Home Trending Fit India Movement: फिटनेस है तो लाइफ परफेक्ट है!

Fit India Movement: फिटनेस है तो लाइफ परफेक्ट है!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए फिट इंडिया अभियान का आगाज किया. यह अभियान स्वस्थ भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. Fit India Movement

स्वस्थ जीवन के लिए एकमात्र विकल्प स्वास्थ्य ही है. आपका स्वास्थ्य अच्छा नहीं होगा तो आप स्वस्थ जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते. समय रहते इसके महत्व को समझना बुद्धिमानी है. लेकिन काफी संख्या में ऐसे लोग हैं, जो स्वास्थ्य (Fit India Movement) को लेकर जागरूक नहीं हैं.

PM Narendra Modi

रोजाना की भाग-दौड़ में लोग तमाम कार्य तो करते हैं लेकिन सबसे जरूरी स्वास्थ्य के प्रति वे लापरवाह होते हैं. हर व्यक्ति को फिटनेस के प्रति जागरूक रखने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की तरफ से फिट इंडिया अभियान की पहल की गई है.

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘फिट इंडिया अभियान’ (Fit India Movement) का शुभारंभ किया. इस अभियान का मकसद लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है.

केंद्र सरकार की तरफ से इस अभियान को पूरी तत्परता के साथ चलाने की योजना है. 29 अगस्त को हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के जन्मदिन के मौके पर दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में इस अभियान का शुभारंभ किया.

अभियान करीब 4 वर्षों तक चलाया जाएगा. फिट इंडिया अभियान के तहत प्रति वर्ष फिटनेस को लेकर विभिन्न तरह के अभियान चलाए जाएंगे.

चार चरणों में चलेंगे अभियान (Fit India Movement)

शुरूआत में पहले वर्ष शारीरिक फिटनेस, दूसरे वर्ष में खाने की आदतें, तीसरे वर्ष में पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली व चौथे वर्ष लोगों को रोगों से दूर रहने के तरीकों के प्रति जागरूक किया जाएगा.

यह अभियान स्वच्छ भारत अभियान की तर्ज पर चलाया जाएगा. करीब आधा दर्जन मंत्रालयों को इस अभियान में शामिल किया है. और उन सभी को आपसी तालमेल बैठाते हुए काम करने का निर्देश दिया गया है.

इसके तहत खेल मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायती राज व ग्रामीण विकास जैसे मंत्रालयों को शामिल किया गया है.

प्रधानमंत्री ने अभियान (Fit India Movement) का आगाज करते हुए देशवासियों को स्वस्थ रहने की सलाह दी. उन्होंने कहा “हमारी बॉडी फिट रहेगी तो हमारा माइंड भी हिट रहेगा.”

देशवासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि “स्वास्थ्य फिट रखने के लिए जीरो इनवेस्टमेंट लगता है लेकिन इसके लाभ अनंत होते हैं.” प्रधानमंत्री के इस कदम की हर जगह सराहना की जा रही है.

प्रचार-प्रसार का लिया जाएगा सहारा

लोगों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए उन्हें इस अभियान के महत्व को समझाया जाएगा. इसके लिए प्रचार-प्रसार का सहारा लिया जाएगा.

फिट इंडिया (Fit India Movement) को सफल बनाने में इसकी अहम भूमिका होगी. अभियान के प्रचार के लिए मोबाइल ऐप, वेब पोर्टल व सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जाएगा. ताकि जन-जन तक यह संवाद जा सके.

हस्तियां व स्वयं सेवक भी होंगे शामिल (Fit India Movement)

फिट इंडिया अभियान को सफल करने के लिए खेल, उद्योग, राजनीति व फिल्म जगत से जुड़ी हस्तियों को भी शामिल करने की पूरी योजना है.

इनके अलावा स्वयं सेवकों की टीमें गठित कर इनके माध्यम से लोगों को इस अभियान के साथ जोड़ा जाएगा. लोगों को रोजमर्रा की जिंदगी में फिट रहने की सलाह दी जाएगी.

“फिट इंडिया’’ (Fit India Movement) आंदोलन को स्वस्थ भारत की दिशा में एक कदम बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘फिट इंडिया का विस्तार खेलों से आगे तक करना होगा.

Fit India

हमारी संस्कृति और शास्त्रों में भी फिटनेस पर जोर दिया गया है और हमें फिटनेस को परिवार, समाज और देश की सफलता का मानक बनाना पड़ेगा. मैं फिट तो ‘इंडिया फिट’ और ‘बॉडी फिट’ तो ‘माइंड फिट’ को जीवन का मूलमंत्र बनाना होगा.’’

पहले ही दी थी जानकारी (Fit India Movement)

प्रधानमंत्री ने अपने मासिक रोडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा था, ”आप सभी को याद होगा कि 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

इस अवसर पर हम देश भर में ‘फिट इंडिया’ आंदोलन करने वाले हैं. खुद को तंदुरूस्त रखना है. देश को फिट बनाना है. हर एक के लिए बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला सब के लिए ये बड़ा रोचक अभियान होगा और ये आपका अपना होगा.”

उन्होंने कहा था,”मैं खुद उस दिन विस्तार से विषय पर बात करूंगा और आपको जोड़े बिना रहने वाला नहीं हूं.

क्योंकि आपको मैं फिट देखना चाहता हूं. आपको तंदुरूस्त रहने के लिए जागरूक बनाना चाहता हूं और फिट इंडिया के लिए देश के लिए हम मिल करके कुछ लक्ष्य भी निर्धारित करें.” #FitIndiaMovement

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here