Home Health Care स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है लाफ्टर थेरेपी? Laughter Therapy in Hindi

स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है लाफ्टर थेरेपी? Laughter Therapy in Hindi

हमारे शरीर की कई बीमारियों को दूर करने का सबसे आसान तरीका लाफ्टर थेरेपी है. इस थेरेपी में व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा हंसाया जाता है. Laughter Therapy in Hindi

हमारे शरीर की कई बीमारियों को दूर करने का सबसे आसान तरीका लाफ्टर थेरेपी है. इस थेरेपी में व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा हंसाया जाता है. व्यक्ति को हंसाने का माध्यम कुछ भी हो सकता है जैसे हास्य नाटक या फिर कोई वीडियो या कोई और तरीका जिससे व्यक्ति को खूब हंसी आए. लाफ्टर थेरेपी (Laughter Therapy in Hindi) में इंसान तुरंत ही अपने आप को तनावमुक्त महसूस करने लगता है. आप जब भी हंसते हैं तो आपके चेहरे और शरीर के मसल्स में खिंचाव देखने को मिलता है. हंसने के समय आपके दिल की धड़कन तेजी से काम करती है, जिससे शरीर का रक्त संचार बढ़ जाता है. इससे शरीर की कोशिकाओं में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचने लगता है.

क्या है लाफ्टर थेरेपी? – Laughter Therapy in Hindi

लाफ्टर थेरेपी एक किस्म की चिकित्सा है. इसमें किसी व्यक्ति के दर्द, तनाव और वेल-बीइंग में सुधार करने के लिए ह्यूमर का उपयोग किया जाता है. इसका प्रयोग मेंटल स्ट्रेस के साथ-साथ कैंसर जैसी घातक बीमारी से निपटने में सहायता के लिए किया जाता है. इस थेरेपी में लाफ्टर एक्सरसाइज, किताबें, कॉमेडी फिल्में, खेल व पहेलियां भी शामिल है. लाफ्टर थेरेपी को ह्यूमर थेरेपी भी कह सकते हैं.

कैसे काम करती है लाफ्टर थेरेपी?

लाफ्टर तनाव को दूर करने का उपयोगी और स्वस्थ तरीका है. यह एक तरह का कॉग्निटिव-बिहेवियरल ट्रीटमेंट है, जो फिजिकल, साइकोलॉजिकल व सोशल रिलेशनशिप को स्वस्थ बनाता है. लाफ्टर थेरेपी मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालती है. जिससे मानसिक तनाव कम होता है. लाफ्टर से एपिनेफ्रीन, कोर्टिसोल, ग्रोथ हार्मोन का सीरम लेवल कम हो जाता है, जो स्ट्रेस रिस्पॉन्स को रिवर्स करता है. डिप्रेशन में लाफ्टर थेरेपी डोपामाइन और सेरोटोनिन एक्टिविटी को बदल देती है. इसके अलावा हंसने से एंडोर्फिन हॉर्मोन रिलीज होता है, इससे मनोदशा को ठीक करने में मदद मिलती है.

लाफ्टर थेरेपी के फायदे – Laughter Therapy in Hindi

1. इम्यून सिस्टम को बढ़ाए

इस थेरेपी के माध्यम से तनाव और डिप्रेशन जैसे मानसिक विकारों को कम करने में मदद मिलती है. डिप्रेशन का सीधा असर व्यक्ति के इम्यून सिस्टम पर पड़ता है. ऐसे में लाप्टर थेरेपी का सहारा लेने पर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाएगी.

2. ब्लड शुगर का लेवल करे नियंत्रित

एक शोध के अनुसार कुछ लोगों पर लाफ्टर थेरेपी को आजमाया गया. इसमें उन लोगों को भी शामिल किया गया जिन्हें ब्लड शुगर की समस्या है. इसमें पहले दिन व्यक्ति के शुगर लेवल की जांच की जाती है, फिर उन्हें खाना दिया जाता है. इसके बाद उन्हें लाफ्टर थेरेपी दी जाती है. इस थेरेपी लेने वालों में बाकी लोगों की तुलना में शुगर लेवल में काफी परिवर्तन देखने को मिला.

