Home Health Care रंगों के इस पर्व पर ऐसे खेलें सुरक्षित होली (Holi)!

रंगों के इस पर्व पर ऐसे खेलें सुरक्षित होली (Holi)!

रंगों के त्योहार होली में आप अपनों के साथ इस त्योहार का खूब आनंद लें. लेकिन मस्ती भरे इस त्योहार को अगर आप सावधानी पूर्वक मनाते हैं तो यह और सुखदायी हो जाता है.

257
0

होली ऐसा त्योहार है जिसका नाम सुनते ही मन में उमंग और तरंग भर जाता है. होली अपने आप में ही निराला है. रंग खुशी का प्रतीक होता है. यह त्योहार बच्चे, बूढ़े हर किसी को आनंदित करता है. खुशहाल जीवन के लिए रंगों का होना बहुत जरूरी है. होली का नाम लेते ही मानों रगों में उमंग, उत्साह की लहर सी दौड़ पड़ती है. रंगों के इस त्योहार को मनाते वक्त सभी मग्न हो जाते हैं.

happy holi
source: hlimg

लोगों को किसी का होश नहीं रहता. खुशियां मनाना किसे नहीं पसंद, मनाइए, जरूर मनाइए पर हां सावधानी से. आपकी सुरक्षा सर्वोपरी है. इसलिए होली खेलते वक्त थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए बड़ी समस्या बन सकती है. इसलिए पूरी सावधानी (Safe holi tips) के साथ रंगों के इस त्योहार का लुत्फ उठाने में ही समझदारी है.

आपकी सुरक्षा का ख्याल रखते हुए हम आपको होली के कुछ सेफ्टी टिप्स बता रहे हैं.

1. त्वचा

होली खेलते वक्त सबसे अधिक रंग चेहरे पर ही लगाए जाते हैं. होली की मस्ती में तो यह खूबसूरत दिखता है. पर जब होली खेलने के बाद आप इन रंगों को छुड़ाना शुरू करते हैं तो यह रंग इतनी आसानी से नहीं निकलते. इसके लिए आपको काफी मशक्कत करनी पड़ती है. तब जाकर कुछ हद तक आपके चेहरे से रंग निकलते हैं. बाकी बचे रंग कुछ दिनों तक लगे ही रहते हैं. अगर आप रंग खेलने से पहले ही थोड़ी सावधानी (Safe holi tips) बरत लेते हैं तो इन समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी. इसलिए होली खेलने से पहले पूरे शरीर में तेल या मॉश्चराइजर लगा लें. फिर करीब 15 मिनट बाद शरीर पर वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगा लें. इसे लगा लेने पर आपकी त्वचा पर रंगों का असर नहीं होगा. नहाने के दौरान रंग भी आसानी से निकल जाते हैं.

2. कानों का ख्याल

रंग खेलते वक्त कानों में रंग ना जाए इसका भी ख्याल (Safe holi tips) रखना जरूरी है. खासकर जब लोग पानी वाले गुब्बारे के साथ खेलते हैं तब. होली खेलते वक्त लोग पानी वाले गुब्बारे एक दूसरे पर फेंकते हैं. इस गुब्बारे से कानों में पानी जाने की संभावना रहती है. इसलिए अपनी कानों का ख्याल रखते हुए होली खेलें.

3. बालों का खयाल

रंगों के इस त्योहार में शामिल होने से पहले अपनी बालों की सुरक्षा का ख्याल रखें. रंग में मिले केमिकल बालों पर बुरा प्रभाव डालते हैं. रंग बालों को रूखा, बेजान और कमजोर बना देते हैं. रंगों से आपके बालों का पोषण भी छीन सकता है। इसलिए रंग खेलने से पहले अपनी बालों को बांधना ना भूलें. सबसे बेहतर होगा आप बालों को ढ़क कर ही रखें. जिससे रंग आपके बालों तक ना जाए.

safe holi
source: khulasaa

4. आंखों का ख्याल

आंख शरीर का सबसे नाजुक अंग होता है. इसके प्रति बरती गई थोड़ी सी लापरवाही बड़ी संकट खड़ी कर सकती है. होली खेलते वक्त आंखों को लेकर कई तरह की घटनाएं सुनने को मिलती है. रंग-अबीर आंखों के लिए बहुत हानिकारक है. इसलिए ध्यान रहे (Safe holi tips) खेलते वक्त अगर रंग, गुलाल आपकी आंखों में चली जाए तो फौरन पानी से धो लें. अन्यथा इनमें शामिल पोटेशियम हाईक्रोमेट जैसे हानिकारक रसायन आंखों के लिए नुकसान साबित हो सकता है. पानी से धोने के बाद भी मगर आंखों में चुभन या जलन हो तो लापरवाही किए बगैर तुरंत डाक्टर के पास जाएं.

