Home Health Care बालों के गिरने से आप भी तो नहीं हैं परेशान? यहां है...

बालों के गिरने से आप भी तो नहीं हैं परेशान? यहां है समाधान!

बालों का झरना तो आजकल सामान्य समस्या है और चिंता का कारण भी. बहुत ज्यादा चिंतित होने से बेहतर है घरेलू नुस्खे अपनाकर इसे नियंत्रित करें!

210
0

बालों का झरना तो आजकल मानो सामान्य समस्या है और चिंता का कारण भी. पुरुषों की तुलना में महिलाएं बाल गिरने को लेकर ज्यादा चिंतित रहती हैं. यह टेंशन भी जायज है. खासकर महिलाएं इसको लेकर कुछ ज्यादा ही टेंशन में रहती हैं. लेकिन इस समस्या को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित होने से बेहतर है घरेलू नुस्खे अपनाकर इसे नियंत्रित करें. बाल गिरने के पीछे कई तरह के कारण भी होते हैं.

hair fall
baalo ki samasya | source: hindustantimes

रोजाना की छोटी-छोटी आदतों की वजह से भी बाल झरने लगते हैं. सबसे पहले बालों के गिरने का कारण पता करना जरूरी है. उसके बाद सही उपचार से इसका गिरना काफी हद तक रोका जा सकता है.

आइए आपको बालों को टूटने के कारण व इसे गिरने से रोकने संबंधी कुछ घरेलू टिप्स बताते हैं.

बाल नहीं धोना

नहाने के साथ-साथ बालों की भी पर्याप्त सफाई जरूरी है. पर शैंपू करते वक्त अगर आपके बाल गिरते हैं तो आप निराश हो जाती होंगी. इस निराशा में आप सोचती होंगी कि बाल धोना ही बंद कर देते हैं. पर ऐसा बिल्कुल भी ना करें. कई लोगों की आदत होती है कि वे सप्ताह में एक बार बाल धोते हैं.

मुख्य रूप से कामकाजी महिलाएं जिन्हें रोजाना घर से बाहर निकलना पड़ता है. उनके स्कल्प पर धूल-मिट्टी जमने लगते हैं. इसलिए बालों की सेहत का ख्याल रखते हुए आपको सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार शैंम्पू करना सही रहेगा.

तेज धूप से बचाव

सूरज की तेज किरणें बालों (baalo ki samasya) को भी नुकसान पहुंचाते हैं. पर लोग चेहरे को धूप से बचाने के लिए तो उपाय करते हैं पर बालों के लिए नहीं. बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए जरूरी है, धूप में निकलते वक्त सिर को स्कार्फ से ढ़क लें. क्योंकि तेज धूप बालों के क्यूटिकल्स को क्षतिग्रस्त करते हैं. जिससे हमारे बालों के टेक्स्चर में परिवर्तन आता है.

हार्मोनल असंतुलन

महिलाओं में 30 वर्ष की उम्र के बाद हार्मोनल असंतुलन होता है. जिसकी वजह से भी बालों के झरने की समस्या (How to stop hairfall) उत्पन्न होती है.

गर्म पानी का इस्तेमाल

क्या आप जानती हैं कि गर्म पानी से बाल धोना कितना नुकसानदेह है. गर्म पानी आपके बालों को रूखा बना देता है. इससे आपके स्कल्प ड्राइ हो जाते हैं, जिससे बालों के बेजान होकर गिरने की संभावना रहती है. इसलिए बाल धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए. पर ध्यान रहे अगर आप बालों को सेहतमंद (How to stop hairfall) बनाए रखना चाहती हैं तो इसे धोने के लिए ना ही ज्यादा ठंडे पानी और ना ही ज्यादा गर्म पानी का ही व्यवहार करें.

