Home Health Care कहीं आप भी तो नहीं हैं फेशियल के शौकिन, तो रहें सावधान

कहीं आप भी तो नहीं हैं फेशियल के शौकिन, तो रहें सावधान

फेशियल करते समय सावधान रहें क्योंकि खूबसूरती निखारने के लिए किया गया फेशियल कई बार आपकी त्वचा के लिए परेशानी भरा हो सकता है. Negative Effects of Facials

खूबसूरत दिखना किसे नहीं पसंद और चेहरे की खूबसूरती निखारने (Negative Effects of Facials) के लिए लोग तरह-तरह की चाजें आजमाते हैं. सुंदर दिखने के लिए हम घर या पार्लर में ही कई तरह के ब्यूटी टिप्स आजमाते हैं. लेकिन इस तरह के ब्यूटी टिप्स हमारी त्वचा को क्षति पहुंचाते है और हमें इसकी जानकारी ही नहीं होती.

Facial for glow

तमाम किस्म के उपायों में फेशियल (Negative Effects of Facials) भी शामिल है. खासकर खूबसूरत बनने के लिए महिलाएं फेशियल तो जरूर करवाती हैं. फेशियल करते ही चेहरा दमकने लगता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि सही फेशियल का चयन नहीं करने पर आपके चेहरे को किस तरह का नुकसान होता है.

फेशियल कई किस्म को होते हैं. और इसमें से कुछ फेशियल में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट में ऐसे केमिकल मिले होते हैं जो आपकी दमकती त्वचा को बुरी तरह प्रभावित करता है. जिससे आपका चेहरा खूबसूरत दिखने के बजाय और बदसूरत दिखने लगता है. इसकी वजह है कि कई बार फेशियल करवाने के लिए हम ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो हमारी स्किन पर सूट नहीं करता. यहां आपको फेशियल से होने वाले साइड इफेक्ट की जानकारी देने जा रहे हैं.

फेशियल के साइड इफेक्ट्स (Negative Effects of Facials)

एलर्जी

हर किसी की स्किन की क्वालिटी अलग-अलग होती है, यानी सबकी स्किन एक जैसी नहीं होती. ऐसे में अगर आप सही फेशियल का चयन नहीं करते हैं तो चेहर में एलर्जी की समस्या हो सकती है.

रोमछिद्र का बंद हो जाना

फेशियल करने से रोमछिद्र बंद हो जाने की संभावना रहती है. स्किन पोर्स बंद होने के कारण चेहर में कील-मुहांसे होने की संभावनाएं बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.

खुजली

इसमें इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर प्रोडक्टस में केमिकल मिश्रित रहता है. ये कमिकल अगर अपनी स्किन पर सूट नहीं करते हैं तो ऐसे में खुजली हो सकती है.

स्किन का लाल होना (Negative Effects of Facials)

फेशियल (Negative Effects of Facials) करवाते समय सही जगह का चयन करना भी जारूरी है. क्योंकि अगर आपने ठीक जगह से फेशियल नहीं करवाया और उसने स्क्रबिंग ज्यादा कर दी तो आपके चेहरे की स्किन लाल हो जाएगी. गलत फेशियल से स्किन संबंधी और भी कई तरह की दिक्कतें हो सकती है.

facial for skin

पीएच बैलेंस बिगड़ना

स्किन का पीएच बैलेंस बिगड़ने की एक मुख्य वजह फेशियल को माना जाता है. जिसकी वजह से आपकी स्किन में परेशानियां शुरू होने की पूरी संभावना रहती है.

इसे भी पढ़ें: बायीं आंख में काला धब्बा दिखने के बाद ऐसे इमोशनल हुए अमिताभ

चेहरे पर दाग-धब्बे

ज्यादा फेशियल (Negative Effects of Facials) करवाने से चेहरे की बाहरी परत को काफी नुकसान पहुंचता है. जी हां अधिक फेशियल करवाने से चेहरे पर दाग-धब्बे की समस्या हो सकती है.

त्वचा की नमी को छीने (Negative Effects of Facials)

फेशियल करवाने से धीरे-धीरे त्वचा की प्राकृतिक नमी कम होने लगती है. फेशियल के लिए जिस क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है केमिकल्स अधिक मात्रा में मिले होते हैं. इस केमिकल की वजह से त्वचा रूखी हो जाती है. त्वचा में रूखापन आने की वजह से चेहरे में खुजली होने लगती है. बेहतर होगा अगर आप प्राकृतिक चीजों से फेशियल करें और इसके बाद धूप से बचें.

सूजन

पहली बार फेशियल कराते समय ध्यान रखें कि ज्यादा स्ट्रॉन्ग केमिकल (Negative Effects of Facials) वाली क्रीम का इस्तेमाल ना करें. इससे चेहरा लाल होकर सूज जाता है. कई बार देखा जाता है कि लोग दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए भी फेशियल कराते हैं, लेकिन ये जरूरी नहीं कि फेशियल से आपको इस बीमारी से मुक्ति मिल जाएगी. क्योंकि कई बार इसका प्रभाव विपरीत भी हो जाता है. और चेहरे में सूजन की समस्या हो जाती है. उम्र से पहले फेशियल कराना चेहरे पर झुर्रियां ला देती है.#Facial

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here