Home Education आर्ट्स में भी है बेहतर करियर विकल्प!

आर्ट्स में भी है बेहतर करियर विकल्प!

साइंस व कॉमर्स की तरह आर्ट्स में भी बेहतर भविष्य की संभावनाएं हैं. इसमें भी करियर के बेहतर अवसर हैं.

136
0

आर्ट्स के बारे में लोगों की धारणा होती है कि इस क्षेत्र में कोई करियर नहीं है. देखा भी यही जाता है कि घर से लेकर बाहर तक कॉमर्स व साइंस वालों को जितनी तवज्जो दी जाती है, उतनी आर्ट्स वालों को नहीं. अधिकांश बच्चों का इंटरेस्ट भी साइंस व टेक्नोलॉजी की तरफ ही होता है. बच्चों का आर्टस की तरफ झुकाव कम रहता है. जबकि सामाजिक परिस्थियों की वजह से ही आर्ट्स वाले बच्चों के दिमाग में भी चलता रहता है कि मैंने आर्ट्स लेकर कोई भूल तो नहीं कर दी?

आर्ट्स से कहीं भविष्य अंधकारमय तो नहीं है? जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है. साइंस व कॉमर्स की तरह आर्ट्स (Career Option In Arts) में भी बेहतर भविष्य की संभावनाएं हैं. इसमें भी करियर के बेहतर अवसर हैं. जैसे-जैसे समय वक्त बदल रहा है वैसे-वैसे आर्ट्स में भी करियर के कई विकल्प विकसित हुए हैं. इन विकल्पों में ना सिर्फ बेहतर भविष्य है बल्कि इसमें वेतन भी अच्छी है.

आपने भी अगर आर्ट्स 12वीं पास की है तो इस फिल्ड में भी बहुत सारे ऑपशंस हैं जिसकी जानकारी हम यहां देने जा रहे हैं.

आपके लिए आर्ट्स फिल्ड के बेहतरीन करियर ऑप्शंस:

1. आपदा प्रबंधन (Disaster Management):

इस फिल्ड में काम करने वालों की ड्यूटी बेहद जिम्मेवारीपूर्ण होती है. इस फिल्ड में काम करने वालों का काम आपदा पीड़ितों की जिंदगी बचाना है. उनकी जिंदगी को वापस पटरी पर लाने की जिम्मेवारी भी इन्हीं की होती है.

बीते कई वर्षों में बढ़ रहे प्राकृतिक आपदा और मानवीय आपदाओं की वजह से डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स के लिए कई अवसर तैयार हुए हैं. आपके अंदर भी अगर पीड़ितों की सेवा करने का जज्बा है तो यह फिल्ड आपके भविष्य निर्माण के लिए बेहतर ऑपशन हो सकता है. स्नातक में आप इसके बैचलर कोर्स में भर्ती ले सकते हैं.

2. ज्वेलरी डिजाइनिंग (Jewellary Designing):

इंडिया में तो ज्वेलरी के शौक़ीन लोगों की संख्या बहुत है. गहनें पहनने का रिवाज तो यहां हजारों साल पुराना है. भारत में ज्वेलरी की डिमांड शुरू से ही रही है. कई सारे इंडस्ट्रीज इस क्षेत्र में बिजनेस कर रही है. तो कई करना भी चाहती है. यही वजह है कि इस क्षेत्र में नौकरी के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध रहते हैं.

अगर आप ज्वेलरी डिजाइनिंग के शौक़ीन हैं तो इस फिल्ड में आप अपना करियर आजमा सकते हैं. इस फिल्ड में कुछ अलग करने वालों के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है.

3. मीडिया एंड एनिमेशन (Media & Animation):

आर्ट्स (Career Option In Arts) वालों के लिए मीडिया व एनिमेशन में करियर के बेहतर ऑपशन है. जर्नलिज्म, फिल्म इंडस्ट्री, ब्रांड प्रमोशन, एनिमेशन, राइटिंग में रुचि रखने वाले इस फिल्ड में अपना भविष्य बना सकता हैं. आपके लिए यह फिल्ड बेहतर भी साबित होगा. क्रिएटिव स्किल वाले छात्रों के लिए इस फिल्ड में बेहतर करना का सुनहरा अवसर है.

इसमें स्नातक व मास्टर्स लेवल पर कई तरह के कोर्स होते हैं. मीडिया व एनिमेशन के क्षेत्र में प्रोफेशनल की मांग बढ़ने की वजह से इसमें अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.

4. एंथ्रोपोलॉजी (Anthropology):

अगर आपको मानव विकास से संबंधी नई जानकारियां हासिल करने में रुचि है तो बगैर समय नष्ट किए एंथ्रोपोलॉजी में अपना भविष्य आजमा सकते हैं. इस कोर्स के तहत मानव उत्पत्ति के इतिहास व वर्तमान के बारे में शिक्षा दी जाती है.

एंथ्रोपोलॉजी में जीव विज्ञान, मानविकी विज्ञान व भौतिक विज्ञान के बारे में अध्ययन किया जाता है. इस अध्ययन में मानव के विकास संबंधी नई-नई जानकारियां खोजी जाती है.