स्टाइल

स्टाइलिश हेयर भी बालों की सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो कसा हुआ हेयरस्टाइल आपके बाल को क्षतिग्रस्त करता है. ज्यादातर रात को सोते वक्त चोटी बनाकर सोना आम बात है. जबकि चोटी बनाकर सोना बालों के लिए हानिकारक है. कसे हुए हेयरस्टाइल से आपके स्कल्प पर तनाव उत्पन्न होता है. जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं. इसके अलावा बाल (baalo ki samasya) को हमेशा बांध कर रखने से भी स्कल्प को सांस लेने की जगह नहीं मिलती. स्कल्प को खुला-खुला महसूस नहीं होने पर बालों की ग्रोथ पर प्रभाव पड़ता है.

stylish hair
baalo ki samasya |source: fashionnewsera

हेयर स्टाइलिंग उत्पाद

फैशन के इस दौर में बाल को विभिन्न तरह के रंगों से रंगने का प्रचलन काफी है. पर इसमें पाए जाने वाले खतरनाक रसायन की वजह से बालों के झरने की समस्या उत्पन्न होती है. लगभग सभी शैंपू में सोडियम लॉरिल सल्फेट की मात्रा रहती है. जो बालों पर बुरा प्रभाव डालते हैं. जिसके फलस्वरूप बालों का विकास तो बाधित होता ही है, साथ ही बाल झरने भी लगते हैं.

इस बात का भी रखें ख्याल :

गीले बाल में कंघी

शैम्पू करने के तुरंत बाद ही बालों में कंघी करना सामान्य आदत है. पर बालों के लिए यह आदत ठीक नहीं है. ध्यान रहे गीले बाल संवेदनशील होते हैं. जिससे इनके टूटने की संभावना ज्यादा रहती है. पर अमूमन लोगों की आदत होती है कि वे गीले बालों में ही कंघी करने लगते हैं. पर यह आदत बालों के लिए ठीक नहीं है. शैम्पू करने के बाद अगर आपको ज्यादा जरूरी हो तभी मोटे दांतों वाली कंघी से बाल को सुलझाएं.

एक तरीका और भी है कि आप शैम्पू करने से पहले कंघी कर लें, फिर बाल धोएं. ऐसा करने से धोने के बाद भी आपके बाल सुलझे हुए नजर आएंगे. बालों का झरना (How to stop hairfall) भी इससे कम होता है.

तनाव व पोषक तत्व की कमी

ज्यादा तनाव में रहने पर भी आपके बाल ज्यादा गिरने लगते हैं. वैसे भी रोजाना 50-100 बालों का टूटना सामान्य बात है. तनाव लेने से बाल गिरने की समस्या के साथ-साथ आपकी त्वचा भी प्रभावित होती है. इसे दूर करने के लिए व्यायाम, ध्यान, योग और मालिश की सहायता ले सकती हैं.

इससे बालों के झरने (How to stop hairfall) की समस्या से मुक्ति मिलेगी. ज्यादा डाइट करने पर भी आपके बाल झरने लगते हैं. तो बालों की बेहतरी के लिए आयरन, प्रोटीन से भरपूर फूड्स को अपने रोजाना की डाइट में शामिल करें.

इन दवाओं से होता है असर:

बर्थ कंट्रोल पिल्स

महिलाओं के जन्म नियंत्रण की गोलियां लेने की वजह से भी उनमें बाल झरने की समस्या शुरू होती है. कई बार तो गोलियां लेना बंद करने के बाद भी बाल झरने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में आपको चिकित्सक की सलाह से दवा लेनी चाहिए.

पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम

जो महिलाएं पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से पीड़ित होती है, उनमें हार्मोनल असंतुलन होता है. इससे सामान्य से अधिक एण्ड्रोजन का स्तर बनता है। जिसकी वजह से कितनी बार महिला के चेहरे व शरीर पर बाल निकल आते हैं. जबकि सिर के बाल पतले हो जाते हैं.

बढ़ती उम्र

उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों की विकास गति धीमी होने लगती है. बाल पतले और भूरे भी हो जाते हैं. बालों को स्वस्थ (How to stop hairfall) रखने के लिए सही खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. सही खाद्य आपके बालों के साथ-साथ सेहत को भी तंदुरुस्त बनाए रखने में मददगार होता है.

