Home Health Care बायीं आंख में काला धब्बा दिखने के बाद ऐसे इमोशनल हुए अमिताभ

बायीं आंख में काला धब्बा दिखने के बाद ऐसे इमोशनल हुए अमिताभ

आंखों में पड़े काले धब्बे को डॉक्टर को दिखाने गए अभिनेता अमिताभ बच्चन को मां की याद आ गई और वे इमोशनल हो गए. Amitabh Bachchan illness

बॉलीवुड के सुपर स्टार अमिताभ बच्चन इन दिनों अपने आंखों की समस्या (Amitabh Bachchan illness) से परेशान हैं. कुछ दिनों पहले आंख फड़कने पर वे डॉक्टर को दिखाने गए थे. डॉक्टर ने जांच की तो उनकी पुतली पर काले धब्बे नजर आ गए. चिकित्सक ने उनसे कहा कि यह बस उम्र का प्रभाव है और कुछ भी नहीं! लेकिन मामला यहीं तक नहीं रहा, इमोशनल मोड़ ले चुका है.

super-star-amitabh-bachchan

चिकित्सक ने कहा कि अधिक उम्र होने की वजह से उनकी आंखों का सफेद भाग घिस गया है. इसके घिसने के कारण ही काला दाग नजर आ रहा है. इसकी जानकारी अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan illness) ने ट्वीट करके दी है. जिसमें उन्होंने इस काले धब्बे का जिक्र करते हुए मां को भी याद किया.

इसकी वजह थी कि डॉक्टर द्वारा इस बीमारी से राहत पाने के उपाय पर अमिताभ को मां की याद आ गई थी. आंखों में काले धब्बे के इलाज इस बारे में वे लिखते हैं कि डॉक्टर ने मां के पल्लू को गोल बनाकर फिर फूंक मारने के बाद उससे सेंकने को कहा है.

लेकिन अब मां तो है नहीं है इसलिए उन्होंने प्रेस से ही रूमाल को गर्म करके आंखों (Amitabh Bachchan illness) को सेंक लिया है. फिर आगे वो लिखते हैं, इस आर्टिफिशियल उपाय से उन्हें कोई लाभ नहीं मिला तो इसी पर उन्होंने कहा, “मां का पल्लू, मां का पल्लू होता है.”

आंखों में काले धब्बे की क्या है वजह? (Amitabh Bachchan illness)

आंखों पर इस तरह के काले धब्बों की वैसे तो कई वजहें हो सकती है. लेकिन अगर बढ़ती उम्र में ऐसी समस्या (Amitabh Bachchan illness) दिखे तो फिर ये आम बात है. चिकित्सक के अनुसार हमारी आंखों में एक विशेष प्रकार का गाढ़ा जेलनुमा पदार्थ भरा होता है. इस पदार्थ का नाम विट्रियस (vitreous) है.

इसे भी पढ़ें: 75 फीसदी लिवर खराब होने पर भी अमिताभ कैसे रहते हैं फिट!

लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ इस पदार्थ का गाढ़ापन कम हो जाता है. गाढ़ापन कमने से यह धीरे-धीरे तरल होता जाता है. इस गाढ़े पदार्थ के तरल हो जाने से आंखों की ऊपरी सतह पर दबाव पड़ता है. और आंखों में काला धब्बा दिखाई देने लगता है.

आंखों में काले धब्बे के लक्षण – (Amitabh Bachchan illness)

उम्र बढ़ने के साथ यह समस्या किसी भी इंसान में आम बात है. विशेषकर 65 साल की उम्र के बाद लगभग 80 फीसद लोगों में ये समस्या सामान्य हो जाती है. कितनी बार तो ये धब्बा आंखों में तैरता हुआ दिखाई देने लगता है. यानी यह एक जगह पर स्थाई नहीं रहता और ये एक जगह से दूसरी जगह पर चलता रहता है.

सीधे तौर पर कहें तो ये कोई गंभीर समस्या नहीं है. लेकिन जहां तक आंखों (Amitabh Bachchan illness) का सवाल है तो अगर आपकी आंखों में भी इस तरह के धब्बे दिखते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. आंखों के मामले में लापरवाही बिल्कुल भी ठीक नही. क्योंकि धब्बे की कोई और वजह भी हो सकती है जो कि आगे चलकर खतरनाक साबित हो सकती है. इसलिए सावधानी बरतें. #AmitabhBachchan

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here