Home Health Care आपका बच्चा भी तो नहीं चबाता नाखून!

आपका बच्चा भी तो नहीं चबाता नाखून!

729
0

बच्चों में नाखून चबाने की आदत बचपन में ही शुरू हो जाती है. बच्चों में नाखून चबाना बहुत ही सामान्य लेकिन गंदी आदत है. कुछ माता-पिता बच्चे की इस आदत को गंभीरता से लेते हैं तो कुछ यह सोचकर नजरअंदाज कर देते हैं कि बच्चा खुद ही आदत छोड़ देगा. जरुरी है शुरुआत के दिनों में ही बच्चे की इस आदत पर लगाम लगाना. शुरुआत में की गई निगरानी का परिणाम भी सही होता है, पर कुछ बच्चे जिद्दी किस्म के होते हैं. ऐसे बच्चों को आप कुछ भी बोलें तो उस पर कोई फर्क नहीं पड़ता और वे अपनी आदतों को बरकरार रखते हैं.
नाखून में कई तरह के कीटाणु व बैक्टीरिया होते हैं जो नाखून चबाने के दौरान बच्चों के शरीर में प्रवेश कर जाने की वजह से उसके बीमार होने की संभावना बनी रहती है.

Nail chewing baby
lifealth

आइये आपको बच्चों की इस गंदी आदत पर लगाम लगाने के कुछ तरीके बताते हैं:

1. कड़वी चीजों का करें इस्तेमालः

वैसे तो साधारणतः नाखून चबाने की आदत को रोकने के लिए हाथों पर किसी कड़वी वस्तु का इस्तेमाल करना बेहद कारगर साबित होता है. इन कड़वी चीज में मुख्य रूप से नीम की पत्तियों का रस सबसे बेस्ट उपाय है. इसे बच्चे के नाखून पर लगा देने पर बच्चा जब भी नाखून चबाना शुरू करेगा तभी उसके मुंह का स्वाद बिगड़ जाएगा और फिर धीरे-धीरे वह इस आदत को छोड़ देगा.

neem leaves
blogspot

2. नेल पॉलिश रिमूवरः

काफी समझाने के बाद भी जब बच्चा अपनी आदत छोड़ने को तैयार ना हो तो उसकी अंगुलियों को नेल पॉलिश रिमूवर में भिगो दें. इससे वह जितनी बार अंगुली मुंह में रखेगा उतनी ही बार मुहं का टेस्ट खराब होगा और फिर वह खुद ही मुंह में अंगुली डालने से कतराने लगेगा.

3. गंदगीः

बच्चे को हमेशा यह समझाने की कोशिश करें कि नाखून में गंदगी भरी रहती है. नाखून मुंह में रखने पर सारी गंदगी पेट में चली जाती है जिससे तरह-तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है. ये बातें बार-बार बोलने पर भी बच्चे के दिमाग पर इसका असर पड़ेगा और वह धीरे-धीरे ही सही अपनी इस गंदी आदत को जरूर छोड़ देगा.

नाखून में कई तरह के कीटाणु व बैक्टीरिया होते हैं जो नाखून चबाने के दौरान बच्चों के शरीर में प्रवेश कर जाने की वजह से उसके बीमार होने की संभावना बनी रहती है. Click To Tweet

4. नाखून हमेशा छोटे रखेः

यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप बच्चे के नाखून को हमेशा छोटा ही रहने दें क्योंकि बड़े नाखूनों में गंदगी जमा हो जाती है. बच्चे को यह बताएं कि वह सप्ताह में एक बार जरूर अपने नाखून काटे क्योंकि यह दिखने में अच्छा नहीं लगता है. नाखून अगर छोटे रहेंगें तो ना तो उसमें गंदगी जमा होगी और ना ही बच्चा उसे चबाएगा.

nail cut
amazonaws

5. नाखून के बदले कुछ और चबाएः

नाखून चबाने की लत से बुरी तरह ग्रस्त बच्चे को यह समझाएं कि जब उसे नाखून चबाने की इच्छा हो तो वह तुरंत गाजर या सेब लेकर खाना शुरू कर दे. च्विंगम चबाना भी इस आदत से छुटकारा पाने का सही माध्यम है.

6. बैंडेज लगाएः

बच्चे की नाखून चबाने की आदत को नियंत्रित करने के लिए एक बेहतर उपाय यह भी है कि उसके नाखूनों पर बैंडेज या रंगीन स्टिकर लगा दें. ऐसे में बच्चे को जब नाखून चबाने की इच्छा होगी तो भी वह किसी हाल में चबा नहीं पाएगा. फिर उसे याद भी रहेगा कि उसे नाखून नहीं चबाना है.

nail polish
samacharnama

7. खराब नेलपॉलिशः

बच्चे के नाखून पर खराब स्वाद वाली नेलपॉलिश भी लगा सकते हैं. इससे बच्चा जब भी अंगुली मुंह में डालेगा उसे कड़वा टेस्ट मिलते ही वापस बाहर निकाल लेगा. इससे धीरे-धीरे उसकी नाखून चबाने की आदत छूट जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here