Home Health Care घर पर ऐसे तैयार करें प्राकृतिक गुलाब जल

घर पर ऐसे तैयार करें प्राकृतिक गुलाब जल

गुलाब जल के फायदे तो बहुत सारे हैं पर अगर इसमें किसी तरह की मिलावट नहीं की गई हो तो. इसलिए अगर आप घर पर ही इसे तैयार कर लेते हैं तो यह बहुत ही लाभकारी होगा. [GULAB JAL LAGANE SE KYA HOTA HAI]

चेहरे को फ्रेश रखना हो या उसकी सफाई करनी हो, स्किन को ऑयल फ्री करना हो या पिंपल्स हटाना हो, त्वचा की हर समस्या का एकमात्र समाधान गुलाब जल ही है. यह स्किन के लिए कितना उपयोगी है यह आप तब तक नहीं जान पाएंगे जब तक इसे इस्तेमाल नहीं करेंगे.

हर किसी के लिए उपयोगी है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है. कभी इसे किसी अन्य उत्पाद के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं तो कभी सिर्फ गुलाब जल को ही चेहरे पर लगा सकते हैं. गुलाब जल की सहायता से स्किन को साफ कैसे कर सकते हैं.

गुलाब जल (GULAB JAL LAGANE SE KYA HOTA HAI) से अगर सही फायदे चहिए तो इसका उपयोग रात्रि के वक्त करें. क्योंकि दिनभर में हमारी स्किन पर धूल-मिट्टी जम जाता है जो देखने से पता नहीं चलता है. लेकिन धीरे-धीरे यह हमारे स्किन को काला कर देता है.

रात को सोते वक्त अगर चेहरे पर गुलाब जल (GULAB JAL LAGANE SE KYA HOTA HAI) लगाया जाता है तो यह हमारी स्किन में जमी गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है. गुलाब जल फेशियल ट्यूनर की तरह काम करता है. दिन भर की गंदगी के चेहरे पर जमते-जमते चेहरा डल हो जाता है.

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं गुलाब जल-

रात्रि में सोने से पहले गुनगुने पानी से चेहरा को धो लें. थोड़े से गुलाब जल (GULAB JAL LAGANE SE KYA HOTA HAI) में दो बूंद ग्लिसरिन मिलाएं व इसे चेहरे पर लगा लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने पर देखेंगे कि आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाएगी व चेहरे पर निखार आ जाएगा. यह चेहरे पर फेशियल की तरह काम करता है.

आपके चेहरे में अगर ओपन पोर्स है तो इससे निजात पाने के लिए भी आप गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते हैं लाभदायक होगा. इसके लिए आपको ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी है. इसके लिए सिर्फ ठंडा गुलाब जल लें और उसे चेहरे पर लगाएं. रोजाना ऐसा करने पर आपकी स्किन के ओपन पोर्स टाइट हो जाएंगे.

पिंपल व ऑयली स्किन वालों के लिए भी गुलाब जल (GULAB JAL LAGANE SE KYA HOTA HAI) काफी फायदेमंद है. गुलाब जल में नींबू की कुछ बूंदें डालकर उसे पिंपल वाली जगह में लगाने से यह जल्दी ठीक हो जाता है व चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल भी निकल जाते हैं.

धूप में स्किन काली पड़ने पर मुल्तानी मिट्टी व गुलाब जल का एक पेस्ट तैयार करके उसे चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरे को धो लें चेहरा फिर सामान्य स्थिति में आ जाए. मेकअप उतारने के लिए भी गुलाब जल एक कारगर उपाय है. गुलाब जल में कुछ बूंदे नारियल मिलाकर फिर उसे कॉटन की सहायता से मेकअप को उतार सकते हैं.

घर पर ऐसे तैयार करें गुलाब जल – GULAB JAL LAGANE SE KYA HOTA HAI

वैसे तो गुलाब जल (GULAB JAL LAGANE SE KYA HOTA HAI) बाजार में बड़ी आसानी से उपलब्ध है. लेकिन आजकल गुलाब जल में बहुत मिलावटें की जा रही है. इस मिलावटी गुलाब जल को लगाने से यह आपके लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होगा. इसे खरीदते समय ब्रांड की ख्याल रखें. बेहतर होगा आप गुलाब की पंखुड़ियों से स्वयं ही गुलाब जल तैयार कर लें. क्योंकि ऐसे में इसमें मिलावट की कोई गुंजाइश नहीं रहती है और य़ह एक ताजा गुलाब जल कर में तैयार हो रहा है.

1. सबसे पहले एक इतना बड़ा बर्तन लेंगे जिसके अंदर एक छोटा बर्तन आ जाए. अंदर वाले छोटे बर्तन को ढ़कना भी जरूरी है.

2. बर्तन में जाली स्टैंड रखकर फिर फूल की पंखुड़ियां रखकर उसमें पानी डाल दें. जिस बर्तन में गुलाब जल इकट्ठा करना हो उसे जाली स्टैंड के उपर रख दीजिए. वह बर्तन जिसमें गुलाब जल इकठ्ठा करना हो उस जाली स्टैंड के उपर रखिए. बर्तन के ढक्कन को पलट कर रखें. बर्तन के ढ़क्कन को उल्टा करके रख दीजिए. ऐसा करने पर वाष्प ढक्कन से टकरा कर बर्तन में ही जमा होता रहता है.

3. पानी में उबालने लगे तो ढ़क्कन के पर बर्फ के टूकड़े भी रखें. वाष्प जब ढ़क्कन की तरफ जाता है और फिर ठंडा होकर वाष्प बनकर निकलता है. बस अब गुलाब जल खुद ही बर्तन में इकट्ठा होता रहेगा.

इसके बाद…

4. एक कप गुलाब जल तैयार करने में 30 मिनट समय लगता है.

5. अब गैस को बंद करके पानी को ठंडा होनें दें. इसे ठंडा हो जाने पर गुलाब जल को साफ बॉटल में रख लें. किसी स्प्रे बोतल में भी इसे रख सकते हैं.

6. इसका आप रोजाना प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन के रूप में व्यवहार कर सकते हैं.

गुलाब जल हर किसी के लिए लाभकारी है और इसके फायदे भी बहुत सारे हैं. इस आलेख के माध्यम से हमने आपको गुलाब जल के फायदे तो बताए ही हैं साथ ही इसे घर पर बनाने की आसान विधि भी बताई गई है. जो आपके लिए भी लाभदायक है. पूरी उम्मीद है कि यह आलेख आपको पसंद आया होगा तो इसे अपने उपर व्यवहार करें व ‘योदादी’ के साथ अपने अनुभव को कमेंट कर साझा भी कर दें.#RoseWater

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here