Home Health Care बच्चे की उल्टी से क्या परेशान हैं? ये रहे 12 कारगर घरेलू...

बच्चे की उल्टी से क्या परेशान हैं? ये रहे 12 कारगर घरेलू उपचार

यहाँ आपको ये समझना होगा कि एक या दो उल्टी होते ही उपाय शुरू करना सही रहता है, नहीं तो परेशानी गंभीर रूप धारण कर सकती है. (Home remedies in child vomiting)

छोटे बच्चों में अक्सर ही उल्टी की समस्या होती रहती है. इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि बच्चे को कोई गंभीर समस्या है. कभी-कभी बच्चे अनजाने में कुछ गलत चीजें मुंह में डाल लेते हैं. और बस अपच होकर उन्हें उल्टी होना शुरू हो जाता है. किसी भी नए माता-पिता को इससे न केवल परेशानी होती है, बल्कि वे घबरा जाते हैं. सबसे पहले बता दूं कि ऐसे में घबराने की कोई जरूरत नहीं है. शिशु के इस समस्या को घर बैठे ही आप आसानी से ठीक कर सकते हैं. (Home remedies in child vomiting)

child-vomating

यहाँ आपको ये समझना होगा कि एक या दो उल्टी होते ही उपाय शुरू करना सही रहता है, नहीं तो परेशानी गंभीर रूप धारण कर सकती है. इसकी वजह है कि उल्टी होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. एक या दो उल्टी होते ही इसे रोकने के लिए घरेलू उपाय अजमाना शुरू कर दीजिए.

उल्टी के प्राकृतिक घरेलू उपचार

उल्टी की वजह से बच्चों में कमजोरी, चिड़चिड़ापन, डिहाईड्रेशन व पेट जैसी अन्य दिक्कतें शुरू हो जाती है. बच्चों में उल्टी रोकने से नीचे बताए जा रहे 12 घरेलू उपचारों में से कोई भी आजमा कर देखें.

1. तरल पदार्थ अधिक देंHome remedies in child vomiting

वैसे तो बच्चों में उल्टी के कई कारण कई तरह की समस्याएं हो सकती है. लेकिन उनमें से एक समस्या डिहाईड्रेशन है. उल्टी होने पर बच्चों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे वे डिहाईड्रेशन की समस्या का शिकार हो जाते हैं. इससे उन्हें कमजोरी महसूस होती है. इसलिए उन्हें हाईड्रेट करने के लिए तरल भोजन देना जरूरी है.

जैसे जूस व सूप से शरीर को अधिक ऊर्जा मिलती है. उल्टी बंद होने के बाद भी बच्चे को करीब 12 घंटे तक कोई ठोस आहार मत दें. यानी उन्हें सिर्फ तरल पदार्थ देना ही सही रहता है. बच्चे की पाचन क्रिया में सुधार के बाद ही उन्हें ठोस पदार्थ खिलाएं. तरल भोजन में बच्चे को फल, सब्जियां, हल्का सूप, जूस व आइस क्रीम दे सकते हैं.

2. अदरक का रस है फायदेमंद

छट्टी डकार या उल्टी क रोकने के लिए अदरक बहुत ही कारगर उपाय है. इसके पहले आप अदरक को पीस कर उसका रस निकाल लें और स्वाद के लिए उसमें शहद की कुछ बूंदें मिक्स कर लें. यह मिश्रण बच्चों में उल्टी को खत्म कर उनकी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है.

3. अनार का रसHome remedies in child vomiting

बच्चे में उल्टी की समस्या होने पर उसे अनार व नींबू का रस मिलाकर पिलाएं. इस रस में शहद मिलाकर भी दिया जा सकता है. इससे उल्टी तुरंत बंद हो जाती है.

