Home Annex अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं झड़ेंगे बाल!

अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं झड़ेंगे बाल!

आजकल बालों का झड़ना सामान्य बात है. लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं जिसकी सहायता से बालों का झड़ना कम करते हुए इसे खूबसूरत व मजबूत भी बनाया जा सकता है. [How to stop hairfall]

346
0

बालों का झड़ना आजकल तो आम बात है. अक्सर लोग इस समस्या से पीड़ित हैं. यह चिंता का विषय भी है. क्योंकि कई बार तो बाल झड़ने के बाद वापस निकल जाते हैं लेकिन बहुत समय गिरे हुए बाल वापस नहीं निकलते. (How to stop hairfall)

how to stop hair fall
Credit: Pixabay

अधिक बाल गिरने (How to stop hairfall) की वजह से इंसान अपनी उम्र से अधिक के दिखने लगता है. बालों को सही पोषण नहीं मिलने की वजह से भी बाल गिरने लगते हैं. अगर आपको भी बाल झड़ने की समस्या है और आप केमिकल व दवा के बगैर इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं. इससे किसी तरह के साइड इफेक्ट का भी भय नहीं रहता.

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर किसी के 50-100 बाल गिरते हैं तो इसमें कोई चिंता वाली बात नहीं है. क्योंकि इतने बाल गिरना सामान्य है. दिक्कत तब होती है जब इससे अतिरिक्त बाल गिरे और फिर वह वापस उगे नहीं. इसी समस्या का समाधान ढ़ूंढ़ने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप काले, घने व चमकीले बाल पा सकते हैं.

तो हमारे पास कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे है जिसका व्यवहार करने पर आपको बाल झड़ने की समस्या से जरूर निजात मिलेगी –

1. प्याज का रस – How to stop hairfall

प्याज का रस भी बालों को गिरने से रोकने का कारगर उपाय है. सल्फर से भरपूर प्याज बालों की ग्रोथ (How to stop hairfall) के लिए फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल शहद के साथ किया जाता है. कुछ लोगों के सिर के एक हिस्से के बाल बहुत ज्यादा गिर जाने से वह जगह पूरी तरह खाली हो जाता है.

आपके साथ भी अगर ऐसा हुआ हो तो उस हिस्से में प्याज के रस में शहद मिलाकर लगाएं. गंजेपन से बचने के लिए यह बहुत कारगर उपाय है. या फिर सिर्फ प्याज का रस भी सिर में लगाकर 15 मिनट बाद शैंपू कर लें. ऐसा करने से भी बालों के उगने में फायदा होगा.

2. नींबू का रस – How to stop hairfall

एक चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच कच्चे चने का पाउडर व पांच चम्मच दही मिलाकर एक किस्म का शैंपू बनाया जा सकता है. इसे अपने सिर पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें इससे बालों का झड़ना बंद हो जाएगा.

how to stop hair fall

3. मेंहदी पाउडर – How to stop hairfall

सबसे जरूरी बात तो यह है कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए इन्हें सही पोषण मिलना चाहिए. बालों के लिए मेहंदी बहुत फायदेमंद होती है. सर्वप्रथम एक कप सरसों तेल में चार चम्मच मेहंदी का पाउडर डाल कर उसे उबाल लें.

उसके बाद इस तेल को एक डब्बा में रख लें व रोजाना इसे अपने बालों पर लगाएं. कुछ दिनो तक ऐसा करने पर देखेंगे कि धीरे-धीरे बालों का गिरना कम हो जाएगा.

>> इन उपायों से घर में होने वाले धुएं व दुर्गंध से मिलेगा छुटकारा

4. मेथी के बीच – How to stop hairfall

मेथी के बीच को रात के वक्त पानी में भिगो दें. सुबह इसे पीसकर महीन करके लेप तैयार कर लें और फिर उसे बालों पर लगा लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने पर तेजी से गिर रहे आपके बाल अपने आप नियंत्रित हो जाएंगे व गिरे हुए बाल भी अपने आप उग आएंगे.

