Home Health Care कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान फिट रहने के 5 सबसे आसान तरीके

कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान फिट रहने के 5 सबसे आसान तरीके

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की तरफ से इन 5 चीजों को करने की सलाह दी गई है ताकि आप घर पर पूरी तरह फिट रहें! 5 Easy and Effective Ways to Stay Fit at Home

लॉकडाउन के दौरान सबसे अहम है, आप और आपके परिवार का स्वस्थ रहना. क्वारंटाइन के इस समय को आप धैर्य का परीक्षण भी कह सकते हैं. लेकिन कोरोना वायरस की महामारी से निपटने का सबसे अच्छा तरीका लॉकडाउन ही है. अब ध्यान देने वाली बात है कि अगर आपको घर पर रहने के लिए बोला जाता है तो इसका मतलब ये नहीं कि आप बस खाना खाएं और सोते रहें! (5 Easy and Effective Ways to Stay Fit at Home)

5 Easy and Effective Ways to Stay Fit at Home

21 दिनों के इस क्वारंटाइन में आपके लिए अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. क्योंकि स्वास्थ्य से ही सब कुछ है. इसलिए इस तनावपूर्ण समय में आपको अपने शरीर को फिट और एक्टिव रखना चाहिए. लॉकडाउन के दौरान आपको किसी भी बीमारी से बचने के लिए अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना जरूरी है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की तरफ से लोगों को कुछ आसान शारीरिक गतिविधियों सक्रिय रहने की अपील की गई है. लॉकडाउन की घड़ी में आप अपने परिवार के साथ या फिर अकेले हैं तो भी कुछ मजेदार तरीके अपना सकते हैं. ऐसा इसलिए बताया जा रहा है ताकि आप समय का आनंद ले सकें ना कि स्ट्रेस में पड़े रहें. 

डब्लूएचओ की तरफ से फिट रहने के लिए इन 5 चीजों को करने की सलाह दी गई है:

1. ऑनलाइन एक्सरसाइज क्लास

कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन की वजह आप जिम नहीं जा पा रहे हैं. लेकिन घर पर ही आप अपने एक्सरसाइज रूटीन को जारी रख सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन एक्सरसाइज क्लास लें. जिसमें आप ऑनलाइन बताए जा रहे निर्देशानुसार खुद ही ऑनलाइन प्रैक्टिस कर सकते हैं. इसके अलावा आपका ट्रेनर अगर ऑनलाइन सेशन देने में सक्षम है, जिसमें वह आपका मार्गदर्शन कर दे, तो यह सबसे बढियां  होगा. (5 Easy and Effective Ways to Stay Fit at Home)

2. म्यूजिक के साथ डांसWays to Stay Fit at Home

अगर आप म्यूजिक के शौकीन हैं और म्यूजिक सुनते ही आपके पैर अपने आप धुनों के साथ थिरकना शुरू कर देते हैं. बता दें कि यह एक अद्भुत अभ्यास है, इसलिए क्यों ना  कुछ अच्छा संगीत चलाएं और शुरू हो जाएँ. इसके लिए आपको बस एक खाली जगह और संगीत की जरूरत है. अब आप अकेले में या साथ रहने वाले लोगों के साथ कमरे में इस मजेदार सेशन की शुरुआत कर सकते है.

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3. एक्टिव वीडियो गेम खेलेंWays to Stay Fit at Home

आपको अगर गेम खेलना पसंद है, तो क्यों ना एक्टिव वीडियो गेम खेला जाए. आपका कर्तव्य है कि आप अपने शरीर की देखभाल करने के लिए एक वीडियो गेम पार्टनर ढ़ूढें और शुरू हो जाएं. (5 Easy and Effective Ways to Stay Fit at Home)

4. रस्सी कूद Ways to Stay Fit at Home

रस्सी कूद यदि आप कर सकते हैं तो शायद यह सबसे अच्छा व्यायाम है. यह आपके शरीर को बिल्कुल फिट रखेगा. रस्सी कूदना लगभग आपको नियमित एक्सरसाइज या रोज जिम जैसे ही परिणाम प्रदान करता है. जितना हो सके उतना स्किपिंक करें, देखेंगे फायदा मिलेगा. ध्याद रहे कि पहले ही दिन से बहुत ज्यादा ना करें बल्कि धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाएं.

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5. मसल्स स्ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग

मसल्स स्ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग के लिए आपको घर का उपकरण चाहिए. अपने जिम ट्रेनर से पूछकर आपके घर के कुछ उपकरण जो आपकी मसल्स स्ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

ऊपर दिए उपाय आप खुद तो आजमा ही सकते हैं, साथ ही अपने परिजनों को भी सुझाव दे सकते हैं. अगर घर में बच्चे हैं तो फिर मजेदार हो सकता है. आप उन्हें भी अपने साथ लें और फिर देखें कि ये कितना इंटरेस्टिंग हो जाता है!

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