Home Education बच्चे के एडमिशन को लेकर आप हैं परेशान, तो यहां है समाधान!

बच्चे के एडमिशन को लेकर आप हैं परेशान, तो यहां है समाधान!

किसी घर में बच्चे का जन्म लेना उस परिवार के लिए सबसे खुशी का पल होता है. वहीं माता-पिता तो बच्चे के जन्म लेने के पहले ही उसके उज्ज्वल भविष्य के सपने देखने लगते हैं. बच्चों की अच्छी परवरिश के साथ ही अच्छी शिक्षा भी सबसे अहम विषय होता है. आज के बच्चे ही कल होकर देश का भविष्य निर्माण करते हैं. उनके ऊपर घर-परिवार के साथ-साथ देश व समाज की उम्मीदें टिकी होती हैं.

“बिना शिक्षा प्राप्त किये कोई व्यक्ति अपनी परम ऊंचाइयों को नहीं छू सकता.”

सीधे तौर पर कह सकते हैं कि बच्चे देश की रीढ़ के समान हैं. बच्चे के बेहतर भविष्य निर्माण के लिए सबसे जरूरी है कि उन्हें बेहतर शिक्षा दी जाए. बेहतर भविष्य निर्माण की सबसे अहम कड़ी शिक्षा ही है और शिक्षा के बिना सब कुछ निरर्थक है. शिक्षित बच्चों से ही सुंदर व सुव्यवस्थित समाज का गठन होता है. हालांकि बच्चे की परवरिश माता-पिता के ऊपर निर्भर होती है कि आप उसे कैसी शिक्षा दे रहे हैं!

आइए यहां बच्चे के एडमिशन संबंधी कुछ अहम बातों पर नजर डालते हैं –

source: ncchild

बेहतर स्कूल में पढ़ाने की ख्वाहिशः

हर अभिभावक की ख्वाहिश होती है कि उनके बच्चे किसी प्रतिष्ठित स्कूल से शिक्षित हों. सिर्फ प्रतिष्ठित स्कूल बोलना जितना आसान लगता है उतना ही मुश्किल काम है, एक बेस्ट स्कूल का चयन करना. प्रति वर्ष स्कूलों में बच्चे की भर्ती का सिलसिला शुरू होते ही माता-पिता की हर तरफ भाग-दौड़ शुरू हो जाती है और उन्हें एडमिशन से संबंधी जानकारियां हासिल करने के लिए एक स्कूल से दूसरे स्कूल के चक्कर लगाने पड़ते हैं. इस भाग-दौड़ में उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

एडमिशन की समस्या का समाधानः

अगर अभिभावकों की इस समस्या का समाधान करने स्वयं स्कूल ही उनके पास आ जाए तो कितना बढ़ियां है. इससे अभिभावकों को भाग-दौड़ की परेशानी से राहत मिलेगी. जी हां! माता-पिता की सहूलियत के लिए ‘अफेयर्स एग्जिबीशंस एंड मीडिया प्राइवेट लिमिटेड’ की तरफ से एक अनोखी पहल की जाती है जिसके तहत ‘प्रीमियर स्कूल्स एग्जिबिशन’ का आयोजन किया जाता है.

source: afairs

इस एग्जिबीशंस की खास बात यह होती है कि इसमें एक ही छत के नीचे देश के तमाम बेहतरीन स्कूलों की जानकारियां मिल जाती है. एग्जीविशन में आने वाले अभिभावक इसमें हिस्सा लेने वाले तमाम स्कूलों के प्रतिनिधियों के साथ सीधे बातचीत करते हैं. जिससे उनके तमाम सवालों का जवाब आसानी से मिल जाता है और अभिभावकों को अपने बच्चों के लिए बेहतरीन स्कूल का चयन करना आसान हो जाता है.

’15वां इंडिया एंड इंटरनेशनल प्रीमियर स्कूल्स एग्जिबीशंस’:

पिछले दिनों कोलकाता में भी अफेयर्स की तरफ से इस अनोखे एजुकेशन फेयर ’15वां इंडिया एंड इंटरनेशनल प्रीमियर स्कूल्स एग्जिबीशंस’ का आयोजन किया गया था. आइस स्केटिंग रिंक में 19 व 20 जनवरी को आयोजित दो दिवसीय इस एग्जिबीशंस में हजारों अभिभावक शामिल हुए थे. इस मौके पर उन्हें उनके बच्चों के लिए तमाम बेहतरीन स्कूलों को जानने का मौका मिला. जसमें उन्हें स्कूल, उसकी फीस, स्कूल की आधारभूत सुविधाएं, शिक्षक विद्यार्थी का अनुपात, पढ़ाई की पद्धति, यातायात की सुविधा समेत अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई. इसके अलावा अभिभावकों को उनके तमाम सवालों के जवाब भी दिए गए.

source: gemseducation

अगामी प्रदर्शनीः

अफेयर्स की तरफ से आगामी दिनों में देश के साथ-साथ विदेशों में भी ‘प्रीमियर स्कूल्स एग्जिबीशंस’ का आयोजन किया जा रहा है.

23 व 24 फरवरी – हैदराबाद (ताज कृष्णा)

अंतरराष्ट्रीय स्तर परः

25 जनवरी – रास अल खायमा (यूएई) के हिल्टन गार्डेन ईन

25 व 26 जनवरी – अबू धाबी (क्राउन प्लाजा)

30, 31 जनवरी व 1 फरवरी – शारजाह (एक्सपो सेंटर शारजाह)

1 व 2 फरवरी – दुबई (रेडिसन ब्लू, डेरा क्रीक)

16 व 17 फरवरी – थाईलैंड (क्वीन सीरीकीट नेशनल कंवेशन सेंटर)

2 व 3 मार्च – काठमांडू (रेडिसन होटल)

एडमिशन का आदर्श प्लैटफार्म:

अफेयर्स की यह अनोखी पहल अभिभावकों के लिए आदर्श व लोकप्रिय प्लैटफॉर्म है. यह कह सकते हैं कि बच्चों के भविष्य संवारने में यह एग्जिबीशन अहम भूमिका अदा कर रहा है. यही वजह है कि यह अभिभावकों के लिए आदर्श मंच बनता जा रहा है और दिन-प्रतिदिन इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है.

बताते चलें कि…

वर्ष 2004 में शुरू हुई प्रीमियर स्कूल्स एग्जिबीशंस स्कूलों में दाखिले की एशिया की सबसे बड़ी और पुरानी प्रदर्शनी सीरीज है. इस प्रदर्शनी का आयोजन भारत के अलावा विदेशों में भी किया जाता है. आप इसमें शामिल होकर या इसके बारे में जानकारी लेकर इससे संपर्क कर सकते हैं. इससे आप अपने बच्चे के स्कूल शिक्षा को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here