Home Plays and Toys बच्चों के लिए टॉप 10 सॉफ्ट टॉयज – Best Soft Toys For...

बच्चों के लिए टॉप 10 सॉफ्ट टॉयज – Best Soft Toys For Kids in Hindi

आप भी अगर अपने बच्चे के लिए अच्छा सॉफ्ट टॉयज (Best Soft Toys For Kids in Hindi) खोज रहे हैं तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको टॉप 10 सॉफ्ट टॉयज के बारे में बता रहें हैं!

सॉफ्ट टॉयज बच्चे और बड़े सभी को लुभाते हैं. लेकिन छोटे बच्चों का आकर्षण सॉप्ट टॉयज के प्रति ज्यादा होता है. यही कारण है कि इस खिलौने के साथ बच्चे लंबे समय तक खेलते रहते हैं. आप भी अगर अपने बच्चे के लिए अच्छा सॉफ्ट टॉयज (Best Soft Toys For Kids in Hindi) खोज रहे हैं तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. आइए हम आपको टॉप 10 सॉफ्ट टॉयज के बारे में बता रहें हैं जो आप अपने बच्चे के लिए ले सकते हैं.

Best-Soft-Toys-For-Kids-in-Hindi

बच्चों के लिए सॉफ्ट टॉयजBest Soft Toys For Kids in Hindi

1. टेडी बियर

आप अगर अपने बच्चे को सुंदर और बड़ा सॉफ्ट टॉयज देना चाहते हैं तो टेडी बियर एक अच्छा उपहार हो सकता है. खासकर लाल रंग के टेडी बियर बच्चों को खूब लुभाते हैं. इस टेडी बियर में लंबे और नरम फर का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए इसे स्पर्श करने में बहुत सौम्य लगता है. बहुत मुलायम होने के कारण बच्चे इसे बार-बार छूते रहते हैं.

2. रैबिट विद कैरेट

इस सॉफ्ट टॉय को बहुत नर्म और मुलायम मटीरियल से बनाया जात है. चूकी इसकी लंबाई बहुत ज्यादा नहीं होती है इसलिए यह असली खरगोश जैसा दिखता है. तभी तो यह बच्चों को खूब पसंद आता है. इसे बनाने में नॉन टॉक्सिक और सॉफ्ट फैब्रिक मटीरियल का इस्तेमाल किया जाता है. सभी बच्चे को यह आकर्षित करता है. इसे आप घर में बड़ी आसानी से साफ भी कर सकते हैं.

3. पिंक बो टेडी बियर

आप अगर अपने बच्चे के लिए मीडियम साइज का कोई टेडी बियर ढ़ूंढ़ रहे हैं तो फिर पिंक बो टेडी बियर आपके लिए बेस्ट रहेगा. इसे भी नॉन टॉक्सिक और सॉफ्ट फैब्रिक मटीरियल से तैयार किया जाता है. यह बहुत ही नर्म होता है और इसे दबा कर छोड़ने के बाद ये फिर से अपने आकार में आ जाता है. यह भी आपके बच्चे को खूब आकर्षित करेगा और वो इसके साथ लंबे समय तक खेलता भी रहेगा.

4. मदर एलिफैंट – Best Soft Toys For Kids in Hindi

यह सॉफ्ट टॉय भी दिखने में बहुत आकर्षक है. यह मुख्य रूप से 3 से 6 साल की उम्र के बच्चों के लिए बेस्ट है. हाथी के आकार का यह टॉय बच्चों को खूब लुभाते हैं और ये उन्हें जानवरों की दुनिया से जोड़ने में भी मदद करते हैं. नॉन टॉक्सिक और सॉफ्ट फैब्रिक से तैयार किये जाने की वजह से ये बच्चों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है. दबाने पर इसका आकार भी नहीं बिगड़ता है और बच्चे इसके साथ ज्यादा समय तक खेलते हैं.

