Home Experts Advice Coronavirus: अब जानवर भी हो रहे कोरोना के शिकार

Coronavirus: अब जानवर भी हो रहे कोरोना के शिकार

जानलेवा कोरोना वायरस लाखों लोगों को अपना शिकार बना चुका है. अब तो यह जानवरों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. Coronavirus in animals

दुनिया भर में कोहराम मचाने वाला कोरोना वायरस अब तक लाखों लाख लोगों को अपना शिकार बना चुका है. लेकिन इसका कहर सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है बल्कि कोरोना अब जानवरों (Coronavirus in animals) को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. इसका खुलासा तब हुआ जब हाल ही में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में एक टाइगर में इसका संक्रमण पाया गया.

Coronavirus in animals

कोरोना संक्रमित टाइगर की खबर के बाद से डॉक्टरों की चिंता और ज्यादा बढ़ गई है. दावा है की इंसानों से जानवरों के बीच संक्रमण फैलने का यह पहला मामला है. अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर स्थित Bronx Zoo का एक मादा टाइगर इस वायरस से संक्रमित पाया गया है. द वाइल्डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी के ब्रांक्स जू की ओर से एक बयान जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है की चार वर्ष की मादा मलेशियर टाइगर नादिया को ड्राय कफ है.

इस टाइगर को संक्रमित पाकर निगरानी में रखा गया है. इसके अलावा इस जू में मौजूद इसी प्रजाति के 6 अन्य जानवरों में भी समान लक्षण पाए गए और उनकी भी कोरोना जांच की गई जिसमें उन सभी को पॉजिटिव पाया गया. समूचे विश्व में कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच यह पहला केस है, जिसमें किसी गैरपालतू जानवर को पॉजिटिव पाया गया है.

हालात बिगड़ने की आशंकाCoronavirus in animals

इस संबंध में विशेषज्ञों  का कहना है की अगर दूसरे देशों में भी यह संक्रमण जानवरों (Coronavirus in animals) में फैलने लगे तो स्थिति और गंभीर हो सकती है. इसके बाद भारत ने पूरे देश में स्थित चिड़ियाघरों को एडवाइजरी जारी करते हुए मामले में अतिरिक्त सावधानी बरतने का निर्देश जारी किया है.

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार जिस मादा टाइगर में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, संभावना है की वह जू के कर्मचारियों के कारण इस संक्रमण का शिकार हुई है. इस टाइगर (Coronavirus in animals) में गत 27 मार्च से कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण दिखने शुरू हुए थे. वाइल्डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी के बयान के मुताबिक ये वन्य जीव पहले  की तुलना में  कम खाना खा रहे हैं. इसके बावजूद ब्रांक्स जू के जानवर ठीक हैं और इन्हें वेटरेनरी केयर में रखा गया है. इनकी स्थितियों पर बारीकी से निगरानी की जा रही है.

कुत्ते व बिल्ली भी हो चुके है संक्रमित

बेल्जियम में एक पालतू बिल्ली (Coronavirus in animals) जबकि हॉन्ग कॉन्ग में दो कुत्ते कोरोना वायरस से संक्रमित मिले थे.

इसे भी पढ़ें: कनिका कपूर का कोरोना पॉजिटिव होने का लंदन कनेक्शन है काफी डरावना

इन जानवरों में तेजी से फैलता है कोरोनाCoronavirus in animals

चाइनीज एकेडमी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंस द्वारा किये गए शोध के मुताबिक, सूअर, मुर्गियों एवं बत्तखों में कोरोना फैलने की संभावना कम है. इसके विपरीत बिल्लियों और उदबिलाव को इस वायरस का खतरा अधिक है. बड़ी बिल्लियों की तुलना में छोटी बिल्लियों में यह वायरस बहुत तेजी से फैलता है.

Coronavirus in animals

विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन की एडवायजरी – Coronavirus in animals

1. चिड़ियाघर में जानवरों को लेकर विशेष सतर्कता बरतें.

2. पालतू जानवरों (Corona Virus in animal) को उनके मालिक हमेशा घर के अंदर ही रखें.

3. किसी भी जानवर को छूने के बाद अपने हाथों को अच्छे से धोएं.

4. जानवरों के व्यवहार पर हमेशा CCTV की निगरानी रखें.

5. उन्हें अपने साथ कमरे में रखने से बचें.

6. जानवरों को खाना देने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं.

7. बच्चों को तो इनसे दूर ही रखें.

8. जानवरों में कोरोना के लक्षण दिखते ही तुरंत पशु सेहत विभाग से संपर्क स्थापित करें.

9. कोई बीमार पशु मिलने पर उसे अलग आइसोलेशन में रखा जाए.

कोरोनावायरस अब तक 184 देशों में  पांव पसर चुका है. दुनियाभर में अब तक कुल 14,30,298 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. जबकि 82,130 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 10,46,972 मरीजों का उपचार जारी है और 3,01,196 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी मिल गई है.वहीं भारत में कोरोना के कुल 5,443 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. जिनमें से 149 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में सक्रिय मामलों की संख्या 4,643 है और 402 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी मिल चुकी है. #CoronaVirus

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here