Home Health Care इन 10 फूड से रहता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा!

इन 10 फूड से रहता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा!

पिछले कई वर्षों से महिलाओं में स्तन कैंसर के मामलों में वृद्धि हुई है. खानपान के प्रति अगर सावधानी बरती जाए तो काफी हद तक इसे नियंत्रित किया जा सकता है. Foods that cause breast cancer

हमारे आहार में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन समेत अन्य खाद्य योजक शामिल होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कई चीजें कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाती है तो कई इसके खतरे में वृद्धि करती है. इस खतरनाक बीमारी से बचाव के लिए सावधानी बहुत जरूरी है. यानी यह ध्यान रखना होगा कि नियमित आहार में आपको क्या सेवन करना चाहिए और क्या नहीं. इंडिया में पिछले दो दशक में कैंसर के मामलों में करीब 2 तिहाई से अधिक की वृद्धि हुई है. (Foods that cause breast cancer)

सालाना कैंसर के लगभग 17 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं. इससे मरने वालों की संख्या पाश्चात्य देशों की तुलना में भारत में अधिक है. इसके कई कारण हैं. कैंसर के मरीजों में लगातार हो रही वृद्धि में मुख्य रूप से खान-पान भी शामिल है. कई आहार भी कैंसर के प्रमुख कारण है. विशेषज्ञों की मानें तो पेट, प्रोस्टेट, गर्भाशय, लंग और आंत का कैंसर का कारण है आहार में फैट का मात्रा बढ़ना है.

अब बात करते हैं ब्रेस्ट कैंसर (Foods that cause breast cancer) या स्तन कैंसर की, जिससे हर साल हमारे देश में लाखों लोगों की जान जाती है. आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2012 में स्तन कैंसर से करीब 70 हजार महिलाओं ने दम तोड़ा था. इसके बाद से इस मामले में लगातार तेजी आ रही है. आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2020 तक ब्रेस्ट कैंसर के 17.3 लाख नए मरीज हो सकते हैं. ब्रेस्ट कैंसर ज्यादातर 30 से 50 वर्ष की महिलाओं को ही अपना शिकार बना रही है.

हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताते हैं, जिनसे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है:

1. रेड मीट – Red Meat

अगर आप रेड मीट का सेवन कम मात्रा में करते हैं तो यह कई प्रकार के कैंसर से बचाव करता है. इस मीट में प्रोटिन व जरूरी पोषक तत्व होते हैं. लेकिन रेड मीट को फ्रेश यूज करने पर ही यह फायदेमंद है. जबकि प्रॉसेस्ड रेड मीट स्तन कैंसर का खतरा पैदा करता है. इसमें हानिकारक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं, जो कैंसर का कारण बनती है.

रोजाना इसका सेवन करना खतरों से खाली नहीं है. इसमें लिनोलिक एसिड का गुण होता है लेकिन इसका रोजाना सेवन करना कैंसर को बढ़ावा देना है. यह बड़ी आंत, स्तन व प्रॉस्टेट कैंसर के खतरों को बढ़ाता है. चिकित्सक की मानें तो सप्ताह में 300 ग्राम से अधिक रेड मीट की सेवन करने से परहेज करें.

2. मीठी चीजें – Sweet Things

मीठी चीजों का सेवन करने से डायबिटीज और मोटापे के अलावा ब्रेस्ट कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है. शोध के अनुसार मीठी चीजें खाने से ब्रेस्ट कैंसर का आशंका 27 फीसद तक बढ़ जाती है. इसका कारण है कि चीनी में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. जिससे ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ती है व शरीर में इंसुलिन बढ़ती है और यह कैंसर सेल में वृद्धि करता है.

red-meat-cause-cancer

3. सफेद आटा – White Flour

सफेद आटा दिखने में तो खूबसूरत होता है लेकिन सेहत के लिए यह बहुत ही हानिकारक है. प्रोसेस्ड होने की वजह से यह सफेद होता है. इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है. इसका संबंध कैंसर से होता है. अधिक मात्रा में क्लोरिन गैस व केमिकल की वजह से यह सेहत के लिए हानिकारक होता है. ब्राउन चावल की तुलना में सफेद चावल में अम्लीय खाद्य पदार्थ होते हैं. इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसलिए इस चावल को खाने से परहेज करे.