5. ब्लैक पांडा

आपका बच्चा अगर तीन साल या फिर उससे अधिक उम्र का है तो सॉफ्ट टॉय आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है. पांडा के कार्टून कैरेक्टर का यह सॉफ्ट टॉय बच्चों को आसानी से लुभाते हैं. नॉन टॉक्सिक और सॉफ्ट फैब्रिक मटीरियल से बना यह चटक काले और सफेद रंग का पांडा बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं. इसके साथ भी बच्चे खूब मस्ती में खेलते हैं.

6. डॉलफिन फिश

बहुत सारे बच्चे जलीय जीवों को देख कर उत्साहित और आकर्षित होते हैं. आपके बच्चे को भी अगर जलीय जीव पसंद आते हैं तो फिर यह डॉलफिन फिश उसके लिए एकदम बेस्ट रहेगा. डॉलफिन फिश बच्चे को बहुत जल्द अपनी ओर आकर्षित करते हैं. यह भी जल्दी खराब नहीं होता है और बच्चा इसके साथ ज्यादा दिनों तक खेल सकता है.

7. छोटा भीम छुटकी

कार्टून कैरेक्टर तो हर बच्चे का मन पसंद होता है. यह कैरेक्टर हर बच्चे को अपनी रोमांचित करते हैं. यह सॉफ्ट टॉय भी आपके बच्चे के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. इसके बाहरी कवरिंग के लिए प्योर कॉटन फैब्रिक का इस्तेमाल होता है जबकि फिलिंग के लिए प्योर कॉटन फाइबर डाला जाता है. जिसकी वजह से यह बहुत स्पंजी रहता है.

8. एलीफैंट एंड नॉटी मंकी

इसे हाथी और बंदर के आकार में तैयार किया जाता है. एलीफैंट और नॉटी मंकी को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बंदर इस सॉफ्ट टॉय में हाथी की सूंड पर बैठा दिखाई देगा. तभी तो बच्चे इसे देखते ही तुरंत इसकी ओर आकर्षित हो जाते हैं. खासकर इसके चटक रंग बच्चे तो खूब लुभाते हैं. यह सॉफ्ट टॉय भी आपके बच्चे के लिए पूरी तरह सुरक्षित होते हैं.

9. कैट टॉय – Best Soft Toys For Kids in Hindi

कैट टॉय 3 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए सही रहता है. बिल्ली के आकार का यह टॉय आपके बच्चे को खूब पसंद आएगा. इसके साथ खेलते हुए भी बच्चे के अंदर जानवरों के प्रति प्रेमभाव उत्पन्न होता है. इस तरह के कई सारे सॉफ्ट टॉयज इलेक्ट्रोनिक फीचर्स से युक्त होते हैं. ये चल भी सकते हैं और म्याऊं-म्याऊं की आवाज भी निकालते हैं. यह भी बच्चे को खूब आकर्षित करते हैं.

10. छोटा भीम

अपने नन्हें-मुन्ने के लिए अगर आप किसी ऐसे सॉफ्ट टॉय की तलाश कर रहे हैं, जिसके साथ आपका बच्चा एक रिश्ता कायम कर सके, तो फिर छोटा भीम के कैरेक्टर वाला सॉफ्ट टॉय बच्चे के लिए एकदम उपयुक्त रहेगा. बच्चे को कार्टून कैरेक्टर खूब पसंद आते हैं. जैसे आप टीवी को ही ले लीजिए.

बच्चा जब कोई कार्टून चैनल देख रहा होता है तो वह फिर आपको चैनल बदलने नहीं देगा. और वह मस्ती में लंबे समय तक कार्टून देखता रहेगा. इसलिए यह सॉफ्ट टॉय आपके बच्चे के लिए बेहतर है. क्योंकि इसके साथ भी बच्चा घंटों तक खेलता रहेगा और आप भी अपना काम बड़ी आसानी से कर लेंगे.

बच्चों को खेलने के आलावा सॉफ्ट टॉय का इस्तेमाल तो आप आपने घर में सजावट के रूप में भी कर सकते हैं.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here