Home Health Care कामकाजी महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल!

कामकाजी महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल!

कामकाजी महिलाएं घर व ऑफिस को संभालने में तो निपुण होती हैं. पर इन दोनों के बीच अपनी सेहत व खूबसूरती का ख्याल रखना भी आपके लिए बहुत जरूरी है.

306
0

पहले के जमाने में और आज के जमाने में काफी फर्क है. आज की जिंदगी भागदौड़ भरी हो गई है. सुबह से लेकर रात सोने तक लोग कामकाज में ही व्यस्त रहते हैं. व्यस्तता भरी इस जिंदगी में लोग हर काम तो करते हैं, खुद का ख्याल रखना भूल जाते हैं. ऐसा भी कह सकते हैं कि समय की कमी के कारण भी यह संभव नहीं हो पाता. अब बात करते हैं कामकाजी महिलाओं (working women) की. पुरुषों की तुलना में इन महिलाओं के लिए खुद का ख्याल रखना काफी मुश्किल होता है क्योंकि उनके उपर ऑफिस के साथ घर की भी जिम्मेवारियां होती है. इन सबका निर्वहन करते-करते उनके पास खुद के बारे में सोचने का वक्त ही नहीं होता है.

आप भी अगर कामकाजी महिला (working women) हैं तो आपके लिए भी यह जानना जरूरी है. रोजाना की जिम्मेवारियों के साथ-साथ आपके लिए खुद पर भी ध्यान देना बेहद महत्वपूर्ण है. क्योंकि इसका प्रभाव आपके करियर को भी प्रभावित करते है. पहले की बात करें तो महिलाएं केवल घर का काम किया करती थी. काम का बोझ कम होने की वजह से वह अपनी खूबसूरती का भी ख्याल रख पाती थी. इसके लिए वह आराम से समय निकाल लेती थी. परंतु आजकल की कामकाजी महिलाओं के लिए अपने लिए थोड़ा सा भी वक्त निकालना काफी मुश्किल काम है. हालांकि व्यस्त दिनचर्या में से आपको खुद के लिए वक्त निकालना भी जरूरी है. क्योंकि टैलेंट के साथ-साथ आपकी तरक्की पर्सनालिटी पर भी निर्भर करती है.

working indian women
source: mycity4kids

आपकी सेहत और सुंदरता को बरकरार रखने के लिए कुछ टिप्स, जरूर आजमाएं:

1. सफाई का रखें ध्यान (Keep cleanliness meditation):

ऑफिस जाने वाली महिलाओं (working women) की चीजों से भी उनके व्यक्तित्व का पता चलता है. व्यक्तित्व अगर सुंदर है तो यह आपके करियर के लिए बेहतर है. आपके लिए न सिर्फ साफ व अच्छे कपड़े पहचनना जरूरी है. बल्कि आपके बाल, चप्पल, जूते, पर्स, घड़ी के अलावा ऑफिस में अपने डेस्क को भी साफ रखना जरूरी है.

2. हाथों की पर्याप्त देखभाल (adequate care of hands):

ऑफिस के साथ घर का काम करते-करते महिलाओं के हाथ सख्त हो जाते हैं. हाथों का सख्त होना आपको भी पसंद नहीं होगा. दूसरे लोग भी इसकी तरफ नोटिस करते हैं. जब आप घर से बाहर रहती हैं तो कई बार आपको लोगों के साथ हाथ मिलाना पड़ता है. रुखे हाथों से किसी से हाथ मिलाने में आपको खुद ही बुरा लगता होगा. जरूरी है कि आप हर वक्त हाथों पर क्रीम या मॉइश्चराइजर लगा कर ही रखें. हाथों की खूबसूरती के लिए नाखून को तो साफ रखें और नेलपेंट भी लगाते रहें. इसके देखने वाले अन्य लोगों को भी अच्छा लगेगा और आप खुद भी बेहतर महसूस करेंगी.

the selfless indian woman
source: buzzfeed

3. बालों का भी रखें ख्याल (Take care of hair too):

