Home Health Care शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने के 7 कारण

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने के 7 कारण

हम प्रतिरोधक क्षमता के कम होने के कारणों के बारे में बात करने जा रहे हैं. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने के 7 कारण - Reasons for low body resistance

हमारा शरीर अपने आप में परिपूर्ण है जो कि सभी तरह के गुणों से लैश है. प्रकृति ने इसे ऐसे बनाया है कि अगर किसी प्रकार की समस्या भी होती है तो ये अपने आप ठीक करने की क्षमता रखता है. शरीर की इसी पावर को प्रतिरोधक क्षमता या इम्यूनिटी के नाम से जाना जाता है. अगर शरीर पूरी तरह स्वस्थ है तो रोगों को ये फटकने नहीं देता है. लेकिन अगर शरीर को किसी कारण से हमने नुकसान पहुंचाया है तो ये खुद रोगों से लड़ने की क्षमता (Reasons for low body resistance) खो देता है.

हम अपने जीवनशैली के कारण कई प्रकार से अपने ही शरीर पर अत्याचार करते हैं. लिहाजा इसकी भीतरी क्षमता कम होती जाती है. बता दें कि ये बेहद ही घातक स्थिति है जिससे आप बार-बार लगातार बीमार रहने लगते हैं.

यहां हम प्रतिरोधक क्षमता के कम होने के कारणों के बारे में बात करने जा रहे हैं. ताकि आप उस पर ध्यान देकर शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं:

Reasons for low body resistance

1. लगातार तनाव Reasons for low body resistance

अगर अपने काम अथवा अन्य परेशानी की वजह से आप लगातार तनाव में रहते हैं तो ये शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदेह होता है. लगातार तनाव में रहने से जुकाम, फ्लू सहित हार्ट की समस्या और डायबिटीज भी हो सकता है. लिहाजा आप तनाव को खुद से दूर रखें. दरअसल तनाव होने से शरीर पूरी तरह हैंग की स्थिति में आ जाता है और धीरे-धीरे कई बीमारियां आपको घेर लेती हैं. वैसे भी खुशमिजाज रहने से शरीर के स्वास्थ्य पर अच्छा असर होता है. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप योग और लाफ्टर थेरेपी को आजमा सकते हैं.

2. कम सोने की आदत Reasons for low body resistance

शरीर के लिए नींद बेहद जरूरी चीज है. जब हम सोये रहते हैं तभी शरीर डैमेज आदि को रिकवर करने का काम करता है. चूंकि नींद में होने से हम पूरी तरह स्थिर रहते हैं तो शरीर उस समय का इस्तेमाल अंदरूनी टूट-फूट को सही करने में लगता है. यही कारण है कि हमेशा पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. अगर नींद में कंजूसी करते हैं तो हमें इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता इससे धीरे-धीरे कम होने लगती है. इसलिए नियमित रूप से भरपूर नींद लेने की कोशिश करें!

3. स्मोकिंग की आदत

अगर आप स्मोकिंग करते हैं या स्मोकिंग करने वाले के आसपास रहते हैं तो ये बेहद हानिकारक साबित हो सकता है. स्मोक धीरे-धीरे शरीर की इम्युनिटी को काम करते जाता है. इससे अस्थमा आपको जकड़ सकता है और ये जानलेवा भी साबित सकती है. इसलिए स्मोकिंग को हमेशा ना करें!

4. एंटीबायोटिक्स लेना

ऐसा देखा जाता है कि कई लोग बात-बात पर एंटीबायोटिक लेते हैं. लोगों को इसमें आसानी लगती है लेकिन बता दें कि इस सेवन से शरीर कमजोर पड़ जाता है. जब ज्यादा जरूरी हो तभी इसका उपयोग करें और शरीर के इम्युनिटी को बचाकर रखें.

5. एक्स्ट्रा चर्बी Reasons for low body resistance

खाने-पीने के शौक़ीन हों या फिर किसी ऐसे काम में लगे जिनमें कैलोरी बर्न नहीं हो रहा हो तो मोटापा लाजमी है. भारत सहित दुनियाभर के देशों में अब मोटापा एक प्रमुख समस्या के रूप में सामने आ रहा है. इसका मुख्य कारण खानपान और बदलती जीवनशैली को माना जा रहा है. बता दें कि मोटापा शरीर की इम्युनिटी प्रभावित  हो जाती है। ऐसे में आप कई अन्य रोगों की चपेट में आ जाते हैं.

6. विटमिन डी की कमीReasons for low body resistance

जानकारी हो कि विटामिन डी शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखता है. इसकी कमी की वजह से भी शरीर रोगों से लड़ने में कमजोर पड़ जाता है. लिहाजा अगर विटामिन डी की कमी है तो जरूर इसके लेवल को सुधारने का प्रयास करें.

7. विटामिन सी का अभाव – Reasons for low body resistance

भोजन में खट्टे फलों को जरूर शामिल करना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है. बता दें कि विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को एक्टिव करने का काम करता है. इसलिए संतरे, स्ट्रॉबेरी और अनानास जैसे खट्टे फलो का सेवन जरूर करें.

ऊपर दिए कारणों के अलावे नियमित अभ्यास ना करना, उदास रहना, लोगों के बीच ना रहना आदि कुछ ऐसे रीजंस हैं जो हमारे इम्युनिटी को नष्ट करते हैं. इम्युनिटी कम होने (Reasons for low body resistance) से आप अधिक बीमार होने लगते हैं. संतुलित आहार, दिनचर्या और व्यायाम आदि से अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं. तभी आप जीवन का आनंद हंसी-ख़ुशी के उठा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here