इसे भी पढ़ें – बच्चों को अंगूठा चूसने की आदत छुड़ाएं?

5. हरे रंग से सावधान

रंगों की मस्ती करते समय बाजार के हरे रंग से होली खेल रहे हैं तो ध्यान रखें. हरे रंग में कॉपर सल्फेट पाया है. इसके आंखों में जाने से एलर्जी, सूजन अंधापन जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है.

6. देखकर करें रंगों का चयन

बाजार से रंग लेते वक्त कोशिश करें कि लाल या गुलाबी रंग ही लिया जाए. क्योंकि गहरे रंगों में अधिक मात्रा में रसायन होने की वजह से यह नुकसानदेह होता है. इसलिए रंग खरीदते वक्त पीला, हरा, बैगनी और नारंगी आदि रंगों को ना खरीदें. वहीं सिल्वर रंग में एम्युमीनियम ब्रोमाइड होने की वजह से वह त्वचा कैंसर का भी कारण बन सकती है. इसलिए सिल्वर रंग से भी परहेज करे.

festival of colours
source: onlymyhealth

7. हर्बल रंगो का प्रयोग

होली खेलते वक्त कोशिश करें कि हर्बल रंगों से ही खेला जाए. हर्बल रंगों का कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता.

8. नए कपड़े

आपने देखा और महसूस भी किया होगा कि कैसे होली खेलते वक्त कपड़ों की खींचतान होती है. इस खींचतान में कपड़े की सिलाई खुलने या फटने का भी भय रहता है. खलते वक्त अगर कपड़े फट जाते हैं तो आपको सरेआम शर्मिंदा होना पड़ता है. सबसे पहले तो आप खेलते समय अधिक पुराने कपड़े पहनने से परहेज करे. इसके अलावा रंगों से कुछ हद तक राहत के लिए (Safe holi tips) पूरे शरीर ढ़कने वाले कपड़े ही पहने.

इसे भी पढ़ें – कामकाजी महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल!

9. गहरे रंगों वाले कपड़े

गीले रंगों का उपयोग ही होली में ज्यादा होता है। लोग एक दूसरे पर बाल्टी में रंग घोल कर डालते हैं। ऐसे में अगर आप सफेद या हल्के रंग के कपड़े पहनते हैं तो यह गीला होकर पारदर्शी हो जाता है। इसलिए गहरे रंग वाले कपड़े पहनकर ही होली खेलना ठीक रहेगा.

10. ज्वेलरी ना पहनें

रंग खेलते वक्त आप किसी तरह के गहने बिल्कुल ना पहने. यह त्योहार ऐसा है कि इसमें छेड़-छाड़ होना लाजमी है. ऐसे में गहनों के गिरने का डर बना रहता है. अगर आपने गहने पहन कर होली खेला है. गहने में अगर रंग फंसा रह जाए तो उससे त्वचा को संक्रमण भी हो सकता है. इसलिए ज्वेलरी के प्रति सावधानी अवश्य बरतें.

colourful holi
source: mycity4kids

11. होश में खेलें होली (Holi)

सभी जानते हैं कि होली मस्ती का त्योहार है लेकिन इस मस्ती में लोग नशा भी करने लगते है. नशा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. इसलिए पूरे होश में व सुरक्षित तरीके से होली खेलें.

रंगों से भरे त्योहार होली को मनाने का अपना अलग ही मजा है. यह त्योहार लोगों को मस्ती और उत्साह से भर देता है. क्या आपको भी होली खेलना पसंद है? अगर हां तो जरूर खेलिए पर हां सावधानी पूर्वक. आपकी होली सुरक्षित हो इसका हम हर संभव ख्याल रख रहें है. इसलिए होली खेलने के लिए हमारे इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो काफी सहायता मिलेगी. ‘योदादी’ के साथ अपने अनुभव को कमेंट कर जरूर शेयर करें. #SafeHoliTips

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here