Home Health Care क्या आप जानते हैं पान खाने के कितने सारे फायदे हैं?

क्या आप जानते हैं पान खाने के कितने सारे फायदे हैं?

भारतीय संस्कृति में पान के पत्तों को शुभ माना जाता है. लेकिन पूजा-पाठ के अलावा पान के पत्ते कई सारी बीमारियों के इलाज में भी कारगर साबित होता है. Health Benefits of Betel

237
0

इंडिया में पान खाना सामान्य सी बात है. कुछ लोग इसे फैशन से खाते हैं तो कुछ जगहों में इसे खाने की परंपरा है. आम तौर पर लोग जानते हैं कि पान की पत्तियां (Benefits of Betel Leaf) हरी रंग की होती है.

betel leaf

लेकिन ऐसा नहीं है, बल्कि यह कई रंगों की होती है. इसमें कुछ पत्तियां गहरे रंग की होती है तो कुछ हल्के रंगों की. अगर आप सिर्फ पान की पत्तियों को खाते हैं तो यह कसैली होती है.

इसलिए इसमें सुपारी, कत्था, चूना या फिर दूसरी कई चीजें मिलाकर खाते हैं. कुछ लोग इसे गलत मानते हैं. जबकि बहुत कम लोग जानते हैं कि इसे खाने के बहुत सारे फायदे (Benefits of Betel Leaf) हैं.

हमारे देश में पान व सुपारी को बहुत शुभ माना जाता है. इसका इस्तेमाल धार्मिक अनुष्ठानों व प्रार्थनाओं में भी किया जाता है. पान की पत्तियों को कैल्सियम का स्त्रोत माना जाता है.

यह विटामिन से भरपूर (Benefits of Betel Leaf) होती है. इसमें विटामिन सी, कैरोटिन, नियासिन, थायमिन व राइबोफ्लेविन जैसे विटामन होते हैं. केवल पान का पत्ता खाना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है.

एक बात ध्यान देने वाली है कि अगर आप पान की पत्तियों को तंबाकू या फिर कैंसर पैदा करने वाली अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर खाते हैं तो उसका खतरा बढ़ जाता है.

एक अध्ययन की मानें तो ये होंठ, मुंह, जीभ व ग्रसनी के कैंसर को खतरे को बढ़ाते हैं. इसलिए पान का सेवन करते हुए कुछ सावधानी बरतना भी जरूरी होता है.

1. पाचन में सहायक – Health Benefits of Betel

खाना पचाने की क्रिया में पान काफी फायदेमंद है. पान सैलिवरी ग्लैंड को सक्रिय करके लार बनाने का काम करता है. यह खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने में सहायक है.

अगर किसी को कब्ज की समस्या है तो पान की पत्ती चबाने से काफी फायदा (Benefits of Betel Leaf) मिलता है. सके अलावा गैस्ट्रिक अल्सर को ठीक करने के लिए भी पान खाना लाभकारी है.

2. मुंह के लिए लाभकारी –

पान के पत्ते में बैक्टिरिया के प्रभाव को कम करने वाले कई तत्व होते हैं. बहुत सारे लोगों को मुंह से दुर्गंध की समस्या रहती है. उनके लिए पान का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है.

खासकर इसमें इस्तेमाल होने वाले मसाले जैसे लौंग, कत्था व इलायची भी मुंह को फ्रेश रखने में सहायक होते हैं.

जिन लोगों को पान खाने की आदत होती है उनके लार में एस्कॉर्बिक एसिड का स्तर भी सामान्य बना रहता है. इसकी वजह से मुंह संबंधी कई सारी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है.

3. चोट लगने पर – Health Benefits of Betel

छोटी-छोटी बीमारियों से लेकर चोट लगने तक में पान का सेवन करना फायदेमंद होता है. अगर आपको सिर दर्द हो या सर्दी हुई है तो पान के पत्ते आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे.

सर्दी में पान के पत्ते को शहद के साथ मिलाकर खाने में फायदा होता है. वहीं सिर दर्द की समस्या में पान में मौजूद एनालजेसिक गुण आरामदायक होत है.

पान का सेवन घावों को भरने में भी फायदेमंद होता है. अगर आपको कहीं छोटी-मोटी खरोंच आ जाओ तो उस जगह पर पान की पत्ती बांध लेने से खरोंच ठीक हो जाती है. यानी इसे खाने के साथ-साथ एंटीसेप्टिक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. मसूड़ों में सूजन आने पर –

मसूड़ों में सूजन की समस्या आम है. मसूड़ों में सूजन होने पर पान का इस्तेमाल काफी फायदेमंद (Benefits of Betel Leaf) होता है. पान में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इन उभारों को कम करने का काम करते हैं.

betel leaf

5. आवाज पतली करने के लिए – Health Benefits of Betel

अगर आपकी आवाज मोटी होती जा रही है तो आपको पान का सेवन करना चाहिए. इसे खान से आपकी आवाज पतली होगी. अगर आप पान का पानी पीते हैं तो आपके गले की समस्या का भी समाधान होगा.

6. आंखों के लिए गुणकारी –

आपने अक्सर देखा होगा कि रात को जगने या फिर थकान होने पर आपकी आंखे लाल हो जाती है. पान पत्ता इसका रामबाण इलाज है. इसके लिए आप पान के पत्ते को पहले पानी में उबाल लें. पानी ठंडी होने के बाद उसी से अपनी आंखों में छीटें मारें. देखेंगे कि कुछ ही देर में आपको राहत मिलेगी.

7. कफ में है कारगर –

कफ की समस्या में पान के पत्तों को पानी और चीनी मिलाकर उबाल लें. उबले हुए पानी के ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें. ऐसा करने पर अपके कफ की समस्या दूर हो जाएगी.

8. दूर करे शरीर की बदबू –

कई लोग शरीर से बदबू की समस्या को लेकर परेशान रहते हैं. इससे निजात पाने के लिए पान के दो पत्तों को पानी में उबाल कर उसका सेवन करें. ऐसा करने से शरीर की बदबू की समस्या दूर हो जाएगी.

9. खुजली से मिलेगी राहत –

शरीर की खुजली दूर करने में भी पान के पत्ते बहुत सहायत साबित होते हैं. इसके लिए आप पहले पान के पत्तों को पानी में उबाल लें. उसके बाद उसी पानी से स्नान करें, लाभ होगा.

10. कैंसर व डायबिटीज को करे करें नियंत्रित –

कैंसर व डायबिटीज जैसी घातक बीमारी को रोकने में भी पान के लिए सहायक होते हैं. इसके पत्ते में फाइटोकेमिकल्स, फ्लेवोनोइड, टैनिन, अल्कलॉइड, स्टेरॉयड व क्विनोन की तरह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स व एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिक शामिल है.

अध्ययन के अनुसार पान के पत्तों में और भी कई गुण होते हैं जो उच्च रक्तचाप व कोलेस्ट्रॉल जैसे रोग को नियंत्रित करने में लाभकारी होती है.

इस आलेख के माध्यम से आपको यह तो पता चल ही गया कि यह छोटी सी पत्ती कितने काम की चीज है.

आपके पास भी अगर ऐसी कोई बीमारी है जिसका इलाज पान के पत्तों से संभव है, इसे जरूर अपनाएं. इसके साथ ही अपने अनुभव को ‘योदादी’ के माध्यम से कमेंट कर साझा करना मत भूलें. #HealthBenefitsofBetel

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here