Home Trending डोनाल्ड ट्रम्प ने आखिर क्यों की तीन शादियां? जानिए पूरी कुंडली!

डोनाल्ड ट्रम्प ने आखिर क्यों की तीन शादियां? जानिए पूरी कुंडली!

डोनाल्ड ट्रम्प ना सिर्फ अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बल्कि व्यवसायी, लेखक, टीवी कलाकार के रूप में भी जाने जाते हैं. वे रियल स्टेट के बहुत बड़े व्यवसायी हैं.

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचे हैं. इस दिन सबसे पहले वे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रोड शो करते हुए 22 किलोमीटर का सफर तय कर साबरमती आश्रम गए. यहां ट्रम्प ने चरखा चलाकर सूत कातने की कोशिश की. ट्रम्प दंपति ने विजीटर बुक में अपने विचार भी लिखे.

प्रधानमंत्री मोदी ने गांधी जी के तीन बंदर की मूर्ति दिखाकर इसका महत्व भी बताया. इसके बाद उन्होंने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम को संबोधित किया. ट्रम्प ने सबसे पहले नमस्ते के साथ अपना भाषण शुरू किया और कहा कि भारत की विविधता अभूतपूर्व है. मौके पर उन्होंने होली, दिवाली, भांगड़ा, तेंदुलकर व कोहली सभी का जिक्र करते हुए भारतीयों के दिल में बसने कोशिश की.

कार्यक्रम में उन्होंने आतंकवाद और कट्टर इस्लाम पर जमकर प्रहार किया है. ट्रम्प ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ हम मिलकर लड़ेंगे. साथ में मौजूद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अमेरिका इंडिया का सबसे विश्वासी साथी है और आतंकवाद को हराने में हम साथ हैं. यहां से निकलने के बाद ट्रम्प, उनकी पत्नी मिलेनिया और बेटी इवांका, दामाद जे. कुशनेर समेत उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल मंडल की टीम ताजमहल का दीदार करने पहुंची.

ट्रम्प के व्यक्तिगत जीवन के बारे में जानते हैं?

donald-trump-family

डोनाल्ड ट्रम्प ना सिर्फ अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बल्कि व्यवसायी, लेखक, टीवी कलाकार के रूप में भी जाने जाते हैं. वे रियल स्टेट के बहुत बड़े व्यवसायी हैं. ट्रम्प का संबंध किसी राजनीतिक परिवार से नहीं है, यानी वे जो कुछ भी हैं अपनी बदौलत हैं. ट्रम्प 20 जनवरी 2017 से अमेरिका का राष्ट्रपति हैं. राष्ट्रपति बनने से पहले ट्रंप की पहचान अरबपति उद्योगपति के रूप में होती है.

ट्रम्प के पिता का नाम फ्रेड ट्रम्प और माता का नाम मरियम ऐनी है. कॉलेज के दिनों से ही ट्रम्प अपने पिता की कंपनी में काम करने लगे थे. उनके पिता, दादा और दादी जर्मन अप्रवासी थे. ट्रंप के दादा को वर्ष 1885 में अमेरिकन नागरिकता मिली थी. 14 जून 1946 को क्वींस न्यूयार्क सिटी में जन्में ट्रम्प अर्थशास्त्र डिग्रीधारी हैं. ट्रंप की पढ़ाई फोडर्म विश्वविद्यालय और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के वार्टन स्कूल ऑफ फाइनेंस एंड कॉमर्स से हुई थी.

ट्रम्प ने की थी तीन शादियां

डोनाल्ड ट्रम्प ने तीन शादियां की है. पहली शादी उन्होंने इवाना (पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी) से वर्ष 1977 में की थी, जो कि साल 1991 तक चली. वर्ष 1993 में उन्होंने मार्ला (अभिनेत्री) से शादी की और साल 1999 में उससे तलाक ले लिया. इसके बाद फिर वर्ष 2005 में मेलानिला (मॉडल) से शादी की.

ट्रम्प के कितने बच्चे हैं?

वर्ष 2016 में चुनाव जीतने के बाद ट्रम्प ने अपने परिवार के बारे में कहा था कि मेरा परिवार बहुत ही शानदार है. मुझे अपने माता-पिता से बहुत कुछ सीखने को मिला है.

