Home Health Care ये है शिल्पा शेट्टी के फिटनेस और खूबसूरती का राज!

ये है शिल्पा शेट्टी के फिटनेस और खूबसूरती का राज!

शिल्पा शेट्टी आज भी उतनी ही खूबसूरत हैं जितनी पहले थीं. आज आपको शिल्पा शेट्टी के फिटनेस व खूबसूरती से जुड़े राज बताने जा रहे हैं. Fitness Tips by Shilpa Shetty

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बॉलीवुड की फेमस अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा जितनी खूबसूरत हैं उतनी ही फिट भी हैं. आमतौर पर उम्र ढ़लने के साथ लोगों की खूबसूरती कम होने लगती है.

लेकिन शिल्पा शेट्टी आज भी उतनी ही खूबसूरत हैं जितनी पहले थीं. फिटनेस के मामले में वह अपने फैंस के लिए आदर्श हैं. शिल्पा शेट्टी जितनी फिट हैं, उतनी ही खूबसूरत भी हैं.

उम्र के साथ उनकी फिटनेस और ब्यूटी निखरती ही जा रही है। बॉलीवुड की फेमस अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा अपनी फिटनेस व डांस के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं.

उन्हें फिटनेस क्वीन भी कहा जाता है. 44 की उम्र में भी उनके फिटनेस व खूबसूरती में कोई कमी नहीं आई है. शिल्पा शेट्टी के फिटनेस का राज को बहुत कम लोग ही जानते हैं.

आज आपको शिल्पा शेट्टी के फिटनेस व खूबसूरती से जुड़े राज बताने जा रहे हैं. उनकी फिटनेस का केवल एक ही मंत्र है, जो है फिटनेस रूटीन.

सही वर्कआउट, सेहतमंद डाइट, व स्वास्थ लाइफस्टाइल ही शिल्पा के फिटनेस का मूल मंत्र है. ऐसा भी कह सकते हैं कि फिट रहने की लगन ही उन्हें फिट बनाए रखा है.

स्वस्थ जीवन जीने में वह किसी को भी टक्कर दे सकती हैं. शिल्पा शेट्टी समय-समय पर लोगों को स्वस्थ खानपान व योगा टिप्स देती रहती हैं.

शिल्पा के टिप्स ने हजारों को किया फिट – Fitness Tips by Shilpa Shetty

उनके टिप्स से हजारों लोग स्वस्थ व फिट खानपान के लिए प्रेरित होते हैं. अगर आप भी शिल्पा की तरह फिट व खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो उनके इस राज के बारे में जानना जरूरी है.

शिल्पा योग एक्सपर्ट हैं. वह योगा के विभन्न तरह के पोज के वीडियो व उनके मिलने वाले फायदों के अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डालती रहती है.

योगा में मास्टर शिल्पा शेट्टी को स्विमिंग नहीं आती. उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें वह स्विमिंग पुल में एक्सरसाइज करती हुई नजर आ रही हैं.

वीडियो के साथ उन्होंने लिखा है कि मैं सच कह रही हूं, मुझे स्विमिंग नहीं आती. मैं इसे केवल अच्छे स्वास्थ्य के लिए सीख रही हूं. यानी योगा के साथ-साथ स्विमिंग को भी वह हेल्दी स्वास्थ्य के लिए शुरू कर रही हैं.

मैं कई बार स्विमिंग सिखने की कोशिश कर चुकी हूं लेकिन मुझे डर लगता है. इसलिए मैं इसे नहीं सीख पाई. लेकिन आज मैंने स्विमिंग सीख लिया है.

पहली बार बगैर डर के किसी की मदद से मैं ऐसा कर पाई और इस बात से मैं बहुत खुश हूं. इस वीडियो को देखने के बाद लोग शिल्पा की तारीफें कर रहे हैं.

तो आइए आपको स्विमिंग से होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं –

फिजिकल व मेंटल हेल्थ के लिए स्विमिंग बहुत अच्छी एक्सरसाइज है. अध्ययन के अनुसार स्विमिंग वेट लॉस से लेकर कार्डियो, हार्ट, स्टेमिना के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है.

1. स्विमिंग से स्टेमिना में वृद्धि – Fitness Tips by Shilpa Shetty

स्विमिंग एक कार्डियो वेस्कुलर एक्सरसाइज है. आप अगर रोजाना या फिर सप्ताह में 4-5 दिन भी स्विमिंग करते हैं तो इससे आपकी स्टेमिना में वृद्धि होगी.

