमी. गर्मी के दिनों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. वैसे भी आप लू से बचने के लिए अपनी तरफ से पूरा प्रयास करते हैं. बावजूद इसके अगर लू लग जाए तो कुछ उपाय है जिसे आपको जरूर आजमाना चाहिए. कुछ घरेलू चीजों (Home remedies to avoid sunstroke) का ही इस्तेमाल कर लू जैसी समस्या से बचा जा सकता है.

loo-se-bachne-ke-upay

सबसे पहले गर्मियों में बाहर निकलने से पहले सावधानी जरूरी है. लू से बचाव के लिए आंख, कान और नाक की सुरक्षा का ख्याल पहले रखना चाहिए. इन्हीं के माध्यम से गर्म हवाएं शरीर के अंदर प्रवेश करती हैं. जिससे व्यक्ति लू का शिकार हो जाता है. इसलिए जरूरी है जब आप बाहर निकल रहे हों तो अपने चेहरे को अच्छी तरह ढ़क लें.

हम आपको लू से बचाव के कुछ घरेलू नुस्खों की जानकारी दे रहे हैं:

1. गर्मी में बाहर निकलना हो तो हल्के रंग के कॉटन के कपड़े हीं पहनें. खुले शरीर में धूप में बिल्कुल भी नहीं निकलें. किसी काम से अगर निकलना भी हो को आंखों पर सनग्लास लगाएं व सिर को ढ़क कर रखें.

2. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो. गर्मी के दिनों में मौसमी फल, दही, मठ्ठा, लस्सी, आम का सर्बत, आम की चटनी, जलजीरा व जीरा छाछ आदि का सेव करें.

3. तेज गर्मी में प्यास बुझाने के लिए नींबू के रस, मिट्टी के घरे अथवा सुराही की पानी ही पीयें. ध्यान रखें गर्मी के दिनों में लोग बर्फ का पानी पीने पर जोड़ देते हैं लेकिन यह सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है. गर्म पेय पदार्थ जैसे चाय-कॉफी आदि का सेवन बिल्कुल ना करें.

4. तपती गर्मी के मौसम में अचानक से ठंडी जगह से गर्म जगह में जाने से सावधानी बरतें. खासकर जब आप एसी से बाहर धूप में निकल रहे हों तो याद रखें पॉकेट में एक प्याज रख कर ही निकलें. प्याज सारी गर्मी सोख (Home remedies to avoid sunstroke) लेता है और शरीर में लू नहीं लगने देता. गर्मी में रोजाना प्याज का सेवन करना भी फायदेमंद होता है.

garmi-aur-loo-se-bache

बुखार हो तो:

5. बुखार तेज होने पर मरीज को खुली हवा में विश्राम करने दें. जब बुखार 104 डिग्री से तेज हो जाए तो तुरंत बर्फ की पट्टी सिर पर देना चाहिए. इससे शरीर का तापमान कम होता है.

6. मरीज को जितनी जल्दी हो सके योग्य चिकित्सक को दिखाएं. लू के मरीज को प्राथमिक उपचार करने पर भी राहत महसूस होती है.

7. मरीज को प्याज का रस शहद में मिलाकर दें. रोगी के शरीर को दिन में चार से पांच बार या उससे ज्यादा भी गर संभव हो तो गीले तौलिए से पोछ दें.

8. कच्चे आम का सर्बत भी लू में काफी लाभदायक होता है. इसे लू के रोगी को थोड़-थोड़ी देर बाद देते रहें.

यह भी करें (Do Also):

9. रोगी के तलवे पर कच्ची लौकी घिसने से वह सारी गर्मी खींच लेती है व मरीज को तुरंत राहत मिलती है. यह क्रिया कई बार करें.

10. पिसा हुआ प्याज व जौ का आटा मिलाकर शरीर पर लेप लगाने से लू में राहत मिलती है. मरीज को बाहर ले जाते वक्त उसके कानों में गुलाब जल मिलाकर रूई के फाहे लगाएं.

11. इमली को पीसकर पानी में घोलें और फिर कपड़े से छान लें. इस पानी में शक्कर मिला कर पीने से काफी राहत मिलती है.

12. पहले धनियां को पानी में भिगोकर रखें. फिऱ उसे अच्छे से मसलकर उसे पानी से छान लें व उसमें चीनी मिलाकर पीने से काफी फायदा होता है.

पानी व सर्बत (Water):

13. घर से बाहर निकलते वक्त कभी भी खाली पेट ना निकलें. बल्कि कुछ खाने के बाद ही घर से निकलना ठीक रहेगा. अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें (Home Remedies) व थोड़-थोड़ी देर पर पीते रहें. गर्मी के दिनों में पानी में ग्लूकोज मिलाकर पीते रहने से शरीर में ऊर्जा मिलती रहती है. ऊर्जा मिलते रहने से शरीर में थकान कम होती है.

14. बाहर से आते ही तुरंत पानी पीने से बचें. शरीर का तापमान सामान्य होने पर ही पानी पीएं.

15. बेल या नींबू का सर्बत भी शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है.

आप या आपके आस-पास कोई लू की समस्या से परेशान है? क्या आपने लू से बचाव के लिए सावधानी बरतनी शुरू कर दी है? अगर नहीं किया तो अब से शुरू कर दीजिए. इस तरह कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आजमाकर आप गर्मियों में लू जैसी समस्या से राहत पा सकते हैं. पूरी उम्मीद है हमारे इस आलेख के माध्यम से आपको काफी सहायता मिलेगी. हमारे इस आलेख से सहायता लें व अपने अनुभव को ‘योदादी’ के साथ कमेंट कर जरूर शेयर करें. #SunstrokeTips

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here