4. आलू चिप्स व माइक्रोवेव पॉपकॉर्न – Foods that cause breast cancer

अगर आप आलू चिप्स के शौकिन हैं तो कृप्या इससे सावधान हो जाएं. यह मजेदार आलू चिप्स कैंसर के कारणों में शामिल है. एक सर्वे के अनुसार स्टार्च वाले कुछ खाद्य पादार्थों में ऐक्रिलामाइड नामक केमिकल पाया जाता है. जिसका संबंध कैंसर से होता है. अब बात करते हैं पॉपकॉर्न की. ज्यादातक घर पर टीवी देखते समय या फिर हॉल में मूवी देखते समय लोग पॉपकॉर्न खाना अधिक पसंद करते हैं.

इसे टाइमपास का आहार भी कह सकते हैं. माइक्रोवेव में इसे बनाना तो बहुत आसान है लेकिन आपको शायद पता नहीं होगा कि इसे बनाते समय इसमें एक पीएफओए नामक केमिकल डाला जाता है. जिसका सेवन करने से लीवर, आंत, किडनी, मूत्राशय, स्तन व फेफड़े आदि के कैंसर का खतरा होता है.

alcohol-cancer

5. आर्टिफिशियल शुगर – Foods that cause breast cancer

यह तो सभी जानते हैं कि चीनी का अधिक सेवन करना डायबिटीज के खतरों को बढ़ाता है. इससे वजन में भी तेजी से वृद्धि होती है लेकिन क्या आपको आर्टिफिशियल शुगर के बारे में जानकारी है. इसे चीनी की जगह इस्तेमाल किया जाता है और यह एक प्रकार का केमिकल है.

स्वाद में तो यह चीनी की तरह ही होता है लेकिन यह किसी मीठे जहर से भी कम नहीं है. आर्टिफिशियल स्वीटनर का सेवन करने वालों में सिरदर्द, कमजोर याददाश्त, चक्कर आना व स्तन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की संभावनाएं रहती है. यह मस्तिष्क ट्यूमर की संभावना को भी बढ़ाता है.

6. जानलेवा है ऐल्कोहल – Foods that cause breast cancer

आजकल तो शराब मानों फैशन में शामिल हो चुका है. पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी इसका सेवन करने से बाज नहीं ई रहीं. इस ऐल्कोहल की वजह से भी महिलाओं में स्तन कैंसर के मामले में इजाफा हो रहा है. शराब पीने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर की दर में 30 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई है.

7. दूध व इससे बने आहार – Foods that cause breast cancer

पहले की तुलना में आजकल के दूध लाभदायक नहीं होते. इसमें कई तरह की मिलावटें की जाती है. जिसका बुरा प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है. दूध की कमी की वजह से किसान इसकी उत्पादकता को बढाना चाहते हैं. इसके लिए वे पशुओं को ऑक्सीटोसिन व आरजीबीएच जैसे केमिकल्स व हार्मोन्स के इंजेक्शन लगाते हैं. इससे पशु दूध सामान्य से ज्यादा देते हैं और इससे किसानों को फायदा मिलता है. लेकिन यह मिलावटी दूध ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है.

Foods-that-cause-breast-cancer

8. वेजिटेबल ऑयल – Foods that cause breast cancer

वनस्पति तेल (वेजिटेबल ऑयल) का सेवन करना ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को तेजी से बढ़ा देता है. सनफ्लावर ऑयल, सोयाबीन ऑयल, कॉर्न व पॉलीसैचुरेटेड फैट की ज्यादा मात्रा वाली चीजें भी स्तन कैंसर का कारण है.

9. फैट्स से खतरा – Foods that cause breast cancer

प्रॉसेस्ड फूड्स से प्राप्त होने वाला फैट ब्रेस्ट कैंसर के खतरे में वृद्धि करता है. यह फैट बिस्किट, फ्राइड फूड्स, पेस्ट्रीज, केक, कुकीज आदि में अधिक मात्रा में पाया जाता है.

10. रिफाइंड शुगर – Refined Sugar

यह इंसुलिन के स्तर को बढ़ाकर स्तन कैंसर के विस्तार में सहायक होता है. इसका सबसे बड़ा कारण हाई फ्रूक्टोज कॉर्न सिरप है. यह मिठाई में पा जाता है तो इसका सेवन करने से स्तन कैंसर की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

खानपान का गलत तरीका भी स्तन कैंसर का कारण बन सकती है. कई बार जानबूझकर फैशन के चलते तो कई बार अनजानें में आप गलत आहार लेते हैं. जिसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है. इस आलेख के माध्यम से आप अपनी सेहत के प्रति जागरूक होकर इस समस्या से बच सकते हैं. इसका अनुसरण कर ‘योदादी’ के साथ अपने अनुभव को कमेंट कर जरूर शेयर करें. #BreastCancerRisk

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here