Home Health Care तेज पत्ता का उपयोग, फायदे और नुकसान – Bay Leaf in Hindi

तेज पत्ता का उपयोग, फायदे और नुकसान – Bay Leaf in Hindi

भारतीय रसोई में तेज पत्ते का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि सदियों से किया जा रहा है. रिसर्च बताते हैं कि तेज पत्ता स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी है. तो चलिए हम तेजपत्ते से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं. (Bay Leaf in Hindi)

भारतीय रसोई में तेज पत्ते (Bay Leaf in Hindi) का इस्तेमाल सदियों से किया जाता है. आयुर्वेद से लेकर विज्ञान तक आज भी तेज पत्ते को लेकर रिसर्च जारी है. कई रिसर्च बताते हैं कि तेज पत्ता स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी है. तो चलिए इस लेख में हम तेजपत्ते से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं.

तेज पत्ता क्या हैBay Leaf in Hindi

तेज पत्ता का वैज्ञानिक नाम लॉरस नोबिलिस है. यह खुशबुदार पत्ता है जो लॉरस परिवार से आता है. व्यंजनों और औषधियों में तेज पत्ते का उपयोग सदियों से किया जा रहा है. इसकी करीब 2400 से अधिक प्रजातियां है. इसकी ज्यादातर प्रजातियां एशिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका और पूर्वी एशिया में पाई जाती है.

औषधीय गुण

इसका इस्तेमाल ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि जड़ी बूटियों व स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के लिए किया जाता है. तेज पत्ते के अंदर एंटी- इंफ्लेमेंटरी, एंटीफंगल, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी जैसे गुण पाए जाते हैं. यह सभी तत्व शरीर के लिए बेहद उपयोगी है.

तेज पत्ता के फायदे

1. दाँतों में चमक के लिए

आज के समय में भी बेहतरीन से बेहतरीन टूथपेस्ट इस्तेमाल करने के बाद भी दाँतों में चमक नहीं आती है, लेकिन तेज पत्ते के इस्तेमाल से आपके दाँतों में चमक आएगी. इसके लिए आपको रोजाना तेज पत्ता पीस कर और सुबह शाम दाँतों की सफाई करनी होगी.

2. सूजन से राहत के लिए

हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि तेज पत्ते का सेवन करने से शरीर के विभिन्न अंगों में होने वाले सूजन से राहत मिलती है.

इसे भी पढ़े: क्या आप जानते हैं गुलाब जल पीना भी है गुणकारी?

3. फंगल इंफेक्शन से बचाव

स्किन पर होने वाले फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए लोग आमतौर महंगी दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन यह नुकसानदायक भी हो सकता है. इसके विपरीत तेज पत्ते में पाए जाने वाले एंटी फंगल गुण जो स्किन से संबंधित फंगल इंफेक्शन को खत्म करने का काम करता है.

4. मसूड़ों के लिए तेज पत्ता

बहुत सारे लोगों को मसूड़ों में सूजन या दर्द की समस्या रहती है. तेज पत्ता के उपयोग से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आपको बस तेज पत्ता के डंठल को चबाना होगा. अगर आप नियमित रूप से इस प्रक्रिया को करते हैं तो मसूड़ों से ना केवल खून आना बंद होगा बल्कि दर्द और सूजन में भी आराम मिलेगा.

5. दमा में राहत

अक्सर ही देखा जाता है कि दमा के मरीजों को मौसम बदलते ही सांस लेने की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए तेज पत्ता, पीपल के पत्ते, अदरक और मुरब्बे की चाशनी का पेस्ट बना कर सेवन किया जा सकता है. इससे अस्थमा की समस्या में राहत मिलती है.

6. भूख बढ़ाने के लिए

कई सारे ऐसे लोग हैं जो भूख ना लगने की समस्या से परेशान हैं. इस समस्या समाधान के लिए तेज पत्ते (Bay Leaf in Hindi) के रायते का सेवन करना लाभकारी होता है.

7. सिर दर्द में राहत – Bay Leaf in Hindi

कई बार भागदौड़ तो कभी धूप या अन्य कारणों की वजह से भी सिर दर्द होता है. ऐसे में तेज पत्ता का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप तेज पत्ता और पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को अपने माथे पर लगा लें. ऐसा करने से आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी.

8. सर्दी और जुकाम में राहत

सर्दी और जुकाम एक ऐसी समस्या है जो किसी भी व्यक्ति को हो सकती है. इन दोनो से राहत पाने के लिए आप तेज पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए तेज पत्ते को पानी में उबाल कर पीना होगा. इससे सर्दी, जुकाम और सिर दर्द जैसी समस्या से तुरंत राहत मिलेगी.

9. आंखों की बीमारी में फायदे

आंखों से संबंधित कुछ सामान्य दिक्कत में भी इसका उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए तेज पत्ता को पीसकर आंखों के ऊपर लगाना होगा. इससे आँख दर्द और आँख लाल होने जैसी समस्याओं से राहत मिलेगी.

10. उल्टी से दिलाए राहत

कुछ लोगों को अक्सर उल्टी की समस्या रहती है. तेज पत्ते के चूर्ण का सेवन करने से इस समस्या से राहत मिलती है.

11. दस्त रोकने में फ़ायदेमंद

दस्त की समस्या में भी तेजपत्ता (Bay Leaf in Hindi) काफी असरदार साबित होता है. इसके सेवन से दस्त और पेट दर्द की समस्या से राहत मिलती है.

12. खून बहने से रोके

चोट लगने पर अगर शरीर से खून बहता है तो इसे रोकने के लिए तेज पत्ते का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक कप पानी के साथ 2-3 बार तेज पत्ते का सेवन करना होगा.

तेज पत्ता के नुकसान

  • डायबिटीज के मरीज डॉक्टर की सलाह से ही तेज पत्ता इस्तेमाल करें.
  • इसके इस्तेमाल से एलर्जी की समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आपको पहले एलर्जी थी या इसके सेवन से होने लगी है, तो इसका सेवन कभी भी बंद कर सकते हैं.
  • अगर आप किसी प्रकार की बीमारी से पीड़ित हैं, तो इसका इस्तेमाल तभी करें, जब डॉक्टर आपको इसकी अनुमति दे.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here