Home Health Care तैमूर के जन्म के बाद करीना कपूर ने ऐसे की बालों की...

तैमूर के जन्म के बाद करीना कपूर ने ऐसे की बालों की देखभाल!

फिल्म अभिनेत्री करीना कपूर भी प्रेग्नेंसी के बाद बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं. इसके समाधान के लिए वह भी हेयर केयर टिप्स आजमा रही हैं. Kareena Kapoor hair care tips

महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान विभिन्न तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जबकि प्रेग्नेंसी के बाद बालों की झड़ना (Kareena Kapoor hair care tips) उनमें से एक समस्या है. हालांकि यह सामान्य समस्या है. बच्चे के जन्म के बाद अधिकांश महिलाओं में यह समस्या देखी जाती है. लेकिन समय रहते किसी भी बीमारी का इलाज करा लेना सही होता है. अन्यथा छोटी सी बीमारी भी धीरे-धीरे गंभीर रूप धारण कर लेती है.

kareena-kapoor-hair-care-tips-1

अब अगर बात करें बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान (Kareena Kapoor hair care tips) की तो वो भी इस समस्या से परेशान हैं. तैमूर के जन्म के बाद से वह भी बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रही हैं. इसके निदान के लिए उन्होंने अपनी डायटीशियन रुजुता दिवेकर से सहायता लेना शुरू किया है.

बालों को झड़ने से रोकने के लिए रुजुता ने करीना कपूर को कुछ हेयर केयर टिप्स बताएं हैं. वो टिप्स हम आपको यहां बताने जा रहे हैं. ताकि इसे आजमाकर आप भी अपने बालों का गिरना रोक सकें. साथ ही आपके बाल मजबूत भी बनेंगे.

नारियल खाना – Kareena Kapoor hair care tips

नारियल हर रूप में आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. करीना कपूर (Kareena Kapoor hair care tips) नारियल अलग-अलग तरह से खाती हैं. जिसमें उन्हें सबसे ज्यादा नारियल और इमली की घी वाली चटनी पसंद है. इसे वह बड़े चाव से खाती हैं. करीना ने प्रेग्नेंसी के बाद सुबह के नाश्ते में लगभग हर दिन इस चटनी का सेवन किया है. नारियल की खासियत है भी कि यह बालों का सफेद होना व समय से पहले बूढ़ा होना भी रोकता है.

मुट्ठी भर काजू –

प्रेग्नेंसी के बाद बालों के झड़ने की समस्या मुख्य रूप से आयरन की कमी के कारण होती है. करीना कपूर के चमकदार बाल के पीछे का राज काजू भी है. काजू आयरन और मैग्नीशियम दोनों से भरपूर होते हैं. अगर आप हर दिन एक मुट्ठी काजू खाने की आदत डालते हैं तो आपको बालों की कई समस्याओं से निपटने में मदद मिलेगी.

चावल भी है फायदेमंद –

रुजुता कहती हैं कि डिलीवरी के बाद आहार पूरी तरह पौष्टिक होना चाहिए. चावल पौष्टिक आहार है इसलिए महिलाओं को चावल जरूर खाना चाहिए. यह बालों का गिरना कम करते हुए इसे तेजी से बढ़ाने में सहायक है. लोगों का मानना है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है. लेकिन इसे पूरी तरह से खाने बंद नहीं करना चाहिए. इसलिए थोड़ी मात्रा में ही सही चावल का सेवन जरूर करें.

kareena-kapoor-hair-care-tips-2

मजबूत बालों के लिए काला तिल –

पके हुए काले तिल के बीज बालों की समस्याओं को कम करते हैं. यह मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर होते हैं. इसे आप अपने आहार में शामिल करें तो आपके बाल बहुत मजबूत होंगे.

लूज हेयरस्टाइल का करें चयन –

बच्चे के जन्म के बाद बाल जड़ों से (फॉसिल्स) कमजोर हो जाते हैं. जसकी वजह से इसके टूटने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी परिस्थिति में आपको बहुत टाइट हेयरस्टाइल से बचना चाहिए. क्योंकि खिंचने से बाल ज्यादा टूटते हैं. इसके अलावा इस दौरान बालों को सुखाने के लिए ब्लोअर या स्ट्रेट करने के लिए स्ट्रेटनर का प्रयोग न करें. क्योंकि इनकी गर्मी के कारण बाल और झड़ सकते हैं.

हेयर स्टाइल बदलें –

घर में नवजात शिशु के आने से आप इतनी व्यस्त. हो जाती हैं, कि बालों के लिए ज्यादा समय नहीं दे पातीं. सही रखरखाव के अभाव में बालों का टूटना (Kareena Kapoor hair care tips) शुरू हो जाता है. इसलिए बालों को बेहतर रखने के लिए अपने बालों को कटवा कर छोटा करवा लें. छोटे बालों की लंबे बालों की तुलना गिरने की संभावना कम होती है.

बाल छोटे रहते हैं तो इनका झड़ना कम हो जाता है. यह न केवल बालों के टूटने से बचाने में मदद करेगा बल्कि आपकी आपके लुक को भी थोड़ा चेंज करेगा. जब आपके बाल छोटे हैं, तो उन्हें स्टाइल करना आसान हो जाएगा. आप अपने नवजात शिशु पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकती हैं.

तनाव कम करना Kareena Kapoor hair care tips

तनाव बालों के झड़ने (Kareena Kapoor hair care tips) के प्रमुख कारणों में से एक है. आमतौर पर मां बनने के बाद महिलाएं ज्यादा तनाव लेती हैं. ज्यादा चिंता तो नवजात को लेकर ही होती है. लेकिन अपने तनाव को नियंत्रित करना बेहतर है. अपने दिमाग को शांत करने के लिए योग, मेडिटेशन जैसे तनावमुक्त व्यायाम करें. यह बहुत लाभदायक होता है.

स्कैप्ल मसाज करना –

हार्मोनल परिवर्तन के कारण गर्भावस्था के बाद बालों की जड़ें थोड़ी निष्क्रिय हो जाती हैं. उन्हें फिर से जीवंत करने के लिए, आपको नियमित रूप से मालिश करना आवश्यक है. हर हफ्ते कुछ समय निकालकर उन्हें हर्बल हेयर ऑयल से मसाज करें. इससे बाल मजबूत होते हैं और उन्हें पोषक तत्व मिलते हैं.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here