Home Health Care दो मिनट ताली बजाने के कितने सारे फायदे!

दो मिनट ताली बजाने के कितने सारे फायदे!

रोजाना दो मिनट ताली बजाकर आप हमेशा के लिए स्वस्थ रह सकते हैं. शरीर को पूरी तरह फिट रखने के लिए यह सबसे बेहतर एक्सरसाइज है. advantages of clapping

किसी भी बात को लेकर खुश होने, धार्मिक स्तुति में, किसी का उत्साह बढ़ाने में, प्रोत्साहन बढ़ाने में व अभिवादन के लिए ताली बजाना (Advantages of clapping) सबसे प्रभावकारी तरीका है.

clap benefits

लेकिन ताली बजाने से होने वाले फायदे के बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे. इससे होने वाले फायदे को जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

आज कल की व्यस्त जिंदगी में अगर हम कुछ खो रहे हैं तो वो है हमारा फिटनेस. देखा जाए तो आज इंसान के पास सुख-सुविधा के तमाम साधन हैं.

बावजूद इसके वह किसी न किसी शारीरिक तकलीफ से जूझ रहा है. ऐसे में अगर आपको ऐसा सुझाव दिया जाए कि आप दिन में दो मिनट ताली बजाकर (Advantages of clapping) स्वस्थ रह सकते हैं.

लेकिन ये बात बिल्कुल सच है कि दिन में दो मिनट ताली बजाकर स्वस्थ रहा जा सकता है. मजे की बात है ना, क्योंकि इसमें ना तो किसी तरह की मेहनत है और ना ही कोई खर्च.

शरीर को सदैव स्वस्थ रखने के लिए सबसे सस्ता व सहज व्यायाम यही है. इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. यह मैं नहीं बल्कि रिसर्च में कहा गया है.

अध्ययन की मानें तो ताली की आवाज सुबह के संगीत से भी कई गुणा ज्यादा प्रभावशाली है. ताली (Advantages of clapping) का संबंध अच्छे कार्यों से ही जुड़ा है.

व्यक्ति जब भी बहुत खुश या उत्साहित होता है तो वह ताली बजाना शुरू कर देता है. बजाए भी क्यों ना, यह क्रिया आरामदायक जो है. कहीं भी बैठकर दो मिनट ताली बजा लें तो स्वास्थ्य चुस्त-दुरुस्त रहेगा.

सुबह का वक्त है बेस्ट –

वैसे तो आप कभी भी ताली बजाकर स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं. लेकिन अगर सुबह के वक्त यह काम करते हैं तो ज्यादा लाभ मिलेगा.

ताली बजाने से होने वाला स्वास्थ्य लाभ – Advantages of clapping

1. वैज्ञानिकों की मानें तो ताली बजाने (Advantages of clapping) से बाएं हाथ की हथेली में लीवर, बड़ी-छोटी आंत, किडनी, लंग, गॉल ब्लडर व दाएं हाथ की हथेली में साइनस के प्रेशर प्वाइंट दबते हैं. जिसकी वजह से इन सभी अंगों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है.

2. ताली बजाने से मांसपेशियां प्रभावित होती है. मांसपेशियों के प्रभावित होने से पूरे शरीर में ऊर्जा का संचार अच्छा रहता है. तेज ताली बजाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

3. इससे आंख, कान, दिमाग, रीढ़ की हड्डी, कंधा समेत अन्य बिंदुओं पर प्रभाव पड़ता है. इससे तनाव, अनिद्रा, आंखों की कमजोरी, जुखाम, पुराना सिर दर्द जैसी समस्या से राहत मिलती है.

4. ताली बजाने से खून में गंदे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. खून की सारी गंदगी साफ हो जाती है. इससे हार्ट अटैक जैसी समस्या से भी निजात मिलती है. इससे अस्थमा संबंधी रोग का खतरा टलता है.

5. हर दिन ताली बजाने (Advantages of clapping) से गैस, कब्ज, संक्रमण, एनीमिया, सांस की समस्या आदि से राहत मिलती है.

6. अगर आप हर दिन दो मिनट ताली बजाते हैं तो पीठ दर्द, कमर दर्द, पाचन की समस्या, गठिया, जोड़ों का दर्द, निम्न रक्तचाप, गले का दर्द, मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसी समस्या में राहत मिलती है.

7. इस थेरेपी से मनोरोग, कब्ज, अपच, चिड़चिड़ापन, तनाव, ध्यान में कमी आदि समस्या में राहत मिलती है.

Clapping Hands

यह भी देखें … Advantages of clapping

8. AC में रहने वाले लोगों को खाना खाने के बाद एक घंटे तक ताली बजाना चाहिए. इससे पसीना आने पर रक्त का प्रवाह सही रहता है. इससे खून भी शुद्ध रहता है. स्वस्थ रहने के लिए 1500 बार ताली बजाना जरूरी है.

9. बच्चों में छोटी उम्र से ही ताली बजाने की आदत डालनी चाहिए. इससे बच्चे का कौशल बढ़ता है. हस्त-कौशल में भी सुधार आता है. इसकी सहायता से बच्चों के लिखने संबंधी तमाम समस्याओं का समाधान होता है.

10. रोजाना ताली बजाने से एक्सट्रा चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है. इससे वजन तो कम होता ही है साथ में मोटापा भी घटता है. ताली की आदत से कुछ ऐसे हार्मोन पैदा होते है जो अच्छी नींद में सहायक होते हैं.

ताली बजाना दुनिया का सर्वोत्तम व बहुत ही सरल योग है. इसका पूरा लाभ लेने के लिए हाथों में सरसों या नारियल का तेल लगा लें.

इस तेल के शरीर के अंदर प्रवेश करने से हथेली के दबाव बिंदु अच्छे तरीके से एक्यूप्रेशर होंगे. आप कोई व्यायाम करें या ना करें. ताली जरूर बजाएं लाभ मिलेगा.

इस थेरेपी से सकारात्मक एनर्जी मिलती है. अगर आपको कोई बीमारी है, तो इलाज के साथ-साथ ताली बजाने से आप जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे.

नियमित रूप से ताली बजाने से ऑक्सीजन का फ्लो अच्छा हो जाता है. जिससे शरीर स्वस्थ रहता है. इसलिए बेहतर होगा खुद के स्वास्थ्य के लिए अगर आप अभी से ताली बजाने की आदत डाल लें. #ClappingBenefits

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here