Home Parenting अपने बच्चे के पहले जन्मदिन को ऐसे बनाएं खास!

अपने बच्चे के पहले जन्मदिन को ऐसे बनाएं खास!

जब आपके बच्चे का पहला जन्मदिन हो तो आप भी चाहेंगे कि इस विशेष मौके को यादगार बनाने के लिए कुछ खास किया जाए!

202
0

हर व्यक्ति के लिए उसका बच्चा हमेशा प्यारा होता है और बच्चे का जन्मदिन भी उनके लिए खास होता है. जब आपके बच्चे का पहला जन्मदिन (first birthday) हो तो आप भी चाहेंगे कि इस विशेष मौके को यादगार बनाने के लिए कुछ खास किया जाए. पहले जन्मदिन को बेहतर तरीके से मनाने को लेकर हर माता-पिता में उत्सुकता बनी रहती है. यह पल खास होना भी चाहिए क्योंकि बच्चे का पहला जन्मदिन जो है और इसे खास बनाने का अपना अलग ही मजा है. आप चाहें तो जन्मदिन के लिए कोई थीम तैयार कर लें या फिर पारंपरिक तरीके से भी इसे मनाया जा सकता है. बर्थडे को खास बनाने के लिए प्लान करना बहुत मुश्किल होता है. इसलिए कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं जो आपके लिए सहायक होंगे.

थीम पार्टी

आजकल तो थीम पार्टी का भी प्रचलन काफी है. बच्चे के जन्मदिन पर आयोजित होने वाली थीम पार्टी में बच्चे के सबसे पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर का आप चयन कर सकते हैं. आप अपनी वेन्यू को गुब्बारे से सजा सकते हैं. बच्चे के लिए उस कार्टून कैरेक्टर की ड्रेस खरीद सकते हैं. अपने बच्चे के दोस्तों को भी थीम से संबंधित ड्रेस पहनकर आने के लिए बोल सकते हैं और अगर थीम कैरेक्टर आधारित ना हो तो आप अपने बच्चे के पसंदीदा रंग को भी थीम के तौर पर अपना सकते हैं.

जगह का चयन

अभी तो किसी भी विशेष अवसर पर लोगों का रेस्तरां जाने का प्रचलन काफी बढ़ गया है. अगर आप बच्चे का जन्मदिन (first birthday) घर पर नहीं मनाना चाहते तो फिर रेस्तरां जाकर जन्मदिन सेलिब्रेट करना भी बेहतर आइडिया है. आप बच्चे के दास्तों व अपने करीबी रिस्तेदारों को वहीं बुलाकर बर्थडे मना सकते हैं. रेस्तरां में जन्मदिन मनाना घर से ज्यादा बेहतर है क्योंकि यहां आप अतिथियों के लिए खाने के प्रबंधन में होने वाली परेशानियों से मुक्त रहते हैं.

स्पेशल केक

अपने बच्चे के लिए स्पेशल करना किसे अच्छा नहीं लगता और जब जन्मदिन का अवसर हो तो इसमें सबसे महत्वपूर्ण केक होता है. वैसे तो बाजार में बहुत किस्म के केक उपलब्ध हैं पर अगर आप थीम पार्टी की व्यवस्था कर रहे हैं तो फिर आप थीम केक बनवा सकते हैं.

अतिथियों की सूची

जन्मदिन की तैयारियों में केक के बाद सबसे महत्वपूर्ण अतिथि होते हैं. आप किन-किन अतिथियों को बुलाना चाहते हैं पहले उसकी एक सूची तैयार कर लें. सूची तैयार होने के बाद जन्मदिन से कम से कम 2-3 दिन पहले उन्हें आमंत्रण भेज दें. ताकि उन्हें आने में कोई परेशानी ना हो और वे सही वक्त पर आकर आपकी पार्टी का रौनक बढ़ा सकें.

प्ले ऐक्टिविटी

बच्चे के जन्मदिन में प्ले ऐक्टिविटी रखना बहुत मनोरंजक होता है क्योंकि बच्चों को खेलना बहुत पसंद होता है. पार्टी में प्ले ऐक्टिविटी रखने से आपके बच्चे के साथ-साथ पार्टी में आने वाले उनके साथी भी खूब मजे करेंगे और इससे पार्टी का माहौल भी खुशनुमा रहेगा.

Read also: बेहतर भविष्य के लिए अपने बच्चे को दिलाएं ये 10 संकल्प!

तस्वीरें

अपने बच्चे की पहली जन्मदिन पर फोटोग्राफ लेना बिल्कुल भी ना भूलें. फोटो जीवन की सबसे यादगार चीज है। बच्चे के बड़े होने के बाद वह खुद या फिर आप भी जब उस तस्वीर को देखेंगे तो बहुत खुशी मिलेगी.

मेन्यू

जन्मदिन की पार्टी में आए अतिथियों को वेज खिलाना है या नॉनवेज इसकी तैयारी पहले से ही कर लें. लोगों की संख्या के हिसाब से ही खाने की व्यवस्था करें. कोशिश करें कि खाना कम ना पड़े इसलिए खाने की व्यवस्था थोड़ा ज्यादा ही रखें.

पार्टी सप्लाई

अगर आप थीम पार्टी मनाने जा रहे हैं तो पार्टी में इस्तेमाल किए जाने वाले सामान भी थीम आधारित ही लें. थीम आधारित ये सामान पार्टी को नया लुक देंगे.

गिफ्ट

अगर पार्टी हो रही है तो गिफ्ट भी होंगे. खासकर बच्चों के जन्मदिन की पार्टी में तो गिफ्ट का रहना बहुत जरूरी है क्योंकि बच्चों को गिफ्ट का बेसब्री से इंतजार रहता है. या फिर यूं कहें कि बच्चों की पार्टी गिफ्ट के बिना आधूरी रह जाएगी. पार्टी को खास बनाने के लिए इसमें शामिल होने वाले बच्चों के लिए आप रिटर्न गिफ्ट खरीद सकते हैं. बर्थडे को खास बनाने का यह भी एक बेहतर तरीका है.

घुमने जाना

जन्मदिन मनाने का मतलब सिर्फ पार्टी करना नहीं होता बल्कि आप अपने बच्चे को इस दिन कहीं घुमाने भी ले जा सकते हैं. वैसे भी घुमना तो हर बच्चे को पसंद होता है और जब आप बच्चे को उसके पसंदीदा जगह पर घुमाने ले जाएंगे तो इससे मजेदार और क्या हो सकता है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here