Home Health Care अगर आप इस होली गर्भवती हैं तो ऐसे बनाएं होली को यादगार!

अगर आप इस होली गर्भवती हैं तो ऐसे बनाएं होली को यादगार!

रंगों के त्योहार होली का इंतजार तो हर किसी को रहता है. लेकिन गर्भवती महिलाएं अगर इस उत्सव का आनंद लेना चाहती हैं, तो आपके लिए कुछ सावधानी बरतनी जरूरी है.

271
0

होली हो या कोई भी त्योहार आप इसकी तैयारियां पहले से ही शुरू कर देते हैं. रंगों के इस त्योहार का इंतजार तो सबको रहता है. पर बच्चे कुछ ज्यादा ही इसको लेकर उत्साहित रहते हैं. सीधे तौर पर कह सकते हैं कि यह त्योहार सबके लिए खुशियां लेकर आता है. पर गर्भवती महिलाओं के लिए यह चिंता का सबब बन जाता है. इनके लिए होली के मजे लेना मुश्किल हो जाता है.

इन्हें रंगों की मस्ती में डूबने के लिए फूंक-फूक कर कदम उठाने पड़ते हैं. उनके उपर अपने साथ-साथ नन्हीं जान की भी जिम्मेवारी रहती है. ऐसी स्थिति में थोड़ी सी लापरवाही मां व बच्चे दोनों के लिए भारी पड़ सकती है. बेहतर होगा आप चिकित्सक की सलाह (safe holi during pregnancy) लेने के बाद ही होली का आनंद लें. होली के मजे लेते वक्त कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना आवश्यक है.

safe holi
source: onlymyhealth

इसे भी पढ़ें – रंगों के इस पर्व पर ऐसे खेलें सुरक्षित होली

गर्भवती महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता अन्य इंसानों के मुकाबले कम होती है. जिसकी वजह से इनके संक्रमित होने का खतरा अधिक रहता है. विशेषज्ञों की मानें तो गर्भावस्था में रासायनिक रंगों से होली खेलने पर गर्भवती व गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसलिए अगर गर्भावस्था में रंगों से दूर ही रहा जाए तो बेहतर है. कई बार इन रासायनिक रंगों को बनाने के लिए एसिड, माइका, ग्लास पाउडर, अल्कालिस, लीड, बेंजिन तथा एरोमिटक कंपाउंड का इस्तेमाल किया जाता है. इनके संपर्क में आने पर तंत्रिका तंत्र, गुर्दे व जनन तंत्र के प्रभावित होने की संभावना रहती है. विशेषज्ञों की मानें तो होली में गर्भवती महिलाओं (safe holi during pregnancy) को रंगों से बिल्कुल दूर रहना चाहिए. ताकि व स्वयं व शिशु दोनों सुरक्षित रहें.

हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिसका रखें ध्यान:

1. हर्बल रंगों का इस्तेमाल (The use of herbal colors):

अगर आपको बहुत ज्यादा होली खेलने का मन हो तो उसके लिए भी व्यवस्था है. बेहतर होगा आप हर्बल रंगों से होली से आनंद लें. आप होली के लिए घर पर भी प्राकृतिक रंग बना सकती हैं. इन रंगों से कोई नुकसान नहीं होता है. हल्दी, बीटरूट, प्याज, पालक और धनिया पत्ता से बने रंगों का इस्तेमाल करना (safe holi during pregnancy) आपके लिए बेहतर होगा. अगर आप केमिकल मिले रंगों से होली खेलती हैं तो स्किन एलर्जी, रैशेस, दाने, त्वचा पर लालिमा, खुजली जैसी समस्या हो सकती है.

herbal colour holi
source: amazonaws

2. भाग-दौड़ व भीड़-भाड़ से बचें (Avoid running and rushing):

अगर आप खुद को होली खेलने से नहीं रोक पा रही हैं तो जरूर खेलें. पर ध्यान रहे भाग-दौड़ बिल्कुल ना करें. हर संभव कोशिश करें कि बैठकर ही होली खोली जाए. क्योंकि भागा-दौड़ी कर होली खेलना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. होली खेलते वक्त अगर किसी तरह आपके पैर फिसल गए तो आपके साथ गर्भ में पल रहे शिशु की जान पर भी खतरा आ सकता है. वहीं भीड़-भाड़ वाली जगह में होली खेलने से आपको सफोकेशन की समस्या हो सकती है.