5. इवेंट मैनेजमेंट (Event Management):

पार्टी पसंदीदा लोगों के लिए इवेंट मैनेजमेंट के करियर से बेहतर विकल्प हैं. इंवेट मैनेजमेंट का विस्तार वैश्विक स्तर पर बड़ी तेजी से हो रहा है. यह ऐसा कोर्स है जिसे करने के बाद आपके लिए सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बेहतर करियर के विकल्प मिल सकते हैं. आर्ट्स से 12वीं पास करने वाले इसके डिग्री कोर्स में निःसंदेह भर्ती ले सकते हैं.

6. वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी (Wild Life Photography):

आर्टस (Career Option In Arts) के विद्यार्थियों के लिए वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में बेहतरीन करियर ऑपशन हो सकता है. अगर आपको वाइल्ड लाइफ में रुचि है और आप इन्हें कैमरे में कैद करने के शौकिन हैं तो आपके भविष्य निर्माणा के लिए यह क्षेत्र अच्छा करियर ऑपशन साबित हो सकता है. 12वीं के बाद आपके लिए इसमें बीए इन फोटोग्राफी के अलावा इसके सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स भी किया जा सकता है.

7. सोशल वर्क (Social Work):

अगर आपको समाज सेवा करना पसंद है. किसी की सेवा करने से आपको खुशी मिलती है. तो आप सोशल वर्क फिल्ड में अपना भविष्य आजमा सकते हैं. इस फिल्ड में रुपये के साथ आत्मसंतुष्टि भी मिलती है. अभी अगर आप देखें तो स्वयं सेवी संस्थाओं का काम बड़ी तेजी से बढ़ रहा है. कई अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्वयं सेवी संगठन भी भारत में अपने कार्यों का विस्तार कर रहे हैं.

ऐसे में इस फिल्ड में भी करियर के बेहतर ऑप्शन उपलब्ध हैं. 12वीं पास होने के बाद आप इसके बैचलर कोर्स या फिर स्नातक पास होने के बाद इसके मास्टर्स कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं. इस कोर्स के तहत आपको सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों के बीच काम करने की शिक्षा दी जाती है.

8. मैनेजमेंट (Management):

अब बात करते हैं मैनेजमेंट की पढ़ाई की. इस कोर्स के बारे में लोगों की धारणा बहुत गलत है. हर किसी का यही मानना होता है कि मैनेजमेंट की पढ़ाई कॉमर्स वाले ही कर सकते हैं. पर ऐसा नहीं है बल्कि आर्ट्स के विद्यार्थियों के लिए ही इसमें करियर से ज्यादा विकल्प है.

12वीं पास करने के बाद आप मैनेजमेंट के कोर्स बीबीए व स्नातक के बाद इसके एमबीए कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. यह कोर्स करने के बाद किसी भी कंपनी में बढ़िया पैकेज के साथ आपको नौकरी मिल सकती है.

9. ट्रेवल एंड टूरिज्म (Travel & Tourism):

भारत में विदेशी पर्यटनों की बढ़ रही संख्या ने इस फिल्ड में लगातार प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ा दी है. अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो ट्रेवल एंड टूरिज्म के क्षेत्र में अपके लिए बेहतर विकल्प है. इस फिल्ड में करियर बनाने के लिए इसके किसी भी कोर्स में आप एडमिशन ले सकते हैं.

10. भाषा (Language):

12वीं पास होने के बाद आप फॉरेन लैंग्वेज के किसी भी कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. ग्लोबलाइजेशन के कारण विश्व के विभिन्न देशों के बीच बिजनेस के साथ ही सांस्कृतिक आदान-प्रदान बढ़ा है.

यही वजह है कि इस फिल्ड में भाषा पर पकड़ रखने वाले प्रोफेशनल्स की मांग काफी बढ़ी है. आप भी किसी फॉरेन भाषा को सिखकर इस फिल्ड में अपना करियर बना सकते हैं. इसमें अच्छा वेतन के साथ ही नौकरी के बेहतर विकल्प भी उपलब्ध होंगे.

इनके अलावा बैचलर इन ह्यूमेनिटी व सोशल साइंस, बीए इन आर्ट्स, बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स, बैचलर ऑफ डिजाइन व बीए एलएलबी समेत और भी कई कोर्स हैं. जिसे करने के बाद आप इन क्षेत्रों मं भी भविष्य निर्माण कर सकते हैं.

यह तो सही है कि शिक्षा बेकार नहीं जाती. पढ़े लिखे व्यक्ति ज्ञान का इस्तेमाल कर अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं. जहां तक बात है पढ़ाई के लिए फिल्ड चयन की तो आप अपनी रुचि के अनुसार आर्ट्स (Career Option In Arts) का भी चयन कर सकते हैं. इस फिल्ड में भी 12वीं के बाद बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं. अगर आप भी 12वीं पास हैं तो हमारे इस आलेख के माध्यम से लाभान्वित हो सकते हैं. अगर आपको इससे सहायता मिलती है तो ‘योदादी’ के साथ अपने अनुभव को कमेंट कर जरूर शेयर करें. #CareerOptionInArts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here