Home Health Care सावधान: क्या आप भी बच्चों के सामने पीते हैं शराब!

सावधान: क्या आप भी बच्चों के सामने पीते हैं शराब!

अगर माता-पिता में से किसी एक को भी शराब की लत है तो इससे बच्चे का भावनात्मक विकास काफी प्रभावित होता है. जानिए बच्चों पर और क्या बुरा प्रभाव पड़ता है!

किसी भी चीज की लत स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है और जब बात शराब और सिगरेट पर आए तो यह बहुत ही ज्यादा घातक है. शराब पीने का चलन तो बहुत पुराना है पर क्या आपने कभी सोचा है कि घर में इसका सेवन करने से आपके बच्चे पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा! शराब एक ऐसा नशीला पेय पदार्थ है जिसका सेवन करके व्यक्ति सिर्फ खुद की सेहत खराब नहीं करता बल्कि इसका बच्चे पर भी गलत प्रभाव पड़ता है. अगर माता-पिता में से किसी एक को भी शराब की लत है तो इससे बच्चे का भावनात्मक विकास काफी प्रभावित होता है. फिर यूं कहें कि यह भावनात्मक विकास में बाधा उत्पन्न करता है.

source: fatherly

क्या आप जानते हैं घर में शराब के सेवन से होने वाली इन 10 हानियों के बारे में!

1. शराब ऐसी बुरी चीज है जिसकी अगर किसी को एक बार तल लग गई तो उसे छुड़ाना मुश्किल होता है. शराबी इंसान सिर्फ बाहर ही नहीं बल्कि वह घर पर भी शराब का सेवन करने से बाज नहीं आता. ऐसे लोगों को अगर शराब ना मिले तो वे अपना आपा खो देते हैं. लोगों के साथ मारपीट व तोड़फोड़ तक करने को आतुर हो जाते हैं. इससे घर का मौहाल खराब होता है और बच्चे पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. बच्चा दिमागी तौर पर स्वस्थ नहीं रहता.

2. जो व्यक्ति हमेशा नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं वह कभी भी सामान्य जीवन नहीं जी पाते और ना ही अपने बच्चे की सही परवरिश ही कर पाते हैं. ऐसे माहौल में रहने वाले बच्चे का मानसिक विकास सामान्य नहीं हो पाता. बड़ों को देखते-देखते वे भी शराब पीने लगते हैं. जिसके फलस्वरूप बच्चे भी बुरी आदतों के शिकार हो जाते हैं. वैसे भी जिस घर में शराब और सिगरेट सेवन करने वाले लोग रहते हैं उनके बच्चे भी बहुत जल्दी शराब और सिगरेट जैसी नशीली चीजों की लत के शिकार हो जाते हैं.

गर्भावस्था में न करें सेवन –

3. जब कोई महिला गर्भावस्था में भी शराब का सेवन करती है तो ऐसी स्थिति में मां व होने वाले बच्चे को भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने की संभावना बनी रहती है. शराब का असर इतना बुरा होता है कि बच्चे को कई तरह की बीमारियां हो सकती है.

source: addiction

4. कई बार ऐसा देखा जाता है कि शराबी इंसान शारीरिक व मानसिक रूप से पीड़ित होने के बाद अपराध की दुनिया में शामिल हो जाता है. तब उसके अंदर सही और गलत की पहचान करने की क्षमता नहीं रहती और उसे हर गलत चीजें ही अच्छी लगने लगती है. शराबी इंसान घरेलू हिंसा भी करता है जिससे उनके बच्चे भी हिंसक होने लगते हैं और वे भी आपराधिक गतिविधियों के साथ जुड़ जाते हैं. पिता के साथ-साथ बच्चे का भी आपराधिक गतिविधियों में शामिल होना परिवार के लिए संकटजनक होता है.

Read also: बच्चों में बढ़ रहा कैंसर, आप भी स्वास्थ्य को लेकर रहें सतर्क!

5. सभी बच्चे जिज्ञासु प्रवृति के होते हैं और उनके अंदर हर चीज के बारे में जानने व उसे करने की जिज्ञासा रहती है. बच्चे जब घर में बड़ों को शराब पीते देखते हैं तो उनके मन में भी इसे पीने की इच्छा होती है. बड़ों के सामने तो उसे शराब की इजाजत नहीं दी जाती पर कभी-कभी मौका मिलने पर वह छुप कर इसका सेवन करने से नहीं चुकते और ऐसे में कम उम्र में ही उनमें शराब की लत पड़ने की संभावना बढ़ जाती है.

source: buzz.ie

और भी हानियां हैं –

6. शराब इंसान के लिए बेहद घातक है और इससे लिवर, पेट, दिल के रोग व कैंसर जैसी घातक बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है.

7. बच्चे को शराब की लत लगने के बाद वह कम उम्र से बीमार रहने लगता है और ऐसे में वह जल्द ही मौत के करीब पहुंच जाता है.

8. शराबी व्यक्ति को जब शराब नहीं मिलती है तो उसमें याददाश्त कमजोर होना, घबराहट, सिर में तेज दर्द, भूख कम लगना, शरीर में ऐंठन, गुस्सा आना, तनाव होना, बेचैनी जैसे और भी कई लक्षण दिखाई देने लगते हैं और व्यक्ति लगातार बीमार रहने लगता है.

Read also: क्या आपके बच्चे को भी बीमार बना रहा सोशल मीडिया!

9. जिस बच्चे के घर में कोई शराबी व्यक्ति रहता हो उस बच्चे का मानसिक संतुलन सही नहीं रहता. बच्चा हमेशा तनाव में रहने लगता है. ऐसे बच्चे अन्य बच्चों के साथ जल्दी घुल-मिल नहीं पाते और वे हीन भावना से ग्रसित होकर अकेले रहना पसंद करने लगते हैं.

10. इस तरह के बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता. ऐसे बच्चे हमेशा पीछे रहने का प्रयास करते हैं. शराबी अभिभावक के बच्चे तर्क करने में कमजोर होते हैं और बाकी बच्चों के मामले में ये बुद्धिमान भी कम होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here