Home Reviews लेदर हैंडबैग लेते समय ऐसे करें असली की पहचान – Check Real...

लेदर हैंडबैग लेते समय ऐसे करें असली की पहचान – Check Real Leather Purse

लेदर हैंडबैग महिलाओं को क्लासी और डीसेंट लुक देता है यही वजह है कि महिलाएं इसकी ओर ज्यादा आकर्षित होती हैं. (Check Real Leather Purse)

इसमें कोई दो मत नहीं है कि महिलाओं के लिए हैंड बैग (Check Real Leather Purse) जरुरत के सामान के साथ-साथ एक फैशन स्टेटमेंट भी बन चुका है. आजकल मार्केट में कई तरह के हैंडबैग मिलते हैं. इसकी कई तरह की वैरायटी होने के बावजूद लेदर हैंडबैग महिलाओं के बीच आज भी काफी पॉपुलर है. यह हैंडबैग महिलाओं को क्लासी और डीसेंट लुक देता है यही वजह है कि महिलाएं लेदर पर्स की ओर ज्यादा आकर्षित होती हैं. हालांकि असली लेदर से बनी चीजें बहुत महंगी होती है लेकिन यह आपको रॉयल फीलिंग देती है. असली लेदर की कीमत ज्यादा होने के कारण बाजार में नकली लेदर की बनें चीजें बहुत बिकने लगी है. इस नकली लेदर को फॉक्स लेदर भी कहा जाता है.

Check Real Leather Purse

अब आपके मन में भी यह सवाल उठता होगा कि असली लेदर की पहचान कैसे करें? असली लेदर की क्वालिटी कैसी होगी? यह कितने प्रकार के होते है? असली लेदर के हैंडबैग की कीमत क्या होगी? आइये आपको इस लेख के माध्यम से इन सभी सवालों के जवाब देगें कि किन तरीकों से आप सही और अच्छा लेदर हैंदबैग खरीद सकती हैं.

असली और नकली लेदर पहचानने के तरीके- Check Real Leather Purse

1. टेक्सचर का है फर्क

असली और नकली लेदर में सबसे बड़ा फर्क पैटर्न का होता है. यह हम सब जानते हैं कि असली लेदर जानवर की चमड़ी का बना होता है. इस कारण असली लेदर में इलास्टिसिटी (Elasticity) बहुत ज्यादा होती है. असली लेदर से बने हैंडबैग में फिनिशिंग भी बहुत अच्छी होती है जबकि नकली लेदर में आपको अच्छी फिनिशिंग नहीं मिलेगी. नकली लेदर को तैयार करने में बहुत कम खर्च आता है इस कारण यह बाजार में सस्ता मिल जाता है. इसके विपरीत असली लेदर को बनने में बहुत प्रोसेस से होकर गुज़रना पड़ता है जिस कारण इसकी कीमत ज्यादा होती है.

इसे भी पढ़ें: एकल परिवार में रहते हुए संयुक्त परिवार के मूल्यों का विकास कैसे करें

2. स्मेल से असली लेदर की पहचान

अगर आपको असली चमड़े की पहचान करनी है तो आपके लिए हैंड बैग (Check Real Leather Purse) की स्मेल को पहचानना बहुत जरूरी है. असली लेदर जानवर की खाल से बने होने के कारण इसमें से जानवर के खाल की स्मेल आती है. जबकि नकली लेदर प्लास्टिक से बना होता है इसलिए इसमें से प्लास्टिक की स्मेल आती है.

3. असली लेदर बदलता है रंग

अगर आपको असली लेदर की पहचान करनी है तो उसे थोड़ा सा रगड़ें. रगड़ने पर वह हल्का लाल रंग का हो जाएगा और उस पर निशान दिखाई देने लगेंगे. इसे मोड़ने पर भी इसके रंग में बदलाव दिखाई देने लगता है, साथ ही इसमें सिलवटें भी नजर आने लगती है. जबकि नकली लेदर को मोड़ने पर यह मुड़ता नहीं है और अगर इसे ज्यादा मोड़ा जाए तो इसके रेशे टूटने लगते हैं. ऐसे में हैंड बैग पर रेशे नजर आने लगते हैं.

4. बैग की फिनिशिंग का रखें ध्यान- Check Real Leather Purse

हैंड बैग खरीदते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि उसकी फिनिशिंग बहुत शार्प नहीं होनी चाहिए. देखा जाता है कि ज्यादातर महिलाएं चमकदार दिखने वाले प्रोडक्ट को चुनती हैं, लेकिन ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि असली चमड़े की चीजों में फिनिशिंग अच्छी नहीं आती. ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि असली जानवर की चमड़ी कहीं से मोटी और एक समान पतली नहीं होती. इसीलिए असली चमड़े के बने हैंड बैग थोड़े हार्ड होते हैं. जबकि नकली सिंथेटिक लेदर ज्यादा चमकदार और स्मूथ होते हैं.

5. पैटर्न से करें पहचान

असली लेदर (Check Real Leather Purse) में आपको कई तरह के पैटर्न मिल जाएंगे. यह पैटर्न इंसानों की स्किन की तरह होती है. इन पैटर्न में आपको दरारें, सिकुड़न जैसे निशान नजर आएंगे. कई बार तो असली लेदर में दाग-धब्बे भी नजर आते हैं जबकि नकली लेदर में ऐसी कोई चीज नहीं दिखाई देती.  

6. वॉटर टेस्ट काम बना सकता है

अगर आपको इस बात का पता लगाना है कि हैंडबैग असली या नकली लेदर का बना है तो आप वॉटर टेस्ट करें. यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. यदि आप एक छोटी सी बूंद भी पानी की लेदर हैंड बैग पर डालेंगे तो वह बूंद को सोख लेगा पर सिंथेटिक पर ऐसा नहीं होता है. सिंथेटिक पर पानी की बूंद वैसी की वैसी ही रहेगी.

इन आसान उपायों को आजमाकर आप अपने हैंडबैग के लेदर की पहचान कर सकतीं हैं कि वह असली है या नकली.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here