Home Education आपको हैरान कर देगा 23 साल के शिक्षक का चेहरा!

आपको हैरान कर देगा 23 साल के शिक्षक का चेहरा!

फिलिपींस के एक स्कूल में पढ़ने वाले 23 साल के शिक्षक फ्रांसिस मांगा बच्चों की तरह दिखते हैं. ऐसे में उन्हें शिक्षक समझना मुश्किल हो जाता है. Baby Faced Teacher

आपने कभी सुना है कि शिक्षक को कोई लिटिल बॉय कहकर बुलाता हो. नहीं ना? सुनने में ही अजीब लगता है ना, लेकिन ये सच है. दरअसल फिलिपींस के एक स्कूल में पढ़ाने वाले 23 साल के शिक्षक (Baby Faced Teacher) बच्चों की तरह दिखते हैं.

baby faced teacher

उनके लुक की वजह से बच्चों के बीच इस शिक्षक को पहचानना मुश्किल हो जाता है. शिक्षक खड़े होने पर ही बच्चों से अलग नजर आते हैं. उक्त शिक्षक का नाम फ्रांसिस मांगा (Baby Faced Teacher) है और वे बुलाकान प्रांत स्थित सेन जोस डेल स्कूल के किंडरगार्टन सेक्शन के हेड हैं.

इनका चेहरा तो बच्चों की दिखता (Baby Faced Teacher) ही है. इसके अलावा इनका हाथ, बाल, व आवाज तक बच्चों की तरह ही है. जबकि लंबाई पांच फीट से ज्यादा है. 23 वर्ष के होने के बावजूद मांगा के चेहरे पर अब तक दाढ़ी-मूंछ नहीं आए हैं.

लेकिन अगर शिक्षक की बात करें तो उन्हें इसकी कोई चिंता नहीं है. और ना ही उन्होंने अब तक इसके लिए किसी डॉक्टर को ही दिखाया है. उनका मानना है कि अभी उनके शरीर में सभी किस्म के हार्मोनल बदलाव नहीं हुए हैं.

लोगों के चिढ़ाने से भी नहीं होते परेशान – Baby Faced Teacher

फ्रांसिस मांगा (Baby Faced Teacher) कहते हैं कि बचपन के दिनों में मेरे सहपाठियों ने कभी मुझे मेरे चेहरे या आवाज को लेकर परेशान नहीं किया. लेकिन बाहर ऐसे भी कुछ लोग थे जिन्हें मेरा मजाक बनाने में अच्छा लगता था. आज के दिनों में भी ऐसे लोगों की कमी नहीं है और वे मुझे लिटिल बॉय कहकर चिढ़ाते हैं.

इसे भी पढ़ें: आश्चर्य: जापान की इस 1 वर्षीय बच्ची के सिर में है आपसे भी ज्यादा बाल!

लेकिन मैं ऐसे लोगों पर ध्यान नहीं देता. क्योंकि मैं जानता हूं कि वे मेरा मजाक मेरी हिम्मत तोड़ने के लिए करते हैं. लेकिन असल में वे मेरी ही मदद करते हैं, ताकि मैं बिना डरे और घबराए उनका सामना करूं और अपनी अलग पहचान बना सकूं.

baby faced teacher

वे कहते हैं जब मैं क्लास में बच्चों को पढ़ाता हूं, उस वक्त मैं एकदम गंभीर रहता हूं. क्योंकि अगर मैं गंभीर रहता हूं तो बच्चे भी मुझे गंभीरता से लेते हैं. और छात्र-शिक्षक के रिश्ते को समझ सकें.

बड़ा दिखने के लिए पहनते हैं बड़े कपड़े – Baby Faced Teacher

अक्सर लोग उन्हें शिक्षक नहीं समझ पाते (Baby Faced Teacher) इसलिए वे हमेशा थोड़े बड़े व खुले कपड़े ही पहनते हैं. इसके अलावा चश्मा व चमड़े के जूते भी पहनता हूं. मांगा का मानना है कि एक शिक्षक होने के नाते आपको बच्चों का रोल मॉडल होना चाहिए.

ऐसे में चेहरा कैसा भी हो कोई फर्क नहीं पड़ता. फ्रांसिस कहते हैं, “मैंने अपनी हेल्थ प्रॉब्लम्स पर काबू पाया है. 22 वर्ष की उम्र में वे लीसेंशियोर एग्जाम देकर शिक्षक के प्रोफेशन में आए हैं. वे कहते हैं कि मेरी क्लास के ज्यादातर स्टूडेंट्स मुझे शिक्षक नहीं, बल्कि अपना बड़ा भाई समझते हैं. #TeacherFrancisManga

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here