जेनेटिक्स

कई बार बालों का झरना अनुवांशिक भी होता है. इसे एंड्रोजेनिक के नाम से जाना जाता है. अगर आपके माता-पिता में बाल झरने की समस्या है तो यह समस्या आप में भी होने की पूरी संभावना रहती है.

इस समस्या को रोकने के उपाय:

  • शैम्पू

अपने बालों का गिरना रोकने के लिए सही शैंपू का चयन बहुत जरूरी है. अपने स्कल्प के हिसाब से अगर आप शैंपू का व्यवहार करती हैं तो इस समस्या से निदान में काफी हद तक सहायता मिलेगी.

  • कंडीशनर

अच्छे कंडीशनर में अमीनो एसिड होती है. यह क्षतिग्रस्त बालों को सही करने में बेहद मददगार साबित होता है. इससे बाल सिल्की भी रहते हैं.

पर्याप्त पोषण…

  • सही आहार और कसरत

सही पोषण के लिए विशेष रूप से आयरन व प्रोटीन से भरपूर आहार लें. व्यायाम भी बालों को झरने से रोकने में काफी प्रभावी होता है.

  • तेल

सिर में तेल लगाने से रक्त परिसंचरण में सुधार आता है. तेल लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती है. शैंपू करने से पहले बालों में तेल लगा लें और फिर दो घंटे बाद शैंपू कर लें.

>> ये रहे प्राकृतिक उपचार

अंडे का मास्क

अंडे में सल्फर, फॉस्फोरस, सेलेनियम, आयोडीन, जिंक और प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसका मास्क लगाने से बालों की वृद्धि में मदद मिलती है. पहले कटोरे में एक अंडे का सफेद भाग अलग कर लें. फिर इसमें एक चम्मच जैतून का तेल और शहद मिलाए. पेस्ट बनाने के बाद इसे बालों की जड़ में लगाएं. 20 मिनट इसे रखने के बाद फिर शैंपू कर लें.

नारियल का दूध

नारियल के दूध में मौजूद प्रोटीन बालों को बढ़ने में मदद करते हैं. यह बालों को झड़ने से भी रोकते हैं. सर्वप्रथम एक नारियल को घीस लें, फिर इसे पैन में पांच मिनट तक उबालें. फिर इस दूध में एक बड़ा चम्मच काली मिर्च और मेथी के दाने मिलाएं. फिर अपने स्कल्प और बालों पर लगाएं. 20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर शैम्पू कर लें.

चाय भी हो सकता है उपयोगी:

हरी चाय

हरी चाय में एंटी ऑक्सिडेंट की मात्रा भरपूर रहती है. यह बालों को झरने से रोकती है और इसके विकास को भी तेज करती है. एक-दो कप गर्म पानी में दो-तीन टीबैग भिगोएं. ठंडा होने के बाद इससे सिर पर मालिश करें और बालों पर भी लगाएं. एक घंटे लगा रहने दें. फिर ठंडे पानी से धो लें.

लिकोरीस जड़

लिकोरीस जड़ी बूटी आपके बालों को झरने के साथ अन्य नुकसान से भी बचाता है. इसकी सहायता से रूसी से भी छुटकारा पाने में मदद मलती है. एक कप दूध में एक बड़ा चम्मच लिकोरीस जड़ का पाउडर और एक चौथाई चम्मच केसर को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. स्कल्प समेत पूरे बाल पर इसे लगाएं. इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह उठकर बालों को धो लें. प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं.

जूस

beet juice
baalo ki samasya | source: ytimg

चुकंदर का जूस

चुकंदर में विटामिन सी और बी6, फोलेट, मैंगनीज, विटामिन और पोटेशियम होता है. ये सभी बालों के विकास के लिए जरूरी है. चुकंदर के 7-8 पत्तों को उबालकर 5-6 मेंहदी के पत्तों के साथ पीस लें. इस पेस्ट को बाल व इसकी जड़ों में अच्छे से लगाएं. 15-20 मिनट बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें.

