Home Annex आप भी हैं बालों के झड़ने से परेशान? अपनाएं ये प्राकृतिक उपचार!

आप भी हैं बालों के झड़ने से परेशान? अपनाएं ये प्राकृतिक उपचार!

एक तरफ तो बालों का झड़ना सामान्य समस्या है तो वहीं दूसरी ओर यह चिंता का भी विषय है. चिंता करने से बेहतर है कुछ प्राकृतिक उपचारों को आजमा कर समस्या से निजात पा लिया जाए. [How to stop hairfall]

मानव शरीर की खूबसूरती का एक हिस्सा बाल भी है. लेकिन इस सौंदर्य को बरकरार रखना सबसे बड़ी ड्यूटी बनती जा रही है. देखा जाए तो बालों के झड़ने की समस्या (How to stop hairfall) को लेकर हर कोई परेशान है. हर घर में इसके मरीज मिल जाते हैं.

इसका एक सबसे महत्वपूर्ण कारण लोगों की जीवनशैली है. बालों को झड़ने की वजह से सबसे अधिक कठिनाई उन्हें झेलनी पड़ती है जो बहुत कम उम्र में ही गंजेपन के शिकार हो जाते हैं. 22 की उम्र में ही वे 42 के दिखने लगते हैं.

hair-fall-treatment

कम उम्र में बालों के झड़ने से युवाओं में निराशा की भावना घर कर जाती है. बालों के गिरने का असर व्यक्ति की पर्सनालिटी पर भी पड़ता है. बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो पहले तो बालों के गिरने की समस्या को गंभीरता से नहीं लेते हैं.

शुरुआत में बालों के झड़ने (How to stop hairfall) की गति धीमी होती है, तब लोग इसे रोकने की कोशिश नहीं करते और फिर धीरे-धीरे करके ही पूरे बाल झड़ जाते हैं. उसके बाद पछताने का कोई फायदा नहीं होता. आपके साथ भी अगर बालों के झड़ने की समस्या है तो इसके समाधान का उपाय हमारे पास है.

बालों को झड़ने से रोकने के प्राकृतिक उपचार यहां बताए जा रहे हैं –

1. केमिकलयुक्त साबुन व शैंपू से बचें – How to stop hairfall

अगर आप अपने बालों की सुरक्षा को लेकर सच में गंभीर हैं तो बालों को केमिकलयुक्त साबुन व शैंपू से हर संभव दूर करने का ही प्रयास करें. कितनी बार देखा जाता है खासकर लड़कियों में अपने बालों को खूबसूरत व मजबूत दिखाने के लिए तरह-तरह केमिकल युक्त शैंपू व साबून का व्यवहार करती हैं.

इस तरह के शैंपू व साबून का इस्तेमाल बालों के लिए हानिकारक साबित होता है. इस तरह के उत्पाद बालों को जड़ से कमजोर कर देता है. आंवला के पाउडर का भी उपयोग बाल धोने के लिए कर सकते हैं.

2. गर्म पानी का व्यवहार भी है हानिकारक – How to stop hairfall

कई बार लोगों को देखा जाता है खासकर जाड़े के दिनों में वे बाल धोने के लिए अत्यधिक गर्म पानी का व्यवहार करते हैं. ज्यादा गर्म पानी के इस्तेमाल से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है. इसलिए कोशिश करें कि बालों को ठंडे या फिर हल्के गुनगुने पानी से ही धोएं. ऐसा करने से बालों की मजबूती (How to stop hairfall) बरकरार रहेगी.

3. गर्म तेल से बालों की मालिश – How to stop hairfall

मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन की रफ्तार तेज हो जाती है. आप अगर बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो सरसो का तेल हल्का गर्म करके और उससे सिर में मालिश करें. ऐसा करने से आपके हेयर फॉलिकिल्स दुरुस्त हो जाएंगे. ऐसा करने पर बालों का झड़ना रूकने में मदद मिलती है.