2. मोटापा कम करने में सहायक – Fitness Tips by Shilpa Shetty

इसे करने से मोटापा भी नियंत्रित होता है. शरीर की कौलोरिज बर्न करने का भी अच्छा साधन है स्विमिंग. रोजाना 30 मिनट तक तैरने से शरीर से करीब 440 कैलोरी कम होती है.

3. मानसिक तनाव करता है दूर

अगर आप किसी भी तरह के तनाव में हैं तो स्विमिंग करके देखें. इससे मानसिक तनाव

4. एक्सरसाइज का बेहतर साधन

स्विमिंग करने के दौरान पूरे शरीर की ताकत का इस्तेमाल किया जाता है. और यह सबसे अच्छा वर्कआउट माना जता है. इसलिए स्विमिंग से बढ़ियां और कोई व्यायाम नहीं है.

5. बॉडी को करता है रिलैक्स

रोजाना 30 मिनट स्विमिंग करने से आपके शरीर व दिमाग दोनों को राहत मिलती है. यानी पूरे बॉडी में आप रिलैक्स महसूस करेंगे.

6. दिल का रखे ख्याल

स्विमिंग करने से ब्लड प्रेशर के साथ दिल की बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है. सिर्फ यही नहीं हार्ट अटैक जैसे खतरे से बचाने में भी स्विमिंग का अहम योगदान होता है.

7. हड्डियों को बनाए मजबूत

यह हड्डियों को भरपूर ताकत देती है. इसे करने से भविष्य में गठिया संबंधी बीमारी का भी खतरा कम हो जाता है.

8. गर्भावस्था में है फायदेमंद

गर्भावस्था में स्विमिंग करने से पेट व पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती है. इससे प्रेग्नेंसी के दौरान शिशु का वजन उठाने की क्षमता बढ़ती है.

9. कम होती है कैलोरी

रोजाना 1 घंटा स्विमिंग करने से आपकी 600 कैलोरी कम होती है. वजन कम करने वालों के लिए यह एक बेहतर एक्सरसाइज है.

10. शरीर में आता है लचीलापन

हर दिन स्विमिंग करने से शरीर लचीला होता है. शरीर का लचीला होना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित होता है.

शिल्पा अपने फिटनेस का श्रेय योग को देती हैंः

शिल्पा शेट्टी हमेशा एक स्लोगन पर जोर देती हैं. ‘योगा से ही होगा’. शिल्पा शेट्टी के अनुसार बेटे के जन्म के बाद योग के माध्यम से ही उन्होंने चार महीने में अपना 32 किलो वजन घटाया था.

अब इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि सिर्फ योग ही करें और खान-पान को भूल जाएं. योग के साथ-साथ व्यक्ति को खान-पान का भी पूरा ख्याल रखना जरूरी है.

शरीर को फिट रखने के लिए 30 प्रतिशत योग व 70 प्रतिशत खान-पान का योगदान होता है. सबसे जरूरी बात कि आप योग के साथ खाने में क्या ले रहे हैं.

शिल्पा अपनी फिटनेस का पूरा श्रेय योग व स्वास्थ लाइफस्टाइल को ही देती हैं. वे हेल्दी व संयमित डाइट लेती हैं. प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन पर वह विशेष जोर देती हैं.

उनके भोजन में ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, ब्राउन सुगर व ब्राउन पास्ता शामिल है.

1. ये लेती हैं नाश्ते में

शिल्पा नाश्ते में एक कटोरी दलिया और चाय लेती हैं. इसे लेने के बाद वह योग करती हैं. योगा से वापस आने के बाद प्रोटीन शेक, खजूर और 8 किशमिश खाती हैं.

2. दोपहर का खाना

दोपहर के खाने में वह घी लगी रोटी, सब्जी व दाल लेती हैं. मीठी चीजों में उन्हें चॉकलेट व कुल्फी पसंद है.

3. वर्कआउट सेशन

वर्कआउट सेशन के दौरान वह प्रोटीन शेक पीती हैं. कोल्ड ड्रिंक व पैकेटबंद ड्रिंक से वह दूर रहना ही पसंद करती हैं. ग्रीन टीन के सिवाए और कोई टी नहीं लेती हैं.

सप्ताह में 6 दिन वह सिर्फ शाकाहारी भोजन करती हैं. रविवार के दिन वह सिर्फ और सिर्फ अपनी मर्जी का ही भोजन करना पसंद करती हैं. रात 8 बजे के बाद वह बिल्कुल भी खाना नहीं खाती.

आप भी अगर खुद को शिल्पा शेट्टी की तरह फिट बनाना चाहते हैं तो उनके फिटनेस टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. # ShilpaShettyfitness

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