Home Health Care तारक मेहता की बबीता जी खुद को ऐसे रखती हैं फिट!

तारक मेहता की बबीता जी खुद को ऐसे रखती हैं फिट!

तारक मेहता का उल्टा चश्मा की बबीता जी अपने अभिनय के अलावा फिटनेस को लेकर भी सुर्खियों में बना रहती हैं. खुद को फिट रखने के लिए वह एक्सरसाइज को बहुत महत्व देती हैं. Tarak Mehta Ka Ulta Chasma

टीवी का पसंदीदा शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा हर किसी का फेवरेट है. इस शो में बबीता (Babita Ji) जी बहुत ही फेमस किरदार हैं. शो में तो सिर्फ जेठा लाल ही उनके फैन हैं.

munmun dutta

लेकिन असल जिंदगी में देखें तो उन्हें चाहने वालों की कमी नहीं है. बाहर भी उनके लाखों फैंस हैं. जो सीरियल (Tarak Mehta Ka Ulta Chasma) में अपने किरदार से प्रसिद्ध होने वाली बबीता जी अपनी फिटनेस को लेकर भी काफी चर्चा में रहती हैं.

उनकी फिटनेस के भी लाखों प्रशंसक हैं. अपनी बॉडी को स्वस्थ व सुडौल बनाने के लिए मुनमुन दत्ता काफी मेहनत भी करती हैं. इसका नमूना उनके सोशल मीडिया से मिल जाता है.

जहां वह खुद को फिट रखने के लिए अपना जिम करते हुए वीडियो साझा करती रहती हैं. उनकी खूबसूरती का राज उनकी स्वस्थ बॉडी भी है.

अगर आप भी बबीता जी (Babita Ji) की तरह फिट बॉडी चाहती हैं तो उनके फिटनेस वीडियो से आप प्रेरणा ले सकते हैं.

तो आइए जानते हैं बबीता जी की फिटनेस का राज –

नियमित एक्सरसाइज – Tarak Mehta Ka Ulta Chasma

मुनमुन दत्ता (Babita Ji) अपनी फिटनेस को लेकर बहुत ही सतर्क हैं. खुद को फिट व एक्टिव रखने के लिए वह नियमित रूप से एक्सरसाइज करती हैं.

उनका मानना है कि शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी व सबसे कारगर उपाय है. अगर आप उनके इंस्टाग्राम अकाउंट को देखें तो आपको उनकी फिटनेस के बारे में बहुत सारी जानकारियां मिलेंगी.

रोजाना एक्सरसाइज करने से उनकी (Babita Ji) फिटनेस बरकरार है. वह रोजाना जिम जाती हैं और वहां करीब डेढ़ घंटे एक्सरसाइज करती हैं. जिम में उन्हें ‘कार्डियो’, ‘मुक्केबाजी’ व ‘वेट ट्रेनिंग’ करना भी पसंद है.

क्या है कार्डियो एक्सरसाइज –

यह एक्सरसाइज हमारे व्यायाम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह कैलोरी जलाने व वजन कम करने में सहायता करता है. यह दिल व फेफड़ों को स्वस्थ रखता है व शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है.

इस व्यायाम में पैदल चलना या साइकिल चलाना कुछ सरल व्यायाम है. कार्डियो व्यायाम करके वजन कम किया जा सकता है व फिट रहा जा सकता है.

कार्डियो व्यायाम करने के फायदे –

विशेषज्ञ के अनुसार महिलाओं को हफ्ते में 3 दिन कार्डियो एक्सरसाइज करनी चाहिए. जिससे उनका फैट लॉस जल्दी होगा. इसके लिए हफ्ते में दिन कार्डियो सेशन जरूर रखना चाहिए.

1. कार्डियो फेफड़ों की क्षमता वृद्धि करता है.

2. बेहतर नींद में मददगार साबित होता है.

3. अवसाद व चिंता से राहत दिला कर तनाव कम करने में मदद करता है.

4. दिल को मजबूती प्रदान करता है.

5. आत्मविश्वास बढ़ाता है.

6. वजन घटाने के लिए वसा व कैलोरी को जलाने में मदद करता है.

7. दिल के दौड़े, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, मधुमेह व कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव करता है.

कार्डियो व्यायाम के नुकसान –

कार्डियो व्यायाम की एक कमी में से एक है. इससे चोटें जैसे पिंडली में स्पिलंट, जोड़ों में दर्द और स्ट्रैस फ्रैक्चर लगने की संवेदनशीलता बढ़ती है.

अगर आप अपनी मांसपेशियों को टोन कर डोलों व अन्य मसल्स का साइज बढ़ाना चाहते हैं तो अकेले कार्डियो से ये संभव नहीं है.

क्या है वेट ट्रेनिंग – Tarak Mehta Ka Ulta Chasma

वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज खासकर महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक है. विशेषज्ञ के अनुसार वेट ट्रेनिंग करने से महिलाओं के एब्स टोन होते हैं.

वेट ट्रेनिंग करने के 72 घंटे तक आपकी कैलोरी बर्न होती रहती है. वेट ट्रेनिंग हमारे शरीर को फिट रखने वाली एक्सरसाइज है. यह हमारी मांसपेशियों व जोड़ों क मजबूत करता है.

इस एक्सरसाइज को डंबल व बारबेल की सहायता से घर पर भी किया जा सकता है. हालांकि इसके बेहतर परिणाम के लिए जिम जाने की जरूरत पड़ती है.

इस एक्सरसाइज से पीठ, कंधा, सीना, बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, कोर समेत सभी मांसपेशियां मजबूत होती है.

वेट ट्रेनिंग के फायदे –

1. रोजमर्रा की गतिविधियों को करता है आसान.

2. शरीर को मजबूत बनाकर स्टेमिना बढ़ाने में मददगार.

3. चोटों से बचने में भी करता है मदद.

4. हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी सहायक.

5. यह आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है.

6. यह एक्सरसाइज आत्म सम्मान बढ़ाने में मदद करती है.

7. संयोजी उत्तक को करता है मजबूत.

Munmun Dutta

वेट ट्रेनिंग के नुकसान – Tarak Mehta Ka Ulta Chasma

वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज से कोई नुकसान नहीं है लेकिन बेहतर परिणाम के लिए कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है.

1. अपनी क्षमता से ज्यादा वजन मत उठाएं.

2. अपने वजन को धीरे-धीरे उठाएं और कम करें.

3. हमेशा वेट उठाने से पहले वार्मअप करना मत भूलें. यह मांसपेशियों को गर्म होने व चोट को रोकने में मदद करता है.

4. अगर आप बीमार हैं तो इस एक्सरसाइज को चिकित्सक की सलाह से ही करें.

5. सांस को सामान्य रूप से लेते रहें, सांसे रोक कर मत रखें.

6. भारी वजन उठाने से पहले हल्के कार्डियो के साथ प्रत्येक व्यायाम का हल्का सेट करके खुद को गर्म कर सकते हैं.

अगर आप भी बबीता जी (Babita Ji) के फैन हैं व उनकी फिटनेस से प्रभावित हैं तो उनके फिटनेस टिप्स आप भी अपना सकते हैं.

इस आलेख का मकसद आप सबको बबीता जी के फिटनेस के राज से अवगत कराना था. तो आप भी यहां बताए गए टिप्स को अपनाकर फिट बने रहें.

और अपनी फिटनेस के साथ-साथ योदादी के माध्यम से अपने अनुभव को कमेंट कर जरूर साझा करें. #TarakMehtaKaUltaChasma

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