3. गहरी नींद

लाफ्टर थेरेपी लेने वालों लोगों को नींद अच्छी आती है। थेरेपी लेने के बाद वे सुकून भरी नींद में सोते हैं. अच्छी नींद से आपका तनाव भी कम होगा. अगर आप तनाव मुक्त रहते हैं तो आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है.

4. हार्ट के लिए है फायदेमंद

नियमित रूप से हंसने वाले लोगों का उच्च रक्तचाप कम रहता है. पहले तो ज्यादा हंसने पर रक्तचाप बढ़ जाता है, लेकिन बाद में यह सामान्य से नीचे के स्तर तक कम हो जाता है. हंसने पर आपका दिल बेहतर तरीके से कार्य करता है. हंसने से रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार आता है, जिससे आप दिल का दौरा समेत हृदय संबंधी अन्य बीमिरायों से दूर रहते हैं.

जीवन में हंसी कैसे लाएं? – Laughter Therapy in Hindi

1. स्माइल करें

मुस्कुराहट, हंसी की पहली शुरुआत है. स्माइल को अपनी जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा जोड़ने के लिए आप जैसे ही प्लीजिंग चीज को देखें वैसे ही हल्का मुस्कुराएं. हमेशा अपने मोबाइल फोन को देखने के बजाय सड़क पर गुजरने वाले लोगों को देखें. यहां से गुजरने वाले लोगों के हंसते-मुस्कुराते चेहरे आपको एक नई एनर्जी से भर देंगे. इन लोगों को देखकर आपके चेहरे पर मुस्कान आएगी. अपनी जिंदगी में इस तरह ही स्माइल को ऐड करें.

2. अकेले में रहें तो ब्लेसिंग्स के बारे में सोचें

जब भी आप अकेले बैठे हैं तो अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर विचार करें. इससे आप उन नकारात्मक विचारों से दूर रहेंगे, जो अक्सर आपको हंसने से रोकते हैं. इस तरह आप धीरे-धीरे नकारात्मक सोच से दूर रहना सीख लेते हैं. इससे आपकी जिंदगी में अधिक से अधिक खुशियां आती है.

3. हंसी की आवाज आए तो उस तरफ बढ़ें

आपने कभी देखा है कि जब कोई चुटकुला या वाकया एक छोटे से ग्रुप में शेयर होता है तो लोग उसे बार-बार याद करके और काफी देर तक हंसते रहते हैं. आप अगर ऐसे किसी ग्रुप को हंसते हुए देखते हैं तो उसकी तरफ कदम बढ़ाए. ताकि आपको भी हंसने का एक बेहतर मौका मिल सके.

4. चंचल लोगों के साथ समय बिताएं

कुछ लोग बहुत मजाकिया और खुशमिजाज किस्म के होते हैं. ऐसे लोगों के साथ बिताया गया समय पता ही नहीं चलता. आप ऐसे लोगों की कंपनी ही ज्वाइन करें, ताकि आप स्ट्रेस, एंग्जायटी और टेंशन से दूर रह सकें. इसलिए बोहतर होगा आप जब भी उदास हो, तो ऐसे लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें.

5. लाफ्टर थेरेपी के लिए ग्रुप में शामिल हो जाएं

हंसने के लिए लाफ्टर योग या लाफ्टर थेरेपी ग्रुप की खोज कर उसे ज्वाइन करें. जार्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के एक शोध में पता चला है कि एक लाफ्टर थेरेपी ग्रुप से अधिक उम्र के व्यस्कों के मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके एरोबिक एंड्यूरेंस में भी सुधार आया है. स्टडी में यह भी पाया गया है कि दूसरों की हंसी से आप भी खुश होकर हंसते हैं.

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