ट्रम्प के परिवार में 5 बच्चे, 2 बेटियां, 1 दामाद, 2 बहू और 5 पोते-पोती, 2 नाती व 1 नातिन हैं. आइए जानते हैं इन सबके बारे में:

1. बैरन ट्रम्प

2. जैरेड कुशनर (इंवाका ट्रम्प के पति)

3. टिफनी ट्रम्प

4. इवांका ट्रम्प

5. डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर

6. एरिक ट्रम्प

डोनाल्ड ट्रम्प की पुत्रवधु लारा युनास्का एवं वेनिसा

1. लारा युनास्का (एरिक ट्रम्प की पत्नी)

2. काई ट्रम्प (डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर की बेटी)

3. वेनिसा ट्रम्प (डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर)

4. लुका ट्रम्प (एरिक ट्रम्प की बेटी)

ट्रम्प की दो बेटियां जिनका नाम इवांका ट्रम्प और टिफनी ट्रम्प हैं. चाहे चुनावी अभियान हो या बेजनेस, ये दोनों हमेशा ही पिता के साथ कदम से कदम मिलाकर चलती हैं. बेटी इवांका ने जैरेड कुशनर से शादी की है.

ट्रम्प की पहली पत्नी और बच्चे

माता-पिता – डोनाल्ड ट्रम्प एवं इवाना जेल्वीकोवा

नाम – डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर, इवांका व एरिक

दूसरी पत्नी एवं बच्चे

माता-पिता – डोनाल्ड ट्रम्प एवं मार्ला मेपल्स

नाम – बेटी का नाम टिफनी

टिफनी ट्रम्प

ट्रम्प की दूसरी पत्नी मार्ला मेपल्स, जिनसे एक बेटी टिफनी है.

तीसरी पत्नी व बच्चे

माता-पिता – डोनाल्ड ट्रम्प एवं मेलानिया ट्रम्प

नाम – बेटा विलियम बैरन

बैरन ट्रम्प

डोनाल्ड और मेलानिया ट्रम्प की इकलौती संतान बैरन ट्रम्प अपने पिता के साथ चुनावी प्रचार में कई बार नजर आ चुके हैं.

इवांका ट्रम्प

1. इवाना जेल्वीकोवा व डोनाल्ड ट्रम्प की इकलौती बेटी इवांका ट्रम्प हैं.

2. इवांका सबसे ज्यादा मशहूर हैं.

3. पिता के साथ व्यापार व राजनीति में भी करती हैं सहयोग.

4. इवांका मॉडलिंग की दुनिया में किस्मत आजमा चुकी हैं

5. टीवी शो ‘द अप्रेंटिस’ में भी वह जज की भूमिका में थीं.

6. इवांका ने जेरड कुशनर से शादी कर यहूदी धर्म अपना लिया.

7. इवांका एक बिजनेसवुमन, राइटर और मॉडल भी हैं.

जैरेड कुशनर (इवांका ट्रम्प के पति)

जैरेड कुशनर इवांका ट्रम्प के पति हैं और लगभग दस सालों से उनका न्यूयार्क में साप्ताहिक न्यूजपेपर निकलता है. इनकी दोनों की शादी वर्ष 2009 में हुई थी. इनकी एक बेटी व दो बेटे हैं. डोनाल्ड ट्रम्प की मुख्य सलाहकार इवांका ट्रम्प ही हैं. साथ ही पिता को बिजनेस में भी हेल्प करती हैं.

डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर

डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर ट्रम्प की पहली पत्नी इवाना जोल्वीकोवा के सबसे बड़े बेटे हैं. वे पिती की कंपनी मे ही सह अध्यक्ष हैं.

वेनिसा ट्रम्प

यह डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर की पत्नी हैं. इनकी शादी वर्ष 2005 में हुई थी. वेनिसा बचपन से ही मॉडलिंग करती हैं.

एरिक ट्रम्प

इवाना जेल्वीकोवा व डोनाल्ड ट्रम्प की तीसरी संतान हैं एरिक ट्रम्प.

लारा युनास्का (एरिक ट्रम्प की पत्नी)

लारा युनास्का की एरिक ट्रम्प से शादी वर्ष 2014 में हुई थी. वह टीवी जगत से व ट्रंप फाउंडेशन से जुड़ी हुई हैं.

काई ट्रम्प (डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर की बेटी)

यह डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर व वेनिसा ट्रम्प की बड़ी बेटी हैं. वहीं यह डोनाल्ड ट्रम्प की पोती हैं.

लुका ट्रम्प (एरिक ट्रंप की बेटी)

डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर व वेनिसा ट्रम्प के पांच बच्चे हैं. काई ट्रम्प जो कि डोनाल्ड ट्रम्प और वेनिसा ट्रम्प की छोटी बेटी हैं.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here