Home Education Application for Leave in Hindi: अवकाश के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना...

Application for Leave in Hindi: अवकाश के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र

पत्र लेखन की परंपरा बहुत पुरानी है. अब भी स्कूल, कॉलेज या कार्यालय में छुट्टी के लिए आवेदन पत्र दिए जाते हैं. (Application for Leave in Hindi)

पत्र लेखन की परंपरा बहुत पुरानी है. आज के अत्याधुनिक युग में भी स्कूल, कॉलेज या फिर कार्यालय में छुट्टी के लिए आवेदन पत्र (Application for Leave in Hindi) दिए जाते हैं. इसके पिछे कई सारी वजहें हो सकती है, जैसे कभी बीमार होने पर किसी की शादी में जाने के लिए या फिर किसी अन्य कार्यों के लिए छुट्टी की आवश्यकता तो लगती ही रहती है. यहां हम छुट्टी या अवकाश के लिए आवेदन पत्र का सैंपल लेकर आए हैं.

Application for Leave

इस लेख से आप बुखार, बहन की शादी, घर के किसी व्यक्ति की मृत्यु या दुर्घटना जैसे कारणों के लिए अवकाश पत्र लिखना सीख सकते हैं. अवकाश के लिए यह आवेदन पत्र मुख्य रूप से स्कूली बच्चों के लिए है, जो विभिन्न कारणों से अपने प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिखने के लिए सहायता ले सकते हैं.

परीक्षा की तैयारी के लिए भी आप यहां से प्रार्थना पत्र की प्रैक्टिस कर सकते हैंApplication for Leave in Hindi

1. बुखार होने पर अवकाश के लिए आवेदन पत्र (स्कूल या कॉलेज के लिए)

सेवा में,

प्रधानाचार्य महोदय,
हिन्दी इंटर कॉलेज फैजाबाद (उ.प्र.)

दिनांक – 08/09/2020

विषय – बुखार होने पर अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय के क्लास 11वीं का छात्र हूं. मुझे पिछले 2 दिनों से तेज बुखार होने की वजह से मैं 05/09/2020 से 07/09/2020 तक स्कूल में उपस्थित नहीं हो सका. अतः मेरा आवेदन पत्र स्वीकार करने की कृपा करें. इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहुंगा.

धन्यवाद सहित

आपका आज्ञाकारी छात्र

नाम – धीरज गुप्ता कक्षा – 11 ए
रोल नंबर – 14

2. घर के किसी व्यक्ति का देहांत होने पर अवकाश के लिए आवेदन पत्र

जीवन में कभी-कभी कोई बड़ा हादसा हो जाता है. जैसे किसी करीबी व्यक्ति की मृत्यु होना. ऐसे समय में सरकारी हो या प्राइवेट शिक्षा संस्थान देहांत हो जाने पर उन्हें अवकाश के लिए आवेदन पत्र (Application for Leave in Hindi) या प्रार्थना पत्र लिखना पड़ता है. ऐसे समय में आप नीचे बताए गए फॉर्मेट की मदद ले सकते हैं.

सेवा में,

प्रधानाचार्य महोदय,

हिन्दी टॉप स्कूल
नई दिल्ली -110020

दिनांक – 17/10/2020

विषय – अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय के 5वीं कक्षा का विद्यार्थी हूं आपको अवगत कराना चाहता हूं कि 05/09/2020 को मेरे पिता का देहावसान हो गया. इस हादसे के बाद से मेरा परिवार शोक में डूबा है. जिस कारण मैं 05/09/2020 से 17/09/2020 तक स्कूल उपस्थित नहीं हो सकता.

अतः मेरा आवेदन पत्र स्वीकार करने की कृपा करें, इसके लिए मैं आपका आभारी रहुंगा.

सधन्यवाद

आपका आज्ञाकारी छात्र

नाम – गौरव शर्मा, कक्षा – 5 सी
रोल नंबर – 5

इसे भी पढ़ें: गुरु पूर्णिमा का महत्व और इससे जुड़ी पौराणिक मान्यताएं

3. बहन की शादी पर अवकाश के लिए आवेदन पत्रApplication for Leave in Hindi

कई बार स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों को अपनी दीदी, भाई या घर के किसी अन्य व्यक्ति के शादी समाहरोह में शामिल होने के लिए छुट्टी की जरूरत होती है और इसके लिए उन्हें आवेदन पत्र देना पड़ता है. ऐसे में आप यहां बताए गए सैंपल एप्लीकेशन फॉर्मेट की मदद लेकर अपनी जरूरत के अनुसार छुट्टी का पत्र प्रिंसिपल और हेडमास्टर को लिख सकते हैं.

सेवा में,

प्रधानाचार्य मोहदय,
हिन्दी स्कूल

भुवनेश्वर (ओडिशा)

दिनांक – 15/09/2020

विषय – बहन की शादी के लिए अवकाश हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय के कक्षा 9वीं का छात्र हूं. दिनांक 10/09/2020 को मेरी बहन की शादी है, जिसका सारा कार्य भार मुझे ही संभालना है क्योंकि मैं अपने पिताजी का इकलौता पुत्र हूं और मेरे पिताजी की तबियत खराब है इसलिए मुझे 10/09/2020 से 11/09/2020 तक का अवकाश चाहिए.

अतः मुझे अवकाश प्रदान करने की कृपा करें, इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहुंगा.

सधन्यवाद

आपका आज्ञाकारी छात्र

नाम – आदित्य शर्मा, कक्षा – 9 बी
रोल नंबर – 12

4. दुर्घटना होने पर अवकाश के लिए आवेदन पत्र

यहां नीचे बताए जा रहे एप्लीकेशन को किसी प्रकार के मेडिकल या स्वास्थ्य खराब जैसे दुर्घटना या बीमारी की वजह से कुछ दिनों के अवकाश हेतु आवेदन पत्र (Application for Leave in Hindi) लिख सकते हैं. यह आवेदन पत्र भी आप अपने हेडमास्टर को लिख सकते हैं.

सेवा में,

प्रधानाचार्य महोदय,

हिन्दी इंटर कॉलेज
झांसी (उ.प्र.)

दिनांक – 20/09/2020

विषय – दुर्घटना अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके स्कूल के कक्षा 7वीं का विद्यार्थी हुं. आपको बताना चाहता हूं कि 07/09/2020 को मेरा एक्सीडेंट हुआ था, जिसमें मेरा पैर टूट गया है और मैं अस्पताल में भर्ती हूं. डॉक्टर ने मुझे कुछ दिनों तक अस्पताल में ही रहने की सलाह दी है. इस दुर्घटना की वजह से मैं स्कूल आने में असमर्थ हूं, इसलिए मुझे कुछ दिनों के लिए अवकाश चाहिए.

अतः मेरा आवेदन पत्र स्वीकार करने की कृपा करें और इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहुंगा.

धन्यवाद सहित

आपका आज्ञाकारी छात्र

नाम – नितिन कुमार कक्षा- 7सी
रोल नंबर – 28

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here