Home Trending भूमि ने 4 महीने में घटाया 21 किलो वजन, जानिए कैसे?

भूमि ने 4 महीने में घटाया 21 किलो वजन, जानिए कैसे?

फिल्म अभिनेत्री भूमि पेडनेकर ने अपना वजन 89 किलो से घटा कर 57 किलो किया है. इसके लिए भूमि में हेल्दी डाइट को फॉलो किय था. Bhumi Pednekar Weight Loss Tips

‘दम लगा के हइशा’ से बॉलीवुड में एंट्री करने वाली अभिनेत्री भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) इन दिनों भूमि अपनी अगली फिल्म पति पत्नी और वो की शूटिंग में व्यस्त हैं. इस साल भूमि 30 वर्ष पूरी कर रही हैं. उन्हें जन्मदिन की ढ़ेर सारी बधाई. आपने देखा होगा कि भूमि अपनी पहली फिल्म में कितनी ओवरवेट (weight loss tips) थीं.

लेकिन भूमि (Bhumi Pednekar) ने बहुत कम समय में अधिक वेट कम करके सबको हैरान कर दिया है. पहली फिल्म के रिलीज के बाद भूमि ने मात्र 4 महीने में अपना 21 किलो वजन कम किया था. फिल्म के दौरान भूमि का वजन 89 किलो था.

फिर बाद में उन्होंने इसे घटाकर 57 किलो किया. यह कह सकते हैं कि भूमि ने तो अपना अवतार ही बदल लिया है. अगर आप उनकी पहले की और अभी की तस्वीर देखते हैं तो आप विश्वास नहीं करेंगे कि ये वही भूमि हैं.

अभी वह काफी स्लिम और हॉट नजर आती हैं. अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि भूमि ने कैसे अपने इस मोटापे को कम (weight loss tips) किया.

खुद को छरहरा बनाने के लिए भूमि ने काफी कड़ी डाइट व मेहनत का सहारा लिया है. तो आइए जानते हैं कि भूमि ने खुद को स्लिम बनाने के लिए क्या-क्या किया?

आप भी अगर अपने मोटापे से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहती हैं. तो आपको भी भूमि के डाइट व वर्कआउट प्लान की जानकारी देते हैं. इस टिप्स को आप भी अजमा सकती हैं.

मात्र 4 महीने में घटाया 27 किलो वजन – Weight Loss Tips

भूमि (Bhumi Pednekar) ने बाहर के खाने के साथ पनीर, मक्खन व जंक फूड को अपनी डाइट से बाहर किया. यहां तक की चीनी को भी अपनी डाइट से हटाकर उसकी जगह खजूर क सिरप, शुद्ध शहद और गुड़ को डाइट में शामिल किया.

एक इंटरव्यू में भूमि ने कहा था कि सबसे पहले अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए ऐसा टारगेट बनाएं जिसे आप पूरा कर सकें. अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ें.

मैं अपना वजन इसलिए कम कर सकी क्योंकी मैंने घी-मक्खन जैसी सभी चीजें खाईं, लेकिन शुगर और कार्ब्स को कंट्रोल किया. वजन कम करने के लिए रेगुलर डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी की.

bhumi-pednekar-birthday

वजन कम करने के लिए भूमि ने अपने डाइट प्लान को तीन हिस्सों में बांटा था –

1. सुबह का नाश्ता Weight Loss Tips

इनकी दिन की शुरुआत 1 ग्लास गुनगुने पानी या डिटॉक्स ड्रिंक से होती थी. इसके 30 मिनट के बाद लो-फैट दूध में मूसली और कुछ बीच जैसे फ्लैक्स सीड्स आदि लिया करती थी.

जिम जाने से 30 मिनट पहले भूमि ब्रेड के साथ 2 एग व्हाइट का ऑमलेट व पपीता, सेब आदि फल भी खाती थी. वर्कआउट के बाद भूमि 5 उबले हुए अंडे के अलावा कभी-कभी चना, फिश, चिकन व उबली सब्जियों का सेवन करती थी.