शहद भी होता है लाभकारी:

ग्रीक योगर्ट और शहद

1 बड़ा चम्मच शहद, नींबू और 2 बड़ा चम्मच दही मिलाएं. पेस्ट को इस पेस्ट को बालों की जड़ों तक लगाएं. 30 मिनट तक रहने देने के बाद फिर ठंडे पानी से धो लें. यह उपाय सप्ताह में दो बार करें.

यहां हैं कुछ आसान से उपाय:

आंवला

यह बालों को गिरने से रोकने में मददगार होता है. यह एक प्रभावी घरेलू उपचार है. आंवला पाउडर और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इससे सिर में मसाज करें. पेस्ट को 1 घंटे तक लगा रखें और फिर सामान्य पानी से धो लें.

एलो वेरा

हेयर को झरने से रोकने व इसके विकास के लिए एलो वीरा काफी कारगर सिद्ध होता है. एलो वेरा की एक डंठल से गूदा निकाल लें. बालों और स्कल्प पर लगाने के बाद 45 मिनट तक रहने दें. फिर इसे सामान्य पानी से धो लें. ऐसा सप्ताह में 3-4 बार करें.

इन उपायों को भी आजमा सकते हैं

मेथी

मेथी भी बालों को झरने से रोकता है. यह बाल को उगाने का भा बेहतर घरेलू उपचार है. मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें. सुबह इसका पेस्ट तैयार करके इसे बालों की जड़ तक लगाएं. 30 मिनट तक रखने के बाद सामान्य पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को महीने में दो बार दोहराएं.

onion juice good for hair
baalo ki samasya | source: beatoapp

प्याज का रस

प्याज के रस जीवाणुरोधी होते हैं. स्कल्प में अगर किसी तरह का संक्रमण है तो यह उससे लड़ने में सहायक होता है. यह भी बालों को झरने से रोकती है. इन्हें उगने में भी मददगार साबित होती है. प्याज को पीस कर और फिर रस निचोड़ लें. रस में कॉटन बॉल डुबो कर इसे स्कल्प पर लगाएं. इसे करीब 30 मिनट तक लगा रखें, फिर सामान्य पानी से धोने के बाद शैम्पू कर लें. यह तरीका सप्ताह में एक बार अपनाएं.

स्वस्थ बालों के लिए उपयोगी आहार

आयरन की कमी के कारण बालों के झरने की समस्या होती है. पालक में आयरन के अलावा प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी स्त्रोत है. यह बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है. इसमें स्थित ओमेगा-3 एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम व कैल्सियम बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है.

गाजर में कई ऐसे गुण हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. इसमें व्याप्त विटामिन-ए बालों की वृद्धि, चमकदार बनाने, रक्त परिसंचरण में सुधार, बालों को मजबूत बनाने व प्रदूषण से भी बचाव करता है. यह बालों को टूटने से भी रोकता है.

यह भी है जरूरी…

स्वस्थ्य बालों के लिए अंडा आवश्यक है. यह क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में मददगार होता है. इससे बालों का विकास भी तेजी से होता है.

दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन जिंक और बायोटिन पाया जाता है. फोलिक एसिड से भरपूर यह त्वचा और स्कल्प में ऑक्सीजन की आपूर्ति करते हैं.

चिकन उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन से भरपूर होता है. यह बालों को टूटने से बचाने का अच्छा स्रोत है.

वैसे तो बालों का झरना सामान्य समस्या है. पर यह चिंता का विषय भी है. क्या आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं? अगर हां तो यहां बताये गए टिप्स का पालन कर लाभ उठा सकती हैं. इसके बाद ‘योदादी’ के साथ अपने अनुभव को कमेंट कर जरूर शेयर करें.

बालों की समस्या से निजात पाने के लिए वीडियो जरूर देखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here