Home Health Care आश्चर्य: जापान की इस 1 वर्षीय बच्ची के सिर में है आपसे...

आश्चर्य: जापान की इस 1 वर्षीय बच्ची के सिर में है आपसे भी ज्यादा बाल!

खूबसूरत बाल किसे नहीं पसंद. अब यहीं देख लीजिए बालों की वजह से जापान की 1 साल की बच्ची इंटरनेट पर वायरल हो चुकी है.

जापान की 1 साल की बच्ची अपने बालों की वजह से इंटरनेट सेंसेशन (Baby with full head of hair) बन गई है. उसके काले, घने बाल व रेशमी बाल हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है.

japani child

आप भी उसे देखकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे. अपने घने बालों (Baby with full head of hair) की वजह से यह इंटरनेट पर छाई हुई है. क्योंकि सिर में सामान्य से ज्यादा बाल है.

इस बच्ची का नाम चांको है और ये अपने खूबसूरत बालों के लिए लोगों की पहली पसंद बनी हुई है. चांको के इंस्टाग्राम पर 7,00,000 फॉलोअर्स हैं और हर रोज चांको के फॉलोअर्स की संख्या बढ़ रही है। 

उसके जन्म लेने के पहले ही डॉक्टरों ने उसके माता-पिता को बताया था कि बच्चे के सिर में बहुत सारे बाल हैं.

हालांकि उसकी मां Mami Kano इसे देखने के लिए बहुत ही उत्सुक थी. इसके बालों को लेकर डिलीवरी के दौरान डॉक्टर थोड़े परेशान थे.

मां को पहले से अच्छा लग रहा था लेकिन जन्म के बाद लोगों ने इसे देखकर तरह-तरह के कमेंट करने लगे. फिर बच्ची की मां ने उसके बाल कटवाने शुरू कर दिए थे.

लेकिन फिर बाद में उन्होंने फैसला किया कि chanco के बाल अब छोटे नहीं होंगे, बल्कि लंबे ही रहेंगे. जन्म के बाद से बच्ची के बाल बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. नवजात के सिर में व्यस्क जितने बाल आना कोई पहली घटना नहीं है.

जींस की वजह से बच्चों में व्यस्क जैसे बाल

इससे पहले भी छह महीने के बच्चे के सिर में भी बड़े लोगों जितने घने बाल (Baby with full head of hair) देखे गए थे. छह महीने के उस बच्चे को बाल कटवाने के लिए सैलून ले जाना पड़ता था.

आम तौर पर जन्म के दो-तीन साल तक बच्चों को बाल कटाने की जरूरत नहीं पड़ती पर Fergus Hillman नाम के इस बच्चे के जींस में ही ये गुण है.

जिसकी वजह से उसके बाल बहुत ज्यादा घने (Baby with full head of hair) व बड़े हैं. 6 महीने की उम्र तक उसके बाल दो बार कटवाने पड़े थे. सबसे पहले चार महीने की उम्र में उसके बाल कटवाने पड़े थे.

चिकित्सक का कहना है कि इस तरह की घटना मेडिकल कंडीशन का परिणाम है. आम तौर पर तो जन्म के वक्त बच्चे के सिर में नाममात्र के बाल होते हैं. किसी-किसी के तो वो भी नहीं होते.

जन्म के समय किसी बच्चे के सिर पर अधिक बाल होते हैं तो किसी के सिर पर कम. ऐसा बहुत कम होता है जब कोई नवजात शिशु गंजा पैदा हो.

आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि आखिर ऐसा होता कैसे है. एक बात ध्यान रखें कि शिशुओं के बाल में इस तरह के फर्क दिखने के पीछे कई कारण होते हैं.

यह महज सामान्य घटना

इन कारणों की वजह से बच्चे के बालों का रंग व उसके प्रकार में अंतर देखा जाता है. बच्चों में इस तरह के अंतर आपके जीन पर निर्भर करता है.

अगर आपके बच्चे के बाल घने, सीधे व सुनहरे रंग के हैं तो, इसकी वजह यह होती है कि आपके बाल भी वैसे ही हैं. और यह सिर्फ माता या सिर्फ पिता पर निर्भर नहीं करता.

japani child

बल्कि माता-पिता दोनों के जींस का असर बच्चे में देखा जाता है. यानी अगर पिता के बाल हल्के घुमावदार हैं व आपके बाल घने और सीधे हैं तो आपके शिशु के बाल या तो पिता पर जाएंगे या फिर मां पर.

विशेषज्ञ इस बात को काफी हद तक सही मानते हैं. लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है. क्योंकि अपवाद हर जगह हो सकता है. कई बार देखा जाता है कि माता-पिता के बाल सुंदर नहीं होते हैं.

लेकिन बच्चे के बाल बहुत ही खूबसूरत होते हैं. ज्यादातर नवजात शिशु के बाल (Baby with full head of hair) तो पहले 6 महीनों में ही झड़ जाते हैं. यह कोई समस्या नहीं है. यह समान्य सी बात है.

शिशुओं के बाल 9-12 महीनों की उम्र में फिर से आने शुरू हो जाते हैं. पुराने बाल व नए बालों में काफी अंतर देखा जाता है. नए बाल पुराने बालों की तुलना में ज्यादा खूबसूरत होते हैं.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here