Home Health Care Man Vs Wild: पीएम मोदी ने खुद खोला अपने फिटनेस का राज!

Man Vs Wild: पीएम मोदी ने खुद खोला अपने फिटनेस का राज!

68 वर्ष की उम्र में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योगा करके युवाओं से ज्यादा फिट रहते हैं. स्वस्थ रहने के लिए अपनी रूटीन को हमेशा करते हैं फॉलो. Fitness secret of Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिस्कवरी चैनल के एचवेंचर शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ (Man Vs Wild) के स्पेशल एपिसोड में हिस्सा लिया. इस विशेष एपिसोड की शूटिंग उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में हुई थी.

man vs wild

जिसका प्रसारण सोमवार पूरे विश्व में किया गया. इस शो में प्रधानमंत्री का एक अलग ही रूप देखने को मिला. इस एपिसोड को बेयर ग्रिल्स द्वारा होस्ट किया गया है.

शो में प्रधानमंत्री को बेयर ग्रिल्स के साथ भ्रमण करते हुए दिखाया गया है. पर्यावरण रक्षा के लिए ग्रिल्स इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ भी ऐसा भ्रमण कर चुके हैं.

कार्यक्रम में 68 वर्षीय प्रधानमंत्री व 45 वर्षीय बेयर ग्रिल्स के साथ जिम कॉर्बेट जंगल में रोमांच करते हुए नजर आए. ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ शो में प्रधानमंत्री व ग्रिल्स ने अपनी जिंदगी के बारे में कुछ जानकारियां भी साझा की.

जंगल व जंगली जानवरों के बारे में भी बहुत कुछ जानकारियां दी गई. लेकिन एक बात आपने ध्यान दिया कि इतनी ज्यादा उम्र होने के बाद भी मोदी इस तरह के रोमांचकारी कार्यक्रम में कैसे हिस्सा लेते हैं.

तो हम बताते हैं क, उनके अंदर इस तरह की ऊर्जा का मुख्य कारण उनका फिटनेस ही है. जी हां प्रधानमंत्री अपनी फिटनेस (PM Narendra Modi fitness secret) को लेकर हमेशा ही सतर्क रहते हैं. अब सवाल है कि मोदी खुद को इतना फिट कैसे रखते हैं?

यहां जानते हैं प्रधानमंत्री के फिटनेस का राज –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 68 वर्ष की उम्र में भी युवाओं की तरह एनरजेटिक हैं. अपनी हेल्थ को लेकर वे हमेशा की तरह अभी भी गंभीर हैं.

यही वजह है कि युवाओं की तरह लगातार काम करके भी उनके चेहरे पर थकान नहीं दिखती (PM Narendra Modi fitness secret) है. मोदी रात को चाहे जितनी भी देरी से सोएं लेकिन उनके उठने का समय सुबह 4-5 बजे ही है.

इसके साथ वे किसी तरह का समझौता नहीं करते. सुबह उठते ही प्रधानमंत्री पहले योगा करते हैं. उसके बाद ही बाकी काम शुरू करते हैं.

1. योग से ही फिट रहते हैं पीएम –

प्रधानमंत्री के सोशल मीडिया अकाउंट देखने से ही पता चल जाता है कि वे योग के फैन हैं. आए दिन वो अपने सोशल मीडिया पर सोशल मीडिया पर फिटनेस (PM Narendra Modi fitness secret) वीडियो शेयर करते हैं.

उनके दिन की शुरूआत योग से होती है. योग दिवस के अवसर पर भी वे वीडियो साझा कर लोगों को स्वस्थ जीवनशैली के लिए योग की आदत डालने को प्रेरित करते हैं.

योग करने के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ है. यह व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ बनाता है. इससे तनाव व अनिद्रा भी दूर होती है.

2. वेजिटेरियन डाइट लेते हैं पीएम –

कुछ लोगों का मानना होता है कि मांस, मछली व अंडे के बिना संपूर्ण पोषण नहीं मिलता है. लेकिन शाकाहारी रहकर भी खुद को जरूरी पोषक तत्व की आपूर्ति कर सकते हैं. प्रधानमंत्री को ही देख लीजिए, वे भी शाकाहारी हैं और वे बगैर थके काम करते रहते हैं.

नियमित योग के साथ ही मोदी वेजिटेरियन डाइट (PM Narendra Modi fitness secret) करते हैं. वहीं शराब व तंबाकू के सेवन से वे काफी दूर रहते हैं. उनके नौजवान बने रहने की एक वजह यह भी है.

प्रधानमंत्री अपने डेली रूटीन को बहुत ज्यादा फॉलो करते हैं. सुबह उठने से लेकर उनके सोने तक का समय निर्धारित है.

नरेंद्र मोदी अपनी दिनचर्या में अपनी रूटीन को जरूर फॉलो करते हैं. सुबह 4-5 बजे तक उठने के बाद वे खुद को फ्रेश रखने के लिए नियमित रूप से योगा करते हैं.

यह योगा उनका 1 घंटे का होता है. उनके योगा में सूर्य नमस्कार, प्राणायाम व योगासन शामिल है. इन आसनों से उन्हें भरपूर ऊर्जा मिलती है.

3. शाकाहारी भोजन करते हैं पीएम –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi fitness secret) को शाकाहारी भोजन करना पसंद है. उन्हें आहार में गुजराती व्यंजन जैसे भाकरी व दाल खिचड़ी बहुत पसंद है. उन्हें इडली, डोसा व पोहा जैसे हल्का खाना पसंद आत है.

man vs wild

4. धर्मिक भी हैं मोदी –

प्रधानमंत्री धार्मिक प्रवृति के हैं. नवरात्री के दौरान उनका 9 दिनों का व्रत रहता है. जिसमें में वे पूरे दिन केवल 1 फल खाकर ही रहते हैं.

5. दोपहर का खाना –

दोपहर के खाने में वे सामान्य तौर पर चावल, दाल, सब्जी व दही का सेवन करते हैं.

6. गले का रखते हैं ख्याल –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गले का खास ख्याल रखते हैं. जिसकी वजह से उनका भाषण तेज आवाज वाला व जोशीला होता है. गले को ठीक रखने के लिए वे हमेशा गुनगुना पानी ही पीते हैं.

7. तनाव मुक्त रहने के लिए लगाते हैं ध्यान –

पूरे दिन का तनाव दूर करने के लिए वे रोजाना सोने से पहले ध्यान लगाते है. ध्यान के कारण ही वे कम समय में अच्छी नींद ले पाते हैं.

8. हमेशा वक्त पर पहुंचते हैं ऑफिस –

मोदी की एक खासीयत यह भी है कि वे ऑफिस के लिए कभी भी लेट नहीं होते. वे हमेशा तय समय से पहले ऑफिस पहुंचते हैं. आमतौर पर वे रात्रि 10 बजे तक काम करते हैं. लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो देर तक भी रूकते हैं.

9. न्यूजपेपर के हैं शौकीन –

पीएम को न्यूजपेपर पढ़ना बहुत पसंद है. उनकी रूटीन में सुबह के वक्त योगा के बाद न्यूजपेपर पढ़ना बहुत जरूरी है. उन्हें देश-दुनिया की रोजाना की खबरें रखना पसंद है.

अपने प्रधानमंत्री युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं. स्वस्थ रहकर सही वक्त अपने कार्यों को कैसे किया जाता है, बगैर थके काम कैसे किया जाते है, ऊर्जावान कैसे रहा जाता है, युवा वर्ग ये तमाम चीजें मोदी से सीख सखते हैं. #PMNarendraModi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here