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ICC World Cup Cricket 2019: क्या आपका बच्चा भी खेलता है क्रिकेट, फायदे जानें!

क्रिकेट खेलने वालों को स्वास्थ्य को लेकर फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि इस खेल से आपके शरीर को कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. Benefits Of Playing Cricket

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क्रिकेट तो रोमांचक खेल है हीं इसे खेलने के कई सारे स्वास्थ्य लाभ (Benefits Of Playing Cricket) भी है. क्रिकेट आपको शारीरिक व मानसिक दोनों रूपों में स्वस्थ रखता है. क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट खेलने से न सिर्फ कैलोरी बर्न होती है बल्कि यह हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है.

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इसलिए बच्चों में अगर क्रिकेट खेलने (Benefits Of Playing Cricket) की आदत है तो यह उनके लिए बहुत ही फायदेमंद है. वैसे तो आजकल के बच्चों का सबसे पसंदीदा खेल क्रिकेट ही है. पढ़ाई के साथ-साथ अगर बच्चे में किसी खेल के प्रति रुचि है तो उसे प्रोत्साहित करें. क्योंकि खेल में भी बेहतर करियर ऑपशन है. अगर आपके बच्चे को क्रिकेट खेलना पसंद है तो उसे इस खेल के प्रति बढ़ावा दें.

क्योंकि इस खेल से भरपूर एनर्जी, फ्रेश एयर और फ्रेंडली कॉम्पीटीशन मिलता है. क्रिकेट के मैदान में शारीरिक व मानसिक दोनों तरह का काम करना होता है इसलिए इससे मांसपेशियां मजबूत (Benefits Of Playing Cricket) होती है. इससे शरीर में फुर्ती आती है.

यह ऐसा खेल है जिसे खेलने वालों को स्वास्थ्य को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती है. इस खेल से व्यक्ति के बॉडी को नेचुरल टोन मिलता है. क्रिकेट खेलने वालों को जिम जाने की जरूरत नहीं पड़ती. क्रिकेट देखने में जितना मजा आता है उससे कहीं ज्यादा मजा उसे खेलने में आता है.

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आइए आपको क्रिकेट खेलने से होने वाले फायदे की विस्तृत जानकारी देते हैं. यह आपके साथ-साथ आपके बच्चों के लिए भी लाभदायक साबित होगा –

1. सबसे पहले तो क्रिकेट कैलोरी बर्न करने वाला सबसे बेहतर (Benefits Of Playing Cricket) खेल है. अगर कोई व्यक्ति एक घंटे तक बॉलिंग व बैटिंग करने से 350 कैलोरी बर्न होती है. जबकि फील्डिंग करने से स्टैमिना बढ़ता है. मैदान में लगातार दौड़ना व्यक्ति के धैर्य व सहनशक्ति में भी वृद्धि करता है.

2. मैदान में गेंद से खेलना, उसके पीछे दौड़ना, गेंद को स्वींग करना, हिट करना पैरों के साथ-साथ इंसान के शरीर के उपरी भाग को मजबूती प्रदान करने का बेहतर माध्यम है. क्रिकेट में बल्लेबाजी, कैचिंग व गेंदबाजी शरीर की मांसपेशियों को टोनिंग का काम करते हैं.

3. इस खेल से इंसान का हैंड-आई कोआर्डिनेशन व आंखों की रोशनी में सुधार आता है. खेलते वक्त आपको कैच लेने के लिए गेंद पर नजर रखनी पड़ती है. वहीं बॉलर द्वारा बाउंसर फेंकने पर भी पैनी नजर रखनी होती है.

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4. यह ऐसा खेल है जो आपके संतुलन में सुधार लाता है. बॉल पकड़ने के लिए मैदान में खिलाड़ी को डाई मारनी पड़ती है, इसके लिए उसे शरीर का संतुलन बनाना पड़ता है.

