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ब्रेन पावर बढ़ाने वाले ये योगा रोजाना करें – Best Yoga for Brain Memory

आप भी अगर अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं, तो यहां बताए गए योगासनों को नियमित रूप से करने का प्रयास करें. (Best Yoga for Brain Memory)

हमारा दिमाग (Best Yoga for Brain Memory) नरम टिशुओं का एक समूह है, जिसका वजन 1.5 किलो से कम होता है. यह दिमाग आपकी बात करने,महसूस करने, सोचने व सांस लेने की क्षमता समेत हर चीज को नियंत्रित करता है. शरीर को सही से काम करने व सक्रिय रहने के लिए आपको अपने ब्रेन की आवश्यकता होती है. विद्यार्थियों को रोजाना नई चीजें सीखने व कठिन परीक्षाओं का सामना कर सफलता हासिल करने में तेज दिमाग का होना अति आवश्यक है.  

Best Yoga for Brain Memory

आपकी एकाग्रता और याददाश्त को बेहतर करने के कई तरीके हैं. अपने ब्रेन को स्वस्थ रखने के लिए आप हेल्दी भोजन कर सकते हैं या याददाश्त मजबूत करने के लिए एक्‍सरसाइज कर सकते हैं. आपकी ब्रेन शक्ति को बढ़ाने के लिए योग एक अच्छा विकल्प है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ हम अपने शरीर को जवां, हेल्‍दी और फिट रखने के लिए जिन संघर्षों का सामना करते हैं, वे सभी हमारे ब्रेन पर भी लागू होते हैं. इसलिए हमारे ब्रेन को स्वस्थ रखने के लिए सही एक्‍सरसारइज की आवश्यकता होती है.

ऐसे कई योगासन हैं जो याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे. चलिए जानते हैं उन योगासनों के बारे में- Best Yoga for Brain Memory

1. त्राटक योगा

ब्रेन की एक्‍सरसाइज में त्राटक योगा सबसे पहले नंबर पर आती है. त्राटक को करते समय आपको किसी भी चीज जैसे मोमबत्ती या दीवार पर किसी बिंदु पर ध्‍यान क्रेंदित करना होगा. बिना पलक झपकाए इसे लंबे समय तक देखते रहें. इस प्रक्रिया को आप 10 से 15 मिनट या फिर इससे भी लंबे समय तक कर सकते हैं. इसे करने से आपकी याददाश्त बहुत जल्‍दी तेज होगी.

2. हलासन

यग योग मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को बेहतर कर तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करता है. इसे करने से पीठ और गर्दन में खिचाव से तनाव और थकावट भी कम होते हैं.

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3. मंत्र योग- Best Yoga for Brain Memory

यह ब्रेन की दूसरी एक्‍सरसाइज (Best Yoga for Brain Memory) है. इसे करने के लिए आपको किसी मंत्र का जाप करना होगा और इसके लिए सबसे अच्‍छा मंत्र गायत्री मंत्र है. इसका जाप करने से आपकी मेमोरी बहुत जल्‍दी तेज होने लगेगी. इसके तहत आज्ञा चक्र भी आता है, जिसमें ॐ का उच्‍चारण किया जाता है. अगर बार-बार ॐ का उच्‍चारण किया जाए या ॐ का निशान देखा जाता है तो इससे भी हमारी मेमोरी बहुत जल्‍दी तेज होती है.

4. भ्रामरी प्राणायाम

यह एक्सरसाइज ब्रेन को तेज करने में बहुत अधिक मददगार साबित होता है. इसमें जब आप सांसों को लेते या छोड़ते हुए हम्‍म का उच्‍चारण करते हैं तो उससे दिमाग में वाइब्रेशन बनती है. भ्रामरी प्राणायाम दिमाग में अलग-अलग तरह के सर्किट को वाइब्रेट करती है, जो मेमोरी लॉस को कम करके इसे तेज बनाती है.  

5. सेतुबंध आसन- Best Yoga for Brain Memory

इस आसन को करने से गर्दन और रीढ़ में खिचाव के द्वारा मजबूती आती है. मांसपेशियों आराम मिलता है और मस्तिष्क में रक्त संचार बढ़ता है. सेतुबंध आसन से मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद मिलती है, जिससे चिंता, तनाव और अवसाद को कम किया जा सकता है.

रिसर्च के अनुसार- पुष्टि की जा चुकी है कि योग मुद्रा का अभ्यास करने से दिमाग की कार्य क्षमता का सक्रिय रूप से विकास होता है.

6. शीर्षासन

शीर्षासन को ब्रेन तेज करने वाला सबसे अच्‍छा आसन (Best Yoga for Brain Memory) माना जाता है. इसे करने से आपके दिमाग में ब्‍लड की सप्‍लाई बढ़ जाएगी और आपके ब्रेन सेल्‍स एक्टिव हो जाएंगे. यह आसन आपको शार्ट टर्म मेमोरी लॉस से बचाती है और मेमोरी की पावर को बढ़ाती है.

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