5. लहसुन का रस – How to stop hairfall

लहसुन में भी प्याज की भांति सल्फर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. इसके इस्तेमाल बाल को घना करने वाली दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए लहसुन को पीसकर उसे नारियल तेल के साथ मिश्रण बनाकर कुछ देर पकाएं. ठंडा होने के बाद इस तेल से बाल में मालिश करें और आधे घंटे बाद बाल धो लें.

6. ब्राह्मी व भृंगराज क मिश्रण – How to stop hairfall

ब्राह्मी व भृंगराज बालों के लिए औषधी का काम करते हैं. आंवला, ब्राह्मी व भृंगराज को एकसाथ रखकर पीस लें. इस पेस्ट को लोहे की कड़ाही में फूलने के लिए रख दें. सुबह उठकर इसका लेप तैयार कर बालों में लगाएं व इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें. सप्ताह में दो बार ऐसा करने पर धीरे-धीरे बालों का झड़ना तो रूक (How to stop hairfall) ही जाएगा बालों के रंग काले भी हो जाएंगे.

7. कढ़ी पत्ता – How to stop hairfall

कढ़ी पत्ते का उपयोग सुगंध, सजावट, भोजन के साथ-साथ औषधी के रूप में भी किया जाता है. लेकिन यह बालों को झड़ने की समस्या को दूर तो करता ही है. उसे चमकीले व मुलायम भी बनाता है. इसके लिए कढ़ी पत्ते को नारियल तेल में अच्छे से उबालें और फिर इसे बालों की जड़ों में लगाएं.

>> हवाई सफर में होता है कान दर्द? ऐसे करें उपचार!

8. गाजर का रस – How to stop hairfall

गाजर को पीस कर उसके रस को निकाल लें और फिर उसे बालों की जड़ों में लगाएं. दो घंटे बाल बाल धो लें. कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने पर बालों का झड़ना बंद हो जाएगा.

how to stop hair fall

9. रीठा – How to stop hairfall

रीठा भी बालों को झड़ने से रोकने में फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल प्राकृतिक शैंपू के रूप में भी किया जाता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए रीठा को दो कप गर्म पानी में रात भर भिगो कर रख दें. सुबह उसी पानी सहित रीठा को 15 मिनट तक उबालें और फिर इसे ठंडा कर दें. पानी ठंडा होने के बाद बाल को धो लें.

10. नारियल तेल – How to stop hairfall

नारियल ना सिर्फ बालों को घना बनाता है बल्कि बालों के लिए कंडीशनर का भी काम करता है. नारियल में युक्त आवश्यक वसा, खनिज, पोटैशियम, आयरन व प्रोटीन बालों को टूटने से रोकते हैं. इसके लिए नारियल को पीस कर उसका दूध निकाल लें. इस दूध में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसे रात के वक्त बालों में लगाएं और सुबह उठ कर बाल धो लें.

इसके अलावा नारियल के तेल को हल्का गर्म करके बालों की जड़ों में लगाएं. कुछ देर मालिश करके इसे गुनगुने पानी में भीगा तौलिया थोड़ी देर के लिए बाल में बांधें रखें और फिर आधे घंटे बाद बाल धो लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने से बालों का झड़ना तो कम होता ही है बाल मुलायम भी हो जाते हैं.

11. दही – How to stop hairfall

शैंपू करने से आधे घंटे पहले बाल में दही लगाएं. दही के साथ नींबू का रस या फिर सरसों का तेल मिलाकर लगाने से भी बालों को पोषण (How to stop hairfall) मिलता है. बालों में चमक आने के साथ-साथ मजबूती भी आती है.

12. गुड़हल के फूल – How to stop hairfall

गुड़हल के फूल व पुदीने की पत्तियों को एक साथ मिलाकर पीस लें. इसका लेप बनाकर सप्ताह में दो बार आधे घंटे के लिए बालों पर लगाएं. नियमित रूप से ऐसा करने पर बालों का झड़ना बंद हो जाएगा. यह उपाय बालों को सफेद होने से भी रोकता है व बाल सुंदर व चमकदार भी होते हैं. #HairFall

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here