4. पुदीने का रसHome remedies in child vomiting

ताजे पुदीने की कुछ पत्तियों को पीसकर उसका 1 चम्मच रस निकाल लें. इस रस में 1 चम्मच नींबू का रस व स्वाद के लिए 1 चम्मच शहद मिलाकर बच्चे को दें. इसे पीते ही बच्चे को उल्टी में तुरंत ही आराम मिलेगा. पुदीने की कुछ पत्तिय़ां धोकर उसे चबाना भी कारगर होता है.

5. नींबू-नमक के साथ पानी

उल्टी की समस्या में थोड़ा से पानी में नमक और नींबू मिलाकर पिलाएं. इस घोल को 2-3 बार पिलाने पर ही राहत मिलेगी.

यह भी देखें: शिशुओं को क्यों होती है तेज खांसी – कारण, लक्षण और निवारण

6. शहद और दालचीनी

उल्टी की समस्या से राहत पाने के लिए दालचीनी कारगर उपाय है. यह पेट को शांत कर ठंडक पहुंचाने में मदद करते हैं. बच्चे को दालचीनी देने से पहले इसे पानी में उबालकर छान लें. इस पानी में स्वाद के अनुसार थोड़ा सा शहद मिलाकर बच्चे को पीने के लिए दें.

7. चावल का पानी Home remedies in child vomiting

चावल के पानी से भी बच्चे की उल्टी को रोका जा सकता है. इसके लिए पहले 1 कप सफेद चावल को दो कप पानी में उबाल लें. चावल पक जाने पर अतिरिक्त पानी या स्चार्ट छान लें. इस पानी को बच्चे के पीते ही उल्टी की समस्या दूर हो जाती है.

8. इलायची के दाने

उल्टी रोकने के लिए इलायची सबसे प्रभावी भारतीय घरेलू उपचारों में से एक है. इलायची बच्चे के पेट को शांत कर उल्टी रोकने में मददगार होती है. ऐसा करें आधा चम्मच इलायची के दाने पीस कर उसमें थोड़ी सी चीनी डालें. फिर बच्चे को यह मिश्रण पीला दें. इससे थोड़ी देर में ही उसे उल्टी से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें: बच्चे हों या बड़े, चेचक होने पर ऐसे करें परहेज

9. काढ़ा का कोई तोड़ नहीं

जीरा, इलायची, धनिया, सौंफ व पुदीना को समान मात्रा में लेकर पानी में भिगो दें. फूलने के बाद इन्हें पानी में ही मसल लें. फिर इस पानी को छान लें. इस पानी को बच्चे को दिन में 3-4 बार पिलाएं. ऐसा करने पर उल्टी बंद हो जाएगी.

10. सौंफ खिलाएं

सौंफ में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण बच्चों में उल्टी व उबकाई ठीक करने का कारगर उपाय है. पहले 1 चम्मच सौंफ के बीच को 1 कप पानी में उबाल कर फिर उसे छान लें. इस पानी को बच्चे को दिन मे 3-4 बार पीने को दें.

11. लौंग भी है कारगर

बच्चे को बार-बार उल्टी आने पर उसे लौंग दें. इससे उल्टी की समस्या थोड़ी ही देर में खत्म हो जाएगी. सिर्फ उल्टी ही नहीं यह पाचन क्रिया को सही रखने में भी मदद करता है. बच्चा अगर लौंग चबा सकता है तो उसे चबाने के लिए दें, अगर नहीं तो फिर 1 कप पानी में कुछ लौंग उबाल कर छान लें. गुनगुने पानी में ही 1 चम्मच शहद मिलाकर बच्चे को पिलाएं, इससे उसे राहत मिलेगी.

12. प्याज का रस

बच्चे में अपच की दिक्कत होने पर उसे प्याज का रस दिन में दो से तीन बार दें. इससे उल्टी बंद हो जाती है.

यहां बताए गए उपचारों को आजमाने के बाद भी अगर बच्चे की उल्टी बंद नहीं होती है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क स्थापित करें. ये जानकारी कैसी लगी, आप हमें कमेन्ट कर जरूर बताएं!

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here