Home Plays and Toys मनोरंजन के साथ बच्चों का ज्ञान बढ़ाने वाले टॉप 5 कार्टून शो

मनोरंजन के साथ बच्चों का ज्ञान बढ़ाने वाले टॉप 5 कार्टून शो

आजकल माता-पिता हमेशा ध्यान रखते हैं कि उनका बच्चा कौन सा कार्टून देख रहा है. और इसका बच्चे के दिमाग पर क्या असर पड़ता है? मनोरंजन के साथ बच्चों का ज्ञान बढ़ाने वाले टॉप 5 कार्टून शो - Best cartoon shows for kids

कार्टून देखना बच्चों को खूब भाता है. अगर उन्हें ना रोका जाए तो वे पूरे दिन कार्टून लेकर ही बैठे रहेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कार्टून का भी बच्चों के कोमल दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए माता-पिता होने के नाते आपका फर्ज बनता है कि आप अपने बच्चे का ध्यान रखें. आज हम आपको कुछ ऐसे कार्टून की जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आपके बच्चे को अच्छी शिक्षा मिलेगी.

Best-cartoon-shows-for-kids

90 के दशक में टॉम एंड जेरी, डक टाइल्स, द जंगल बुक और अलादीन जैसे कार्टून हर बच्चे का पसंदीदा था. अभी के जमाने में तो चैनल्स की भरमार है और बच्चों के लिए अलग से चैनल्स उपलब्ध हैं. इन चैनलों पर आप हर वक्त अलग-अलग कार्टून देख सकते हैं. अभी के अत्याधुनिक युग में माता-पिता भी हमेशा ध्यान रखते हैं कि उनका बच्चा कौन सा कार्टून देख रहा है. और इसका बच्चे के दिमाग पर क्या असर पड़ता है?

बच्चों के लिए बेस्ट कार्टून – Best cartoon shows for kids

1. मोटू पतलू

यह कार्टून शो दो दोस्तों, मोटू और पतलू पर आधारित है. इसमे दोनों दोस्त हमेशा किसी न किसी परेशानी में घिर जाते हैं और इनकी परेशानियों को देख बच्चों को खूब हंसी आती है. मोटू पतलू अपनी छोटी सी दुनिया में खुश हैं और लोगों की मदद करते रहते हैं. एक तरफ जहां मोटू को समोसे खाना बहुत पसंद है तो वहीं पतलू अपने आइडियाज से बड़ी से बड़ी मुश्किलों को हल कर देता है. इनके और भी कई साथी हैं जैसे चायवाला, घसीटा राम, इंस्पेक्टर चिंगम और डॉक्टर झटका. साथ ही इनमें एक डॉन भी है लेकिन उसका डॉन बनने का सपना हर बार मोटू पतलू चकनाचूर कर देते हैं.

ज्ञान – Best cartoon shows for kids

इस कार्टून को देखने से बच्चों के अंदर हर किसी की मदद करने की शिक्षा मिलती है. साथ ही इनमें टीम वर्क की भावना भी आती है. इसके अलावा आप बच्चों को यह भी सीखा सकते हैं कि सकारात्मकता से जीवन की हर समस्या को कैसा सुलझाया जा सकता है. बच्चों को अच्छाई और बुराई के बारे में भी जानकारी मिलती है.

2. छोटा भीम

छोटा भीम पोगो चैनल पर आता है और यह हर बच्चे का लोकप्रिय कार्टून शो है. इसमें भीम को भारत के ढ़ोलकपुर नामक स्थान का निवासी बताया गया है. भीम बहुत ही शक्तिशाली है और लडडू खाने के बाद उसकी शक्ति और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इसके दोस्त राजू, जग्गू बंदर और चुटकी है. जबकि कालिया पहलवान, ढोलू, भोलू व कीचक भीम के विरोधी हैं. ये सभी हमेशा भीम के कामों में बाधा डालते रहते हैं. अपने दोस्तों के साथ मिलकर छोटा भीम ढोलकपुर को बुरी ताकतों से बचाने के लिये काम करता है.

