Home Education कोरोना वायरस लॉकडाउन में लोग ऐसे बन रहे हैं घर बैठे क्रिएटिव

कोरोना वायरस लॉकडाउन में लोग ऐसे बन रहे हैं घर बैठे क्रिएटिव

लॉकडाउन कुछ रचनात्मक करना भी बढियां आइडिया है और लोग कर भी रहे हैं. ऐसे में आपका मन भी लगा रहता है और टाइम भी पास हो जाता है. Lockdown me creativity

जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरा देश लॉकडाउन (Lockdown me creativity) है. इस दौरान लोगों को बेवजह घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगाया गया है. लोग सिर्फ जरूरत के सामान की खरीदारी करने के लिए ही निर्धारित और सीमित समय के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं. सरकारी तौर पर भी जरूरत के सामानों की आपूर्ति पर विशेष निगरानी रखी जा रही है.

Hina Khans creativity in lockdown

वैसे तो इतने दिनों के इस लॉकडाउन को कठोर बोल सकते हैं. क्योंकि लगातार इतने लंबे समय तक घर पर रहना हर किसी के लिए मुश्किल है. लेकिन कोरोना वायरस को खत्म करने का लॉकडाउन (Lockdown me creativity) के सिवाय और कोई रास्ता भी तो नहीं है. इस लॉकडाउन की एक खास बात ये भी है की आपको अपने परिवार के साथ भरपूर समय बिताने का अवसर मिल रहा है.

लॉकडाउन (Lockdown me creativity) के बहाने ही सही मस्ती का डोर ओपन हो गया है. लोग इस लॉकडाउन को सकारात्मक तरीके से लेते हुए परिवार के साथ इसका घर पर आनंद ले रहे हैं. अच्छी बात है कि लोग बहुत संयमित तरीके से इस लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी बनाते हुए लोगों ने खुद को घर में क्वारंटीन कर रखा है.

सबकी बदली है दिनचर्या (Lockdown me creativity)

आजकल तो नेता-मंत्री, अफसर-कर्मचारी सभी की दिनचर्या बदली हुई है. इस दौरान जिन्हें वर्क फ्रॉम होम दिया गया है वे तो ऑफिस के काम में व्यस्त हैं. लेकिन बाकी लोग अपनी रूचि के अनुसार काम कर रहे हैं. यानी लोग घर में बच्चों, बुजुर्गों, भाई-बहनों के साथ खूब क्वालिटी टाइम बिता रहे हैं. कोई किचन में तरह-तरह के पकवान (Lockdown me creativity) बनाते हुए समय बिता रहा है तो कोई बगीचे में या छत पर गमलों में बागबानी कर रहा है.

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान फिट रहने के 5 सबसे आसान तरीके

फिल्मी सितारों का क्रिएटिव अंदाज (Lockdown me creativity)

लॉकडाउन में बॉलीवुड के सितारे भी तरह-तरह की एक्टिविटी में व्यस्त हैं. सभी अचानक मिली इस छुट्टी का उपयोग करने में जुटे हैं और अपने-अपने घरों में वक्त बिता रहे है. घर पर भी अपनी हर एक्टिविटी की तस्वीरें वे सोशल मीडिया पर भी साझा कर रहे हैं.

इन दिनों तो बहुत सारे लोग अपनी दिनचर्या की शुरुआत योग और ध्यान के साथ कर रहे हैं. अभी बच्चे हो या बड़े ज्यादातर लोग पेंटिंग, कविता, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, संगीत सुनना और अन्य रचनात्मक कार्यों में समय बिता रहे हैं. लोगों की विभिन्न तरह की रचनात्मकता को आप सोशल मीडिया पर देख रहे होंगे.और जिससे लोग प्रेरित भी हो रहे हैं.

डूडल आर्ट से जागरुकता का संदेश (Lockdown me creativity)

लियो क्लब ऑफ कलकत्ता डाउन टाउन की साहिबा दुबे और निकिता शर्मा को ही देख लीजिये. वे किस तरह इस क्वारंटाइन में खुबसूरत डूडल आर्ट बनाकर अपना टाइम पास कर रही हैं. इस आर्ट में लोगों को जानलेवा कोरोना वायरस के प्रति जागरुकता का मैसेज भी दिया गया है. ना सिर्फ आर्ट बल्कि अपने परिवार के साथ भी वह क्वालिटी टाइम बिता रही हैं.

आप भी घर में बैठे-बैठे कुछ रचनात्मक कर ही रहे होंगे, जो औरों को भी प्रेरित कर सकता है. तो आप भी अपनी रचनात्मकता ‘योदादी’ के साथ साझा कर सकते हैं.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here