Home Trending New Zealand: संसद में स्पीकर ने बच्चे को पिलाया दूध!

New Zealand: संसद में स्पीकर ने बच्चे को पिलाया दूध!

संसद भवन में स्पीकर द्वारा सांसद के बच्चे को दूध पिलाना अपने आप में मिसाल पेश करती है. यह खूबसूरत छवि न्यूजीलैंड के संसद भवन की है. Feeding Baby in New Zealand's parliament

संसद के स्पीकर बच्चे को गोद में लेकर दूध पिला (Baby Feeding) रहें हों, ऐसा नजारा दिखना बहुत ही मुश्किल है. लेकिन न्यूजीलैंड के संसद भवन की ऐसी ही एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

New Zealand Parliament

इस तस्वीर ने सबका दिल जीत लिया है. तस्वीर में न्यूजीलैंड की संसद के स्पीकर ट्रेवर मलार्ड (New Zealand Speaker) एक सांसद के बेटे को गोद में लेकर दूध पिलाते (Baby Feeding) नजर आ रहे हैं.

आमतौर पर सदन चलने के दौरान विभिन्न तरह के गंभीर मुद्दों पर चर्चा होती है. इन चर्चाओं की वजह से सदन का माहौल भी गंभीर बना रहता है.

इस दौरान पार्लियामेंट (New Zealand’s parliament) में स्पीकर की ड्यूटी होती है सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने की. लेकिन संसद के अंदर अपनी कुर्सी पर बैठकर बच्चे को बॉटल से दूध पिलाते देख लोग उनकी जमकर तारीफ करने में जुटे हैं.

स्पीकर की कुर्सी पर मासूम

दरअसल इन दिनों न्यूजीलैंड के संसद का सत्र चल रहा है. इस सत्र में भाग लेने के लिए बुधवार सांसद तमेती कॉफे सदन में अपने मासूम बेटे के साथ उपस्थित हुए थे.

जब तमेती कॉफे डिबेट में हिस्सा ले रहे थे उसी दौरान उनका बेटा रोने लगा. बच्चे को रोता देख स्पीकर से रहा नहीं गया.

उन्होंने बेबीसिटिंग की जिम्मेदारी संभालते हुए बच्चे को उठा कर गोद में ले लिया. फिर क्या था बच्चे को रोता देख स्पीकर ने उसे बॉटल से दूध पिलाना (Baby Feeding) शुरू कर दिया.

इस दृष्य ने सदन के गंभीर माहौल को खुशनुमा कर दिया. सदन में मौजूद हर सांसद की नजर बस स्पीकर पर ही टिक गई. अपना डिबेट खत्म करने के बाद कॉफे ने स्पीकर का शुक्रिया अदा भी किया.

बाद में स्पीकर ने कॉफे व उनकी पत्नी को इस नन्हें मेहमान के लिए बधाई भी दी. गोद में मासूम को लेकर बॉटल से दूध पिलाती हुई इस तस्वीर को स्पीकर ने खुद ही अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा किया है.

तस्वीर के साथ ही उन्होंने लिखा है कि “आमतौर पर स्पीकर की कुर्सी का इस्तेमाल सिर्फ पीठासीन अधिकारी ही करते हैं. लेकिन आज एक वीआईपी मेरी कुर्सी पर बैठा है. परिवार के नए सदस्य के लिए टैमटी कॉफे को बहुत-बहुत बधाई.”

baby feeding

हर जगह हो रही तारीफ Baby Feeding

न्यूजीलैंड के स्पीकर द्वारा किए गए इस काम (Baby Feeding) की हर जगह तारीफ हो रही है. सोशल मीडिया में भी इनकी फोटो को साझा कर ट्रेवर की तारीफ की जा रही है.

इस तस्वीर ने करोड़ों लोगों का दिल जीत लिया है. यह तस्वीर एक मिसाल पेश कर रही है. इससे साफ पता चलता है कि महिलाओं की तरह पुरुष भी बच्चों की जिम्मेदारियां निभा सकते हैं.

कॉफे इसी वर्ष जुलाई में मां बनी थी. मातृत्व अवकाश पूरी करने के बाद वो पहली बार अपने बच्चे के साथ संसद पहुंची थी. तभी डिबेट के दौरान उनका बेटा रोने लगा था और तभी यह सारा वाकया हुआ.

पहले भी दिखें हैं ऐसे नजारे Baby Feeding

ज्ञात हो कि कुछ महीनों पहले ही ऐसी कई सारी तस्वीरें सामने आई थी. जहां महिलाएं सांसद अपने बच्चे क साथ संसद में हिस्सा लेती हुई नजर आई थी.

वर्ष 2018 में लिबरल डेमोक्रेट पार्टी की नेता जो स्विन्सन ने अपने बच्चे के साथ एक डिबेट में हिस्सा लिया था. दो वर्ष पहले ऑस्ट्रेलिया की सांसद सीनेटर लारिसा वॉटर्स संसद में अपने बच्चे को स्तनपान (Baby Feeding) कराने के बाद सुर्खियों में आ गई थीं.

इसके सिवा पिछले साल न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डेन ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में अपने छोटे बच्चे के साथ भाषण देकर इतिहास रच दिया था.

ट्रेवर ने जब से संसद के स्पीकर का पद संभाला है. तब से उन्होंने संसद को फेमिली-फ्रेंडली बनाने की कोशिश की है.

उनकी नई पहल न्यूजीलैंड की तमाम महिला सांसदों के लिए वरदान साबित हुआ है. यहां की संसद में महिला सांसदों को स्तनपान कराने की अनुमित है.

संसद से इस तरह की अनोखी तस्वीरें वायरल होना लाजमी है. यह तस्वीर साफ दर्शाती है कि महिला पुरुष समान हैं. महिलाओं की जिम्मेवारियों को पुरुष भी बखूवी निभा सकते हैं. #NewZealand’sparliament

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here