Home Health Care कैंसर के इन 7 कारणों को जानकर आप हो जाएंगे हैरान!

कैंसर के इन 7 कारणों को जानकर आप हो जाएंगे हैरान!

क्या आप जानते हैं कि रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग की जाने वाली कई सारी ऐसी चीजें हैं जो कैंसर को दस्तक देती है. यहां उन दैनिक चीजों के बारे में जानें जिनसे कैंसर का खतरा हो सकता है.

424
0

तंबाकू को कैंसर का सबसे मुख्य कारण माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग की जाने वाली कई सारी ऐसी चीजें हैं जो कैंसर को दस्तक देती है. यहां तक कि लगातार ऑफिस में बैठे रहने से भी कैंसर का खतरा बना रहता है. ऑफिस में बैठे रहना भी एक तरह की स्मोकिंग है. अगर आप भी लंबे समय तक ऑफिस में बैठकर काम करते हैं तो आपको भी कैंसर का खतरा (Causes of Cancer) हो सकता है.

हम आपको 7 ऐसी चीजों की जानकारी देने जा रहे हैं जो कैंसर के कारक (Causes of Cancer) हैं:

1. कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्सCauses of Cancer in Hindi

मेकअप की चीजों में एल्युमिनियम का अंश बड़ी मात्रा में पाया जाता है. मेकअप प्रोडक्ट्स में एल्युमिनियम साल्ट का भी इस्तेमाल होता है. इसके अलावा स्किन केयर प्रोडक्ट्स में पेराबिन्स केमिकल यूज होने से खतरा बना रहता है. स्तन कैंसर पीड़ित 99 फीसद महिलाओं के शरीर में पेराबिन्स केमिकल पाया जाता है.

यह केमिकल ब्लड के साथ मिलकर धीरे-धीरे कैंसर का रूप ले लेती है. पेराबिन्स केमिकल एस्ट्रोजेन की तरह मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है. यहां तक की यह खतरनाक ट्यूमर का भी कारण बन सकता है. मेकअप में डियोडरेंट का भी इस्तेमाल किया जाता है

2. प्रोसेस्ड रेड मीटCauses of Cancer in Hindi

प्रोसेस्ड मीट से कोलोन कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. हर 50 ग्राम प्रोसेस्ड मीट से कोलोन कैंसर का खतरा 18 फीसदी तक बढ़ जाता है. यह रिजल्ट वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के कैंसर पर अंतरराष्ट्रीय एजेंसी फॉर रिसर्च के 22 वैज्ञानिकों के विभिन्न देशों के 800 से अधिक अध्ययनों के मूल्यांकन का है.

>> हवाई सफर में होता है कान दर्द? ऐसे करें उपचार!

3. शराबCauses of Cancer in Hindi

यह तो आप जानते ही होंगे कि शराब सेहत के लिए हानिकारक है. बावजूद इसके आज कल यह लोगों के फैशन में शामिल हो चुका है. सिर्फ व्यस्क ही नहीं बल्कि स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी इसका सेवन कर रहे हैं.

जिसमें लड़के-लड़कियां दोनों शामिल हैं. कुछ लोग कहते हैं कि मैं ज्यादा शराब नहीं पीता. ज्यादा या कम दोनों तरह के सेवन करने वाले इसकी जद में आ सकते हैं. दिल की बीमारी के साथ ही शराब कैंसर का मुख्य कारण है.

>> ऐसे मौत का पैगाम देता है तंबाकू!

smoking cancer

4. नाइट शिफ्ट की ड्यूटीCauses of Cancer in Hindi

विशेषज्ञों के अनुसार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ड्यूटी करने वालों की तुलना में नाइट शिफ्ट करने वालों में कैंसर का ज्यादा खतरा रहता है. सुबह 9 से 5 बजे तक ड्यूटी करने वाली महिलाओं की तुलना में नाइट शिफ्ट करने वाली महिलाओं में दिल की बीमारी, कैंसर व स्ट्रोक का खतरा बहुत ज्यादा रहता है. अगर कोई महिला लगातार 5 वर्षों तक नाइट शिफ्ट करती है तो उसमें कैंसर की आशंका 11 फीसद तक बढ़ जाती है.

5. सूर्य की किरणेंCauses of Cancer in Hindi

यह जानकर हैरानी होगी कि सूर्य की किरणें भी त्वचा कैंसर का कारण बन सकती है. 95 फीसद त्वचा के कैंसर सूर्य की तेज किरणों का परिणाम है. मेलेनोमा खतरनाक किस्म का स्किन कैंसर है, यह कैंसर धीरे-धीरे शरीर के अन्य हिस्से में भी फैल सकता है. यह कैंसर सर्य की तेज ‘यूवी’ किरणों से होता है.

>> बच्चों में बढ़ रहा कैंसर, आप भी स्वास्थ्य को लेकर रहें सतर्क!

6. डीजल इंजन के धूएंCauses of Cancer in Hindi

शोध में पता चला है कि डीजल के धूएं के नियमित संपर्क में रहने पर फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

cancer cause

7. चाय व कॉफीCauses of Cancer in Hindi

चाय पीना भी कैंसर को दस्तक देना है. चाय, कॉफी, हॉट चॉकलेट जैसे गर्म पेय पदार्थ पीने से पहले थोड़ा इंतजार करना बेहतर है. क्योंकि 40 से 75 वर्ष की उम्र के करीब 50 हजार 45 लोगों पर एक अध्ययन किया गया.

जिसमें जानकारी मिली की रोजाना 60 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तापमान वाली 700 मिली लीटर से अधिक चाय-कॉफी पीने वालों में इसोफेगल कैंसर का खतरा 90 फीसद तक बढ़ जाता है. भारत में छठा व दुनिया में आठवां सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर यही है. पर अगर आप चाय या कॉफी को 4-5 मिनट ठंडी होने के बाद पीते हैं तो कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है.

ये कुछ ऐसे कारण थे जिनसे हम जाने-अनजाने दो-चार होते रहते हैं. लेकिन सेहत को लेकर ज़रा-सी कोताही भारी पड़ सकता है. कैंसर जिस प्रकार फ़ैल रहा है, सतर्क रहने की जरूरत है. // Causes of Cancer in Hindi //

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here