महिलाओं के खूबसूरत बाल लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र होता है. इसलिए बालों का पर्याप्त ख्याल रखना आपकी खूबसूरती को चार चांद लगा देते हैं. जॉब के लिए बाहर जाने वाली महिलाओं के बाल जल्दी खराब होते हैं. उन्हें अपने बालों का सही ख्याल रखना जरूरी होता है क्योंकि प्रदूषण बालों पर बुरा प्रभाव डालता है. अपने बालों का ख्याल रखते हुए इसे बांध कर रखना ही ठीक होता है. याद रखें बालों को बांधते वक्त बहुत सारी क्लिप का इस्तेमाल ना करें. शैंपू करने से कुछ घंटे पहले तेल लगाना भी बालों को सही पोषण देता है. अगर आप रात को सोते वक्त बालों में तेल लगा लेती हैं, इसके बाद सुबह शैंपू करती हैं तो यह और बेहतर होगा.

शरीर स्वस्थ है तो चेहरे पर भी रौनक बनी रहती है. खूबसूरती आपका आत्मविश्वास बढ़ाती है. आत्मविश्वासी बनने के लिए जरूरी है आपको अपने लिए भी वक्त निकालने की-

indian working woman
source: zeenews

4. सनग्लास और लिपस्टिक (Sunglasses and lipsticks):

साधारण तौर पर हमलोग सनग्लास व लिपस्टिक को सौंदर्य बढ़ाने का साधन मानते हैं. पर ऐसा कहा जाता है कि सनग्लास व लिपस्टिक महिलाओं में आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है. आप भी अगर कामकाजी महिला (working women) हैं तो आपके लिए आत्मविश्वास से ज्यादा जरूरी और क्या हो सकता है. क्योंकि आत्मविश्वास में आकर्षण की भरपूर क्षमता होती है.

5. इसका भी रखें ध्यान (Keep your attention also):

  • मेकअप एक तरफ आपकी खूबसूरती बढ़ाते हीं हैं. दूसरी तरफ इसका त्वचा पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है. इसलिए ध्यान रहे ऑफिस से लौटते ही चेहरे मेकअप जरूर साफ करे लें. क्योंकि ज्यादा देर तक आपके चेहरे पर मेकअप त्वचा को डल बना सकते हैं.
  • गर्मियों में सोने से पहले नहाने की आदत जरूर डालें.
  • फेसवॉश का चयन करते समय तुलसी व नीम वाला फेसवॉश ही लें. यह गंदगी को साफ करने के साथ ही चेहरे को खिला-खिला रखती है.
  • गुलाब जल चेहरे को खिला बनाए रखते हैं. रोजाना चेहरे पर गुलाब जल लगाने से चेहरे की रौनक बनी रहती है. चेहरे की ताजगी बनाए रखने में भी गुलाब जल बहुत लाभदायक है.
  • रोजाना सनस्क्रीन, क्रीम, व मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल करना चाहिए.
working women
source: safalta

6. सही खान-पान का रखें ख्याल (Take care of right food):

घर व ऑफिस के भाग-दौड़ में अक्सर महिलाओं के पास वक्त की कमी होती है. व्यस्त जीवनचर्या में ज्यादा समय वह खाने-पीने पर ध्यान नहीं दे पाती हैं. जबकि स्वस्थ शरीर के लिए खान-पान का सही ध्यान रखना अति आवश्यक है. खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप एक डाइट-चार्ट जरूर बना लें. जिसमें इन चीजों को अवश्य शामिल करें. जैसे सुबह का सेहतमंद नाश्ता, स्वास्थ्य स्नैक्स, फल, सलाद, दूध, दही, हर्बल टी, पानी का उपयुक्त सेवन आदि.

घर व ऑफिस के बीच तालमेल स्थापित करते हुए महिलाएं अपनी तरफ ध्यान नहीं देतीं. जबकि कामकाजी महिलाओं (working women) के लिए यह ज्यादा जरूरी है. यहां बताए गए टिप्स का अगर आप अनुसरण करती हैं तो इसका लाभ जरूर मिलेगा. ‘योदादी’ के साथ अपने अनुभव को कमेंट कर जरूर शेयर करें. #वर्किंगवुमन

पैरेंटिंग पर बेहतरीन कंटेंट यहां पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here