Home Trending कोलकाता के इन 10 जगहों पर बच्चे करते हैं खूब मजे!

कोलकाता के इन 10 जगहों पर बच्चे करते हैं खूब मजे!

कोलकाता ने अपनी गोद में कई सुंदर व आकर्षक पर्यटन स्थलों को संजोए रखा है. बच्चों के साथ कोलकाता की सैर करने का अपना अलग ही मजा है.

भारत के चार सबसे बड़े महानगरों में शामिल कोलकाता के दर्शनीय स्थलों की फेहरिस्त लंबी है. कोलकाता ने अपनी गोद में कई सुंदर व आकर्षक पर्यटन स्थलों को संजोए रखा है. यही वजह है कि यहां पूरे साल सैलानियों का आना-जाना लगा रहता है. मनोरंजन के लिए अपना “सिटी ऑफ जॉय” परिवार के साथ ही बच्चों के लिए भी पर्यटन का आदर्श गंतव्य है. बच्चों के साथ कोलकाता की सैर करने का अपना अलग ही मजा है. अगर आप सोच रहे होंगे कि अपने बच्चों को लेकर कोलकाता के किन-किन पर्यटन स्थलों का भ्रमण किया जाए तो आप निश्चिंत होकर बच्चो को इन 10 जगहों पर लेकर जाएं, बच्चे वहां खूब मजा करेंगे.

आइए आपको कोलकाता के 10 सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के बारे में बताते हैं:

1. विक्टोरिया मेमोरियल (Victoria Memorial):

Victoria Memorial

विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता के तमाम प्रमुख आकर्षणों में से एक है. इसे वर्ष 1921 में महारानी विक्टोरिया की याद में लॉर्ड कर्जन द्वारा स्थापित किया गया था. ब्रिटिश शासनकाल की यह इमारत भारत में एक अमूल्य धरोहर है. आगरा के ताजमहल और लंदन के सेंट पॉल कैथेड्रल की शिल्पकला को समेटे हुए इस इमारत में बने करीब 25 कक्षों में पर्यटकों के दर्शन हेतु महारानी विक्टोरिया से संबंधित करीब 3500 वस्तुएं संग्रहित हैं. यहां आने वाले बच्चे मनोरंजन के साथ-साथ ऐतिहासिक जानकारियां भी हासिल करते हैं.

2. अलीपुर चिड़ियाघर (Alipur Zoo):

Alipur Zoo

महानगर के अलीपुर में स्थित कोलकाता का चिड़ियाघर देश के मशहूर चिड़ियाघरों में से एक है. इसकी प्रमुख विशेषता यह है कि यहां के पशु-पक्षियों को प्राकृतिक वातावरण में विचरण करने का मौका मिलता है. पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र इस चिड़ियाखाना में पक्षी प्रेमियों के लिए दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों को भी रखा गया है. यह चिड़ियाखाना बच्चों के लिए एक आदर्श व बेहद पसंदीदा पिकनीक स्पॉट है. यहां आने वाले बच्चे को अपने पसंदीदा जानवरों को असली में देखने का मौका मिलता है तो वे बेहद खुश होते हैं. आपके बच्चे यहां पिकनीक का लुत्फ उठाने के साथ ही विभिन्न तरह के जानवरों के बारे में जानकारियां भी हासिल करेंगे.

3. निक्को पार्क (Nicco Park):

Nicco Park

महानगर के साल्टलेक स्थित निक्को पार्क जिसे डिजनीलैंड ऑफ बंगाल के नाम से जाना जाता है. यह बच्चों के मनोरंजन के लिए बेहद लोकप्रिय गणतव्य है. यहां 35 किस्म के राइड्स की व्यवस्था है. इस पार्क के आकर्षण का मुख्य केंद्र ‘द जाइंट साइक्लोन’ है और यह एशिया के सबसे बड़े राइड्स में से एक है. इसकी लंबाई 750 मीटर है और ऊंचाई 55 फीट है.

4. बिरला तारामंडल (Birla Planetarium):

Birla Planetarium

बिरला तारामंडल के गुंबज का व्यास लगभग 27 मीटर है जो सांची के बुद्ध स्तूप की तरह दिखाई देता है. यह एशिया का सबसे बड़ा जबकि विश्व का दूसरा बड़ा तारामंडल है। इसमें करीब 500 दर्शकों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था है. यहां दर्शकों को ग्रह-नक्षत्रों के बारे में जानकारी दी जाती है और इस भवन के अंदर बैठने पर खुले आकाश के नीचे बैठे होने जैसा प्रतीत होता है.

कोलकाता ने अपनी गोद में कई सुंदर व आकर्षक पर्यटन स्थलों को संजोए रखा है.