3. पानी से सावधानी जरूरी (Cautious with water):

होली खेलते वक्त आप पानी से जितना दूर रहेंगी उतना ही ज्यादा अच्छा होगा. पानी से होली खेलते वक्त पांव फिसलने की संभावनाएं बढ़ जाती है. जिससे आपके साथ बच्चे को भी नुकसान पहुंच सकती है. इसलिए पानी वाली होली खेलने से बचें.

4. पेय पदार्थ का रखें ध्यान (Keep the drink carefully):

रंगों के इस उत्सव में लोग भांग, ठंडाई, कोल्ड ड्रिंक्स, खस का शर्बत समेत कई तरह के तरल पदार्थों का सेवन करते हैं. जबकि आपको इस तरह के पेय पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए. कोल्ड ड्रिंक्स तो आप बिल्कुल भी ना पिए. अगर आपको ठंडाई पसंद है तो ले सकती हैं पर सिर्फ दूध व मेवे वाली. एक ध्यान रखने वाली बात यह भी है कि भांग वाली मिठाई का सेवन ना करें. यह आपके साथ गर्भस्थ शिशु के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकता है.

5. सफाई (clean):

सावधानी पूर्वक होली खेलने के बाद खुद को अच्छी तरह से साफ कर लें। शरीर से रंगों की अच्छी तरह सफाई के लिए आप बेसन औऱ दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे रंग जल्दी और सफाई से निकलते हैं.

होली का गुलाल हो रंगों की बहार हो, एक बात खास हो सब के दिल में प्यार हो, यही अपना त्यौहार हो।

holi food
source: samacharnama

6. ऑयली खाने से बचें (Avoid eating oily):

आपके लिए होली में रंग खेलने के अलावा खानपान का भी ध्यान रखना (safe holi during pregnancy) बहुत जरूरी होता है. इस त्योहार में ऑयली फूड का सेवन लोग अधिक से अधिक करते हैं. पर आपको इस तरह के पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि ऑयली फूड आपके हाजमे को बिगाड़ सकता है. आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पिने के साथ ठंडाई और ड्रिंक से परहेज करना चाहिए.

7. अच्छा खाना खाएं (Eat good food):

इन सबके अलावा आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए. होली के दिन आप हेल्दी भोजन लें. फ्रूट्स, सलाद, जूस, नारियल पानी, केसर दूध आदि जरूर लें. ध्यान रहे ज्यादा हेवी फूड खाना आपके लिए नुकसान देह हो सकता है.

इसे भी पढ़ें – बच्चों को लेकर घबराएं नहीं, बाल रोग विशेषज्ञ हैं ना!

8. फूल स्लीव्स (Full sleeves):

होली खेलने के दौरान आप फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें और साथ में सनग्लास भी लगा कर रखें.

holi masti
source: democracyexpress

9. शरीर में तेल लगा लें (Apply oil in the body):

अगर आप हर्बल रंगों से भी होली खेलने जा रही हैं तो भी सावधान रहें. होली खेलने से पहले नारियल तेल, सरसों का तेल या पेट्रोलियम जेली (safe holi during pregnancy) जरूर लगा लें. इससे रंग शरीर में गहराई से नहीं पकड़ता. जिससे इसे छुड़ाने में आसानी होती है.

होली रंगों का त्योहार है और इसका आनंद तो हर किसी को लेना ही चाहिए. क्या आपको होली मनाना पसंद है? सुरक्षित होली कौन नहीं चाहता? अगर आपको होली का त्योहार पसंद है और आप गर्भवती हैं तो आपके लिए होली के प्रति विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. अगर आप पूरी सतर्कता बरतते हुए इस त्योहार का आनंद लेती हैं तो यह आपके व शिशु दोनों के लिए बढ़ियां होगा. सुरक्षित होली के लिए हमने यहां कुछ टिप्स भी दिए हैं जिसका आप अनुसरण कर लाभान्वित हो सकती हैं. साथ ही आप ‘योदादी’ के साथ अपने अनुभव को कमेंट कर जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here