2. दोपहर का खाना – Weight Loss Tips

दोपहर के खाने में वह दाल, चावल, सब्जी व 2 रोटी के साथ 1 ग्लास छाछ लेती थी. उनकी रोटियां मल्टीग्रेन (सोया, चना, ज्वार, बाजरा व राजगीर) को मिलाकर बनाए गए आटे में बनती थी. उनकी सब्जियां ऑलिव ऑयल में पकी होती थी.

कभी-कभी दोपहर के खाने में ग्रिल्ड चिकन व घर पर बने स्प्रेड का ब्राउन ब्रेड सैंडविच खाती थी. इन सबके अलावा 1 कटोरी ब्राउन चावल व कम से कम तेल में पके हुए चिकन की ग्रेवी खाया करती थीं.

3. शाम का स्नैक्स – Weight Loss Tips

शाम के वक्त भूमि पपीता, अमरूद व नाशपाती इनमें से कुछ भी खाती हैं. इसके साथ 1 कप ग्रीन टी, अखरोट व इसके साथ बादाम भी लेती थी. शाम के वक्त एक बड़ा कटोरा सलाद खाती थी.

इस सलाद में हरी सब्जियां, थोड़ा सा सेब, अखरोट, सूखी व ताजी बेरीज भी लेती थी. सलाद में एप्पल साइडर विनेगर व ऑलिव ऑयल भी मिलाया जाता था.

4. रात का खाना – Bhumi Pednekar Weight Loss Tips

रात के 8.30 बजे भूमि अपने खाने में ग्रिल्ड मछली और स्टीम की हुई सब्जियां, पनीर की सब्जी, टोफू के अलावा एक छोटा कम ब्राउन राइस या फिर दो पतली रोटियां खाती थीं. रात के खाने में वह बहुत कम कार्ब्स लेती थीं.

5. बॉडी को डिटॉक्स किया – Weight Loss Tips

वजन कम करने के लिए बॉडी को डिटॉक्स करना जरूरी है. भूमि ने भी ऐसा किया. इसके लिए वह रोजाना सुबह एलोवेरा जूस का सेवन करती थी. इसके साथ वह रोजाना दो कप ग्रीन टी भी लेती थी.

6. खीरे का पानी व जूस रेसिपी – Bhumi Pednekar Weight Loss Tips

उन्होंने 3 लीटर पानी में 3 खीरे का रस, पुदीने की पत्तियां व नींबू मिलाकर फ्रिज में रख देती थी. इसका सेवन वह पूरे दिन किया करती थी.

वह पालक, नींबू, धनिया, अदरक व सेब का जूस बनाकर पीती थी. यह जूस भी वजन कम करने में काफी सहायत साबित हुआ.

8. स्ट्रॉबेरी का सेवन – Bhumi Pednekar

तेज भूख लगने पर वह (Bhumi Pednekar) 1 ग्लास पानी में 2 चम्मच दही व स्ट्रॉबेरी को ब्लैंड करके पीती थीं. यह पीने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती थी. साथ ही वह डार्क चॉक्लेट भी खाती थीं क्योंकि इसमें 70 फीसद कोकोआ, बहुत कम मात्रा में शक्कर व ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है.

9. वर्कआउट प्लान – Weight Loss Tips

भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) एक अच्छी डाइट फॉलो करने के साथ-साथ एक्सरसाइज, योगा व विभिन्न तरह के गेम भी खेला करती हैं. उन्हें बैडमिंटन खेलना बहुत पसंद है.

सुबह में वॉक, दोपहर में जिम और शाम या रात के वक्त वॉलीबॉल, बैडमिंटन या स्विमिंग के साथ डांस में भी उनकी बहुत दिलचस्पी है. डाइट पर रहने के दौरान उन्हें ये सब करते हुए बहुत मजा भी आया था.

सपनों को साकार करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना होता है. अगर आप उस लक्ष्य पर धीरे-धीरे ही सही लेकिन निरंतर आगे बढ़ते रहेंगे तो मुकाम तक जरूर पहुंचेंगे. भूमि पेडनेकर ने भी ऐसा ही किया और 4 महीने में 21 किलो वजन कम कर लिया.#HappyBirthdayBhumiPednekar

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here