5. भारतीय संग्रहालय (Indian Museum):

Indian Museum

कोलकाता में वर्ष 1814 में स्थापित यह भारतीय संग्रहालय दुनिया का सबसे पुराना संग्रहालय है. यह संग्रहालय भारत की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है और यह कोलकाता के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है. यहां आने वाले पर्यटकों पर जादुई प्रभाव डालने के लिए इसे जादुघर के नाम से भी जाना जाता है. यहां आने वाले बच्चों के साथ बड़ों का भी भारतीय संस्कृति के इस समृद्ध प्रदर्शन को देखकर मंत्रमुग्ध होना तय है.

6. साइंस सिटी (Science City):

Science City

उपमहाद्वीप का सबसे बड़ा विज्ञान केंद्र साइंस सिटी कोलकाता में ही स्थित है. मनोरंजन के साथ-साथ बच्चों में विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए साइंस सिटी सबसे पसंदीदा जगह है. यह कोलकाता भ्रमण के लिए टॉप 10 पर्यटक स्थलों में से एक है. यहां विज्ञान संबंधी प्रदर्शनियों की विविधता है. बच्चों के लिए यह जगह बेहद मनोरंजनकारी है क्योंकि उनके लिए यहां विभिन्न किस्म के गैजेट्स और टेलीस्कोप समेत म्यूजिकल फाउंटेन और बटरफ्लाई नर्सरी भी उपलब्ध है.

7. मिलेनियम पार्क (Millenium Park):

Millenium Park

कोलकाता रिवरसाइड सौंदर्यीकरण परियोजना का हिस्सा यह मिलेनियम पार्क बहुत बड़ा है. हुगली नदी के किनारे स्थित इस पार्क से सूर्यास्त का मनोरम दृश्य देखने को मिलता है. बच्चों के लिए यहां मजेदार राइड्स की व्यवस्था के साथ ही पारिवारिक पिकनिक के लिए यह एक आदर्श गंतव्य है. अगर आप कोलकाता में हैं तो इस पार्क मंा जाने का मौका बिल्कुल भी ना खोएं क्योंकि हुगली व हावड़ा ब्रिज की खूबसूरती और कहीं से नहीं दिखती.

8. ऐक्वाटिका (Aquatica):

Aquatica

ऐक्वाटिका एक थीम पार्क है और यह वाटर मनोरंजन पार्कों में पूर्वी भारत में सबसे बड़ा है. यह पार्क स्थानीय लोगों के साथ ही पर्यटकों के लिए भी बेहद पसंदीदा है. वैसे तो यहां हर उम्र के लोगों के लिए राइड्स की व्यवस्था पर बच्चों के लिए यहां कुछ स्पेशल है. जिसमें सर्फ राइडिंग से लेकर कार्टिंग, फूड कोर्टस्, पार्टी हॉल समेत कई इंडोर सुविधाएं भी उपलब्ध है. अगर आप कोलकाता में हैं और पानी में मजे करना चाहते हैं तो इस पार्क का लुत्फ जरूर उठाएं.

9. नेहरू चिल्ड्रेन म्यूजियम (Nehru Children Museum):

Nehru Children Museum

कोलकाता की सैर करते हुए आप एक बार नेहरू चिल्ड्रेन म्यूजियम में जरूर जाएं. यह शहर के लोकप्रिय संग्रहालयों में से एक है और कोलकाता के शीर्ष पर्यटन स्थलों में भी शामिल है. वैसे भी बच्चों को संग्रहालय जाना पसंद होता है आप भी अपने बच्चो को लेकर यहां जाएंगे तो उनकी यात्रा जरूर यादगार होगी. चार मंजिला इस म्यूजियम में बच्चों के लिए गुड़िया, खिलौने, रामायण और महाभारत के लिए गैलरी है. यहां 88 देशों की गुड़िया का विशाल संग्रह है. शहर की सैर करते हुए आप बच्चे को नेहरू चिल्ड्रेन म्यूजियम ले जाना जरूर सुनिश्चित करें.

10. हावड़ा ब्रिज (Howrah Bridge):

Howrah Bridge

कोलकाता व हावड़ा को जोड़ने वाला ऐतिहासिक हावड़ा ब्रिज पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. 2590 टन लोहे से निर्मित इस ब्रिज को रवीन्द्र सेतु के नाम से भी जाना जाता है. इसकी लंबाई 1500 फुट और चौड़ाई 71 फुट है. यह एक ऐसा ब्रिज है जो मात्र चार खंभों पर टिका है. यह अपनी तरह छठा सबसे बड़ा ब्रिज है.

बच्चों के साथ सिटी ऑफ जॉय की सैर करने का अपना अलग ही मजा है. क्या आपने कोलकाता की सैर की है? अगर नहीं तो यहां बताए गए 10 जगहों का भ्रमण निश्चिंत होकर करें. ‘योदादी’ के साथ अपने अनुभव को कमेंट कर जरूर शेयर करें. #CityOfJoy

लेटेस्ट अपडेट इनबॉक्स में प्राप्त करें: 

* आवश्यक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here