Home Health Care रहें सावधान, गर्म पानी भी ले सकती है जान! – Side Effects...

रहें सावधान, गर्म पानी भी ले सकती है जान! – Side Effects of Hot Water Bath in Hindi

ठंड के मौसम में अगर आप भी पानी गरम करके नहा रहे हैं, तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. गर्म पानी से नहाने के क्या हैं नुकसान - Side Effects of Hot Water Bath

ठंड के मौसम में अगर आप भी पानी गरम करके नहा रहे हैं, तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. सच मानिए इस खबर को पढ़ने से आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे. आपके बाथरूम में गीजर (Side Effects of Hot Water Bath in Hindi) लगा है तो इसका इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें, नहीं तो जरा सी लापरवाही आपको बड़े हादसे का शिकार बना सकती है.

गर्म पानी से नहाने के क्या हैं नुकसान – Side Effects of Hot Water Bath

Side-Effects-of-Hot-Water-Bath

ऐसी ही एक घटना मुंबई के बोरीवली में घटी. यहां रहने वाली एक लड़की को गर्म पानी से नहाना बहुत ही महंगा पड़ गया. और उसे अपनी जान तक गंवानी पड़ी. जानकारी के अनुसार मृत लड़की का नाम ध्रुवी गोहिल है. घटना 5 जनवरी की है, जब वह अपने बोरीवली स्थित फ्लैट में नहीं रही थी.

काफी देर तक लड़के के बाथरूम (Side Effects of Hot Water Bath in Hindi) से बाहर नहीं आने पर घर वालों ने दरवाजा खटखटाना शुरू किया. अंदर से कोई आवाज नहीं आने पर लड़की के माता-पिता ने दरवाजा तोड़ दिया. दरवाजा टूटने के बाद अंदर उन्हें जो दिखा यह होश उड़ाने वाला था. बाथरूम में ध्रुवी फर्श पर बेहोशी की हालत में मिली. इस गर्म पानी के कारण उसके शरीर के दाहिने भाग में छाले पड़े थे.

परिवार वालों ने उसे मुंबई के गोराई स्थित मंगलमूर्ति अस्पताल में भर्ती किया. उसे वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था लेकिन 10 जनवरी को अपने जन्मदिन पर ही उसने दम तोड़ दिया. इस घटना में मंगलवार को अस्पताल के डॉक्टर विवेक चौरसिया ने लड़की के हादसे का शिकार होने की वजह बताई.

उन्होंने कहा कि बाथरूम में ऑक्सीजन लेवल कम हो गया था और गीजर से निकली कर्बन मोनोऑक्साइड गैस बढ़ गई थी. जिसकी वजह से लड़की की दम घुटने की वजह से मौत हुई है. ठंड के मौसम में गर्म पानी से नहाना को सामान्य सी बात है. इस मौसम में गर्म पानी से नहाने पर अच्छा भी लगता है.

इसे भी पढ़ें: शिशु की आंखों में काजल लगाने के साइड इफेक्ट्स!

लेकिन इस दौरान आपको कई सारी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. क्योंकि सावधानी नहीं बरतने पर त्वचा संबंधी कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है. ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर शरीर के ऊपरी सतह पर मौजूद ऑयली परत धीरे-धीरे हट जाती है. लेकिन यह लेयर त्वचा के लिए जरूरी है क्योंकि यही परत हमारी त्वचा को विभिन्न तहर के संक्रमण से सुरक्षित रखती है. इसलिए गर्म पानी से नहाने संबंधी कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है. जैसे –

सावधानियां – Side Effects of Hot Water Bath in Hindi

1. हमेशा गुनगुने पानी से ही नहाएं.

2. नहाने के पानी के तापमान का ख्याल रखें.

3. नहाने के पानी को 46 डिग्री तक ही गर्म करें.

4. बच्चों के लिए बाथ वॉटर टेम्परेचर 37 डिग्री से 38 डिग्री होनी चाहिए.

5. ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाना नुकसानदेह हो सकता है इसलिए कोशिश करें कि जल्द से जल्द नहां ले.

6. नहाते वक्त ऑयल वाले साबुन का ही इस्तेमाल करें.

7. कोशिश करें कि नहाने से पहले शरीर में नेचुरल ऑयल लगा लें. ऐसा करने पर आपकी त्वचा नहाने के बाद रूखी नहीं होगी.

8. इस दौरान ड्राई ब्रश का इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

9. नहाते वक्त शरीर की त्वचा को पूरी तरह गीला रखें. #GirlDeath

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here