ज्ञान – Best cartoon shows for kids

इस कार्टून शो को देख कर बच्चे परिवार, भाई बहन और आस पड़ोस का महत्व अच्छे से समझ पाते हैं. इस कार्टून शो में गंभीरता भी है और शरारतें भी. साथ ही इसमें दोस्तों के रिश्ते को बखूबी दर्शाया गया है. छोटा भीम कार्टून बच्चों मंभ इतना प्रसिद्ध है कि इसमें भीम को लडडू खाता देख कर कई बच्चों ने लडडू खाना शुरू कर दिया था.

3. रोल न. 21

भारत में बना कार्टून रोल न. 21 भी बच्चों को खूब भा रहा है. इसे कार्टून नेटवर्क पर देखा जा सकता है. माता-पिता अक्सर बच्चों को पौराणिक कथाएं सुनाते हैं, ताकि बच्चे इससे कुछ सीखें और प्रेरित हो सकें जैसे रामायण की कथा, महाभारत, श्री कृष्ण की कहानियां आदि. इस कार्टून शो रोल न. 21 में श्री कृष्ण और उनके मामा कंस की कहानी को नए अंदाज में प्रस्तुत किया गया है. यहां श्री कृष्ण का नाम कृष है जो एक स्कूल के छात्र हैं और कंस वहां के प्रिंसिपल है जो कृष को तंग करते रहते हैं. बस यही वजह है कि इन दोनों के बीच अक्सर संघर्ष होता रहता है.

ज्ञानBest cartoon shows for kids

इस कार्टून शो के माध्यम से बच्चों के अंदर आप अध्यात्म के बीज डाल सकते हैं. यह बच्चों को अपने दोस्तों की मदद करना और उन्हें सुरक्षित रखना भी सिखाता है. इस कार्टून शो को देखने के बाद आपका बच्चा सबकी सहायता करना भी सीख लेगा.

4. डॉगी डॉन

यह कार्टून शो औगी एंड द कॉकरोचेस का ही हिंदी रूपांतरण है. इसमें डॉगी डॉन नामक डॉग व छोटू, मोटू और लंबू नामक तीन चूहों के बीच की नोक झोंक की कहानी है. इस कार्टून शो के डायलॉग इतने कैची और शानदार हैं कि बच्चे हंस-हंस का लोटपोट होने लगते हैं. इसके माध्यम से आपका बच्चा हर स्थिति और हर पल खुश रहना सीखा सकता है.

ज्ञानBest cartoon shows for kids

इस शो को देखने वाले बच्चे किसी भी मुश्किल वक्त का सामना करना सीख जाते हैं. यहां छोटू, मोटू और लंबू हर बार अपने से बड़े डॉगी डॉन को हराते हैं. इससे बच्चे यह सीख सकते हैं कि समस्या चाहे कितनी भी बड़ी हो समझदारी और सूझबूझ से इससे निपटा जा सकता है.

5. बीरबल

अकबर और बीरबल की कहानियां तो हर किसी ने सुनी है और आपने भी सुनी और देखी होगी. इसका कहानी का हर एक ऐपिसोड कोई न कोई शिक्षा देता है. यह कार्टून शो राजा अकबर और उसके सलाहकार बीरबल के जीवन पर आधारित है.

इसमें दिखाया जाता है कि अकबर जब भी किसी परेशानी का सामना करता है तो बीरबल हर बार उन्हें उससे आजाद करवाता है. यह शो न सिर्फ मनोरंजन करता है, गुदगुदाता है बल्कि कोई न कोई सीख भी देता है.

ज्ञानBest cartoon shows for kids

इस शो से बच्चे जीवन की हर स्थिति का सामना करना सीख सकते हैं. इसके साथ ही बच्चों की बुद्धि और सोचने समझने की शक्ति का भी विकास होता है.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here