5. क्रिकेट में सबको एकजुट होकर खेलना पड़ता है. जिससे टीम बल्डिंग स्किल्स में सुधार होता है. यहां आप जीत की खुशी अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं. मैदान पर आपको अन्य लोगों के साथ दोस्ती करने का भी अवसर मिलता है.

6. मैदान पर दौड़ना-भागना दिल को स्वस्थ (Benefits Of Playing Cricket) रखने का अच्छा साधन है. क्योंकि इस तरह की शारीरिक गतिविधयों से दिल ब्लड को तेजी से पंप करता है और फेफड़े भी तेजी से काम करते हैं.

खेलते वक्त आने वाली चोटें

क्रिकेट के मैदान में अक्सर देखा जाता है कि खिलाड़ी को चोटें लगती रहती है. खिंचाव, मोच, फैक्चर थकान, घाव आदि चोटें हैं जो मुख्य रूप से शरीर के उपरी हिस्से में लगती है. जिसमें हाथ व उंगलियां प्रभावित होती हैं.

खेल के मैदान में गिरने से चेहरे, उंगलियां व हाथ आदि ऐसी जगह हैं जहां चोट लगने पर खिलाड़ी को अस्पताल में भर्ती करना ही पड़ता है. ज्यादातर बॉलर्स को कंधे व कमर से संबंधित चोटें अधिक लगती है.

इन बातों का रखें ध्यान – Keep these things in mind

आपके बच्चे अगर क्रिकेट खेल रहे हैं तो नियमित रूप से ट्रेनिंग जारी रखें. ताकि शरीर खेल के लिए पूरी तरह तैयार रहे. खेलने से पहले वार्म अप व स्ट्रेच करें व खेलने के बाद कूल डाउन व स्ट्रेच करें. खेलते वक्त आपका हाइड्रेट रहना जरूरी है और इसके लिए खूब पानी पीएं.

जरूरी बातें – Benefits Of Playing Cricket

क्रिकेट खेलते वक्त सुरक्षा का ध्यान देना बहुत जरूरी है. यानी मैदान में हेलमेट, ग्लव्स, लैग पैड, बॉक्स, फॉर आर्म गार्ड पहन कर रखें. चेहरे व सिर की सुरक्षा के लिए बैटिंग करते वक्त कीपिंग करते समय व नजदीक फील्डिंग करते वक्त तो हेलमेट पहनना बहुत ही जरूरी है. एक बात का और ध्यान रखें जैसे अगर आपको पहले कभी चोट लगी हो तो डॉक्टर से परामर्श लेकर उचित सुरक्षा उपकरण का व्यवहार करें.

सुरक्षा टिप्स – Safety Tips

खेलने से पहले व खेलने के बाद खूब पानी पीएं. ज्यादा गर्मी या बारीश में मत खेलें. आइस पैक, स्ट्रेचर व अनुभवी चिकित्सक का फोन नंबर हर वक्त उपलब्ध रखें ताकि आपातकाल में जल्द से जल्द आप उसकी मदद ले सकें.

मैदान में होने वाली दुर्घटनाओं को ना करें नजरअंदाज – Do not ignore the accidents in the field

खेलते वक्त अगर आपको या किसी अन्य खिलाड़ी को ही चोट लग जाए तो उसे तुरंत मैदान से बाहर कर दें. चोट अगर गंभीर हो तो बगैर चिकित्सक की अनुमति के मैदान में बिल्कुल भी नहीं जाएं.

मैदान को सुरक्षित रखें – Benefits Of Playing Cricket

खेलते वक्त मैदान से पत्थर, पानी आदि हटा कर सतह को समतल कर दें. पीच को एकदम साफ-सुथरी रखें.

खेल में अगर बच्चे को बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिले तो फिर इसमें चिंता की कोई बात ही नहीं है. जहां तक क्रिकेट की बात है तो अभी यह हर किसी का पसंदीदा खेल है. इसे खेलने वालों को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं. इसलिए बच्चे को इस खेल के प्रति प्रेरित करें. #CricketBenefits

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