Home Health Care छह महीने तक कोमा में थी दिशा पाटनी, ऐसे मिली निजात!

छह महीने तक कोमा में थी दिशा पाटनी, ऐसे मिली निजात!

ऐक्टिंग के साथ-साथ फिटनेस व डांस के लिए मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री दिशा पाटनी छह महीने तक कोमा में थी. कोमा से निकलने के लिए दिशा ने क्या कुछ किया, यहां जानिए-

बॉलीवुड अभिनेत्री दिशा पाटनी अपनी फिटनेस (Disha Patani Mental Health) को लेकर तो सुर्खियों में रहती ही हैं. अपने खतरनाक किस्म के स्टंट को लेकर भी दिशा हमेशा चर्चा में बनी रहती हैं.

disha patani

एक्टिंग के साथ-साथ वह अपनी फिटनेस के लिए भी काफी मशहूर हैं. वह सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव रहती हैं. वह अपनी जिम, डांस व स्टंट करते हुए वीडियो व तस्वीरें सोशल मीडिया पर हमेशा ही शेयर करती हैं.

उन्हें हमेशा ही अपने आप को ज्यादा से ज्यादा डेरिंग चैलेंज लेना पसंद है. उनका यह चैलेंज फैंस को भी काफी पसंद आता है. उन्हें जिमनास्टिक करना बहुत पसंद है.

जिमनास्टिक करते हुए वह कई बार चोटिल भी हुई थी. जिमनास्टिक की ट्रेनिंग के दौरान एक बार उनके सिर में इतनी गहरी चोट लगी थी कि इस चैंलेज की वजह से ही वह 6 महीने के लिए कोमा (Disha Patani Mental Health) में चली गई थी.

इसकी जानकारी दिशा ने खुद ही एक इंटरव्यू में दिया था. उन्होंने बताया था कि ट्रेनिंग के दौरान वह ठोस फर्श पर गिर गई थी. इस दौरान उनके सिर में गहरी चोट (Disha Patani Mental Health) लगी थी.

इस चोट ने मेरी 6 महीने तक याददाश्त छीन ली थी. इतने बड़े हादसे के बाद भी दिशा ने जिमनास्टिक और मार्शल आर्ट्स नहीं छोड़ा.

सोशल मीडिया पर रहती हैं ऐक्टिव

आए दिन वो इंस्टाग्राम पर अपनी जिमनास्टिक व मिक्स मार्शल आर्ट्स की वीडियो साझा करती हैं. उनका है कि जब वह शूटिंग में व्यस्त नहीं रहती हैं तब वह या तो जिमनास्टिक प्रैक्टिस करती हैं या फिर मिक्स मार्शल आर्ट्स करती हैं.

दिशा कहती हैं कि मिक्स मार्शल आर्ट उतना कठीन नहीं है, जितना लोग समझते हैं. मिक्स मार्शल आर्ट्स जिमनास्टिक से थोड़ा सा अलग है.

जिमनास्टिक के लिए दो चीजें जरूरी लेकिन एक बात है कि जिमनास्टिक के लिए बहुत ही बहादुर होना जरूरी है. इसमें चोट लगना भी आम बात है. इस तरह के काम में थोड़ा जोखिम लेना ही पड़ता है. उनका मानना है कि आज वो जो कुछ भी हैं जिमनास्टिक व मार्शल आर्ट्स की वजह से हैं.

इन दिनों दिशा मोहित सूरी की फिल्म मलंग में भी काम कर रही हैं. इस फिल्म में आदित्य रॉय कपूर और कुणाल खेमू नजर आएंगे. यह फिल्म वेलेंटाइन डे के मौके पर 2020 में रिलीज होने वाली है.

जिमनास्टिक व मिक्स मार्शल आर्ट्स (Disha Patani Mental Health) की वजह से ही दिशा यहां तक पहुंची हैं. जब आप अपनी हड्डियों और घुटनों को तोड़ते हैं तभी आप कहीं पहुंच सकते हैं.