4. फलों व सब्जियों का सेवन – How to stop hairfall

बालों को बढ़ने व मजबूती प्रदान के लिए मिनरल्स, विटामिन व प्रोटीन सबसे अत्यधिक जरूरी है. सब्जियों व फलों से भी बालों की ये तमाम जरुरतें पूरी हो जाती है. सब्जियां व फल सेहत के लिए तो लाभदायक होते ही हैं बालों के लिए भी यह उतना ही गुणकारी है. बालों के जरूरी तत्व इन दोनों ही चीजों से आसानी से मिल जाते हैं.

hair-fall-natural-treatment

अपने बालों को सही पोषण देकर उसे सेहतमंद बनाने के लिए आप अपने आहार में गाजर, पालक, राजमा, आंवला, चना, प्याज, टमाटर, अदरक व सोयाबीन को शामिल करें. इसके साथ ही विटामिन से भरे ताजे फल, मौसमी फल व अंकुरित अन्न को शामिल करना भी बालों की सेहत के लिए लाभकारी है.

5. गीले बालों पर कंघी करने से बचें – How to stop hairfall

गीले बालों पर कंघी करना हमेशा ही नुकसानदेह साबित होता है. जब बाल गीले होते हैं तो उसकी जड़े कमजोर होती है. जिससे कंघी करते वक्त इससे बहुत जल्द टूटने (How to stop hairfall) की संभावना रहती है. बालों को टूटने से बचाने के लिए शैंपू करने के बाद बाल को तौलिये से थोड़ी देर सुखाएं. उसके बाद फिर कंघी करें. बाल नहीं टूटेंगे.

6. नारियल तेल है फायदेमंद – How to stop hairfall

बालों के सही पोषण के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद है. अगर आप बाल में नियमित रूप से नारियल तेल लगाते हैं तो बाल बालों में चमक तो आएगी ही यह मुलायम व सेहतमंद भी होगा. सीधे तौर पर कहें तो बालों की सही सुरक्षा के लिए नारियल का तेल लाभकारी है.

7. तनाव को करें बाय-बाय – How to stop hairfall

तनाव में रहना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तो है ही बालों के लिए भी यह नुकसानदेह है. चिकित्सकों का कहना है कि अधिक तनाव लेने का बुरा प्रभाव बालों पर भी पड़ता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं.

वैसे भी तनाव को कम करने के बहुत सारे साधन हैं. अपनी पसंद का म्यूजिक सुनकर, गेम खेलकर या किसी स्पोर्टस में भाग लेकर अप तनाव को कम कर सकते हैं. मानसिक तनाव कम होने पर बालों का झड़ना (How to stop hairfall) अपने आप बंद हो जाएगा.

8. नियमित करें व्यायाम – How to stop hairfall

व्यायाम करना तो हर किसी के लिए लाभकारी है. इससे शरीर का रक्त संचार एकदम सही रहता है. व्यायाम करने से शारीरिक व मानसिक दोनों रूपों में लाभ मिलता है. नियमित रूप से टहलना, स्वीमिंग, साइकलिंग व किसी खेल के माध्यम से ही आप व्यायाम कर सकते हैं.

9. आंवला भी है गुणकारी – How to stop hairfall

आंवले में विटामिन सी होने के कारण यह बालों को चमकदार व मजबूत बनाता है. आंवला बालों का रंग काला करने में भी अहम भूमिका निभाता है. अगर आप नियमित रूप से बालों में आंवले का तेल लगाते हैं तो बाल खूबसूरत होने के साथ-साथ मजबूत भी होंगे.

10. बालों के लिए एलोवेरा भी फायदेमंद – How to stop hairfall

आयुर्वेद में एलोवेरा का स्थान काफी उंचा है. एलोवेरा के जूस को बालों में लगाने पर उसमें चमक तो आती ही है यह बालों को सही पोषण देने के लिए भी जरूरी है. एलोवेरा के पत्ते या फिर इसके पाउडर का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा ये लेख जरूर पसंद आया होगा. बालों को झड़ने से रोकने वाले इन उपायों को आप जरूर फॉलो करें व अपनी प्रतिक्रिया भी ‘योदादी’ के साथ साझा करें. #HairFall

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here