Home Health Care शिशु को चांदी के बर्तन में खिलाना क्यों होता है लाभकारी

शिशु को चांदी के बर्तन में खिलाना क्यों होता है लाभकारी

शिशु के जन्म के कुछ महीनों बाद उसे पहली बार खाना चांदी के बर्तन में और चांदी के ही चम्मच से ही खिलाई जाती है. लेकिन हर कोई इस परंपरा के पीछे के कारणों को नहीं जानता. शिशुओं के लिए चांदी के बर्तन इस्तेमाल करने (Benefits of using silver utensils for children) के कई लाभ हैं.

हमारे देश में आज भी सदियों पुरानी कई परंपराएं चली आ रही हैं. आज हम सब जिन परंपराओं के बारे में सुनते हैं वो कोई मनगढ़ंत बातें नहीं है. हमारे पूर्वजों ने कुछ परंपराओं को बहुत ही बहुमूल्य कारणों से बनाया है और इसका पालन आज भी किया जा रहा है. हमारे समाज में ऐसी ही एक प्राचीन परंपरा है, जो आज तक चली आ रही है.

इस परंपरा में शिशु के जन्म के कुछ महीनों बाद उसे पहली बार खाना चांदी के बर्तन में और चांदी के ही चम्मच से ही खिलाई जाती है. लेकिन हर कोई इस परंपरा के पीछे के कारणों को नहीं जानता. बस लोग इसका पालन एक परंपरा के तौर पर करते आ रहे हैं. वैसे तो शिशुओं के लिए चांदी के बर्तन इस्तेमाल करने (Benefits of using silver utensils for children) के कई लाभ हैं. आइए जानते हैं कि शिशुओं के लिए चांदी के बर्तन में खाने के क्या लाभ हैं.

बच्चों के लिए चांदी के बर्तन इस्तेमाल करने के लाभ – Benefits of using silver utensils for children

Benefits-of-using-silver-utensils-for-children

1. बैक्टीरिया मुक्त होते हैं चांदी के बर्तन

मान्यता है कि चांदी 100 प्रतिशत बैक्टीरिया मुक्त होती है. इसीलिए हमारे पूर्वज बच्चों को चांदी के बर्तन में भोजन और पानी देने की सलाह देते हैं. ऐसा कहा जाता है कि चांदी के बर्तन में भोजन करना बहुत ही हेल्दी होता है. इससे बैक्टीरिया से फैलने वाली बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है. स्पष्ट रूप से इसे दोबारा उपयोग करने के लिए इसे गर्म पानी से धोया जाता है. ताकि यह दोबारा इस्तेमाल करने के लिए हेल्दी रहे.

2. शरीर को ठंडक देना

शिशुओं के लिए चांदी के बर्तन का इस्तेमाल करने का बड़ा कारण यह है कि यह धातु बहुत ही ठंडी प्रकृति का होता है. इसके इस्तेमाल से शरीर को ठंडक मिलती है. इसलिए खासकर गर्मी के दिनों में शिशु के लिए चांदी के बर्तनों का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है.

3. गैर विषैले होते हैं चांदी के बर्तन

चांदी शुद्ध धातु में परिवर्तित होने की प्रक्रिया के दौरान आया है इसलिए चांदी के बर्तन गैर विषैले होते हैं. पुराने जमाने में जब पानी को शुद्ध करने के लिए वॉटर फिल्टर नहीं होता था, तब लोग पानी को शुद्ध करने के लिए चांदी के बर्तनों में रखते थे. वाइन को भी खराब होने से बचाने के लिए चांदी के जार में रखा जाता था.

4. सर्दी-जुकाम से बचाए

चांदी के बर्तनों का इस्तेमाल करके शिशुओं को सर्दी-जुकाम की समस्या से बचाया जा सकता है. चांदी के गिलास में पानी पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या में राहत मिलती है.

5. अधिक समय तक फ्रेश रखे भोजन

कहा जाता है कि चांदी के बर्तन तरल पदार्थों और खाद्य पदार्थों की ताजगी को बरकरार रखता है. प्राचीन काल में लोग पानी और मदीरा का सेवन भी चांदी की कुप्पी में करते थे. उस जमाने में खाना खाने से लेकर परोसने का काम भी चांदी के बर्तनों में ही किया जाता था.

6. बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना

मान्यता है कि चांदी अपने बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुणों के कारण शिशुओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है. इसीलिए शिशु को चांदी के चम्मच से दूध पिलाने की सलाह दी जाती है. चांदी का एक और फायदा यह है कि इसमें गर्म भोजन परोसने पर यह संक्रमित हो जाती है और अपने बैक्टीरिया मुक्त गुणों को भोजन में ही छोड़ देती है. तभी तो बच्चों के लिए चांदी के बर्तन में भोजन करना सेहतमंद होता है.

7. ब्रेन पावर बढ़ाने में सहायक

क्या आप जानते हैं चांदी का अर्क एक सक्रिय संघटक के रूप में कई आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल होता है. यह न सिर्फ स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, बल्कि यह बढ़ते वर्षों में मस्तिष्क की शक्ति को भी बढ़ाता है. तभी तो बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए चांदी के बर्तन में खिलाना सबसे अच्छा तरीका है. इससे न सिर्फ बच्चे की हेल्थ बल्कि ब्रेन पावर भी बढ़ने में मदद मिलती है.

8. आंखों के लिए फायदेमंद है चांदी के बर्तन

बच्चों को चांदी के बर्तन में दूध पिलाने से उनकी आंखों की रोशनी तेज होती है. साथ ही यह आंखों की समस्याओं से भी निजात दिलाने में मदद करती है. बच्चे की आंखों में अगर किसी तरह के संक्रमण की समस्या है तो इससे में राहत मिलती है.

9. शरीर का तापमान रखे नियंत्रित

चांदी शरीर का तापमान नियंत्रित रखता है. इसीलिए आज भी हम चांदी की पायल और अन्य गहने पहनना पसंद करते हैं.

शिशुओं के लिए कैसे करें चांदी के बर्तन का उपयोग – Benefits of using silver utensils for children

1. प्लेट्स

प्लेट्स का इस्तेमाल आप गर्म रोटियों या पराठों को परोसने के लिए कर सकते हैं.

2. छोटी गिलास

छोटे बच्चों को पानी, जूस और पेय जैसे तरल पदार्थों को देने के लिए आप चांदी के गिलास का उपयोग कर सकते हैं.

3. कटोरी और चम्मच

चांदी के कटोरे और चम्मच का इस्तेमाल चावल और खाद्य पदार्थ जैसे उपमा, पास्ता आदि खिलाने के लिए किया जा सकता है.

4. पालदास

इस छोटे से चांदी के कटोरे का इस्तेमाल गाजर, केला, सेब और हरी मटर जैसे स्वादिष्ट फल और सब्जी-पूरी परोसने के लिए किया जा सकता है.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here