अब जानते हैं मार्शल आर्ट्स के फायदेDisha Patani Mental Health

स्वास्थ्य रक्षा के लिए मार्शल आर्ट्स सबसे बेहतर माध्यम है. मार्शल आर्ट्स सीखने का लोगों का अपना-अपना उद्देश्य होता है. कई लोग इसे खेल के रूप में सीखते हैं. तो कुछ इसे व्यायाम के तौर पर.

यह आत्मरक्षा का भी सबसे बेस्ट माध्यम है. लड़कियों के लिए यह काफी फायदेमंद है. क्योंकि लड़कियों के खिलाफ बहुत सारी घटनाएं घट रही हैं. ऐसे में अगर वह इसे सीख लेती हैं तो उनके लिए यह काफी फायदेमंद है.

1. आत्मरक्षा के साथ-साथ यह मानसिक विकास (Disha Patani Mental Health) में भी सहायक है.

2. इसे शरीर की चर्बी और वजन कम करने के लिए भी जाना जाता है. खासकर अधिक वजन वाली लड़कियों के लिए यह काफी सहायक है.

3. इसे सीखने से शरीर की ग्रोथ भी तेजी से होती है.

4. खाने के डाइजेशन को संतुलित रखने के लिए भी मार्शल आर्ट्स फायदेमंद है.

5. लड़कियों इसे सीखने के बाद अपनी रक्षा स्वयं कर सकती हैं.

6. मार्शल आर्ट्स विभिन्न प्रकार के होते हैं. जिसे आप आसानी से कर सकते हैं. कलारिपयाट्टू मार्शल आर्ट्स, क्रव मागा, कुंग-फु आदि.

7. यह शरीर के संतुलन को भी सामान्य रखता है.

disha patani

जिमनास्टिक से लाभDisha Patani Mental Health

आपको अगर लगता है कि जिमनास्टिक केवल पेशेवर एथलीटों के लिए उपयुक्त है और बच्चों के लिए नहीं, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. जिमनास्टिक का अभ्यास करके बच्चे भी लाभ उठा सकते हैं.

संगठित खेल बच्चों को शारीरिक, मानसिक व सामाजिक विकास में बेहतर अवसर प्रदान करते हैं. जिमनास्टिक एक ऐसा कलात्मक खेल है जो हर किसी के लिए मददगार है.

जिमनास्टिक एक व्यायाम कार्यक्रम है. जिसमें शक्ति, गति, समन्वय, लचीलापन व संतुलन शामिल है. इसमें बहुत ज्यादा दृढ़ता व कौशल की जरूरत होती है.

1. स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

जिमनास्टिक में नियमित रूप से भाग पर यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. इससे हृदय संबंधी बीमारी, उम्र संबंधी बीमारी जैसे हड्डियों के नुकसान को रोकता है.

2. मन व शरीर का उत्कृष्ट समन्वय बनाना

जिमनास्टिक करने वालों के मन व शरीर के बीच का समन्वय बेहतर रहता है. रोजाना की दिनचर्या में जिमनास्टिक करने वाले लोगों के शरीर का संतुलन तुरंत नहीं बिगड़ता.

3. अनुशासन की प्राथमिकता

इसमें अनुशासन ही सबकुछ है. लेकिन इसके लिए आपको इसे रोजाना करने की आदद डालनी होगी. इसमें ध्यान, समर्पण और कड़ी मेहनत के महत्व को बताया जाता है.

4. खिलाड़ी को करता है विकसित Disha Patani Mental Health

वैसे तो जिमनास्टिक एक व्यक्तिगत खेल है. यह आपमें खेल कौशल व सकारात्मक संबंध विकसित करता है. यह आपके सामाजिक कौशल को सुधारने में मदद करता है.

5. बढ़ाता है आत्मविश्वास

जिमनास्टिक आत्मविश्वास बढ़ाने में सहायक होता है. अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में यह डर का सामना करना भी सिखाता है. आत्मविश्वास बढ़ने से बच्चे विभिन्न तरह की चुनौतियों से लड़ना सीख लेते हैं. #DishaPatani

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here