Home Health Care Coronavirus: इन वजहों से समारोह से दूर रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Coronavirus: इन वजहों से समारोह से दूर रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

चीन से फैले कोरोना वायरस का कहर 70 देशों तक फैल चुका है. चीन में अब तक इस वायरस से करीब 30 हजार लोगों की जान जा चुकी है. इसकी वजह से हर तरफ दहशत का माहौल है.

चीन से फैले कोरोना वायरस का कहर 70 देशों तक फैल चुका है. चीन में अब तक इस वायरस से करीब 30 हजार लोगों की जान जा चुकी है. इसकी वजह से हर तरफ दहशत का माहौल है. इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह इस वर्ष होली मिलन कार्यक्रम सहित अन्य समारोहों में शामिल नहीं होंगे. इस संबंध में प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट किया है.

coronavirus remedies narendra modi

जिसमें उन्होंने कहा है कि दुनिया भर के विशेषज्ञों ने “नोवेल कोरोनावायरस (COVID-19) के प्रसार से बचने के लिए सामूहिक समारोह को कम करने की नसीहत दे रहे हैं. इसी कारण मैंने इस वर्ष किसी भी होली मिलन समारोह में शामिल नहीं होने का फैसला लिया है.” गृहमंत्री अमित शाह समेत कई अन्य बीजेपी नेताओं व मंत्रियों ने भी होली मिलन कार्यक्रम से दूरे बनाए रखने की फैसला लिया है.

होली में कोरोनावायरस से ऐसे रहें सावधान

कोरोना से सावधानी बरतते हुए हमें ऐसे लोगों से करीब 3 फीट की दूरी बनाकर रखने की सलाह दी जाती है जिन्हें खांसी या जुकाम हुआ हो. जहां तक होली की बात है तो इसका पालन करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. क्योंकि होली में लोग बड़ी संख्या में एक दूसरे से गले मिलते हैं. जिससे कोरोना वायरस की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में खुद के बचाव के लिए होली के दौरान कुछ सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है.

गले मिलने से रहें दूर

आपको अगर सर्दी-जुकाम हो गई हो या नहीं भी हुई है तो दूसरों से गले मिलने से बचें. उन पर रंग डालने जैसे शारीरिक संपर्क से भी बचना जरूरी है. आप अगर किसी प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में हैं तो तुरंत अपने हाथों को धो लें.

हैंडवॉश इस्तेमाल करें

विशेषज्ञों की मानें तो 20 सेकेंड तक हैंडवॉश करनी चाहिए. इससे आपको हाथों के पीछे, उंगलियों के बीच व नाखूनों के नीचे की भी सफाई शामिल है. छींकने व खांसने वालों को संक्रमण फैलने से बचाने के लिए अपने मुंह को हमेशा कपड़े से ढ़क कर ही रखना चाहिए. ताकि वायरस अन्य लोगों को अपनी चपेट में ना ले सके.

घर पर ही रहें

इस होली बाहर निकलने के बजाय कोशिश करें कि घर पर ही रहा जाए. जिन लोगों की तबीयत ठीक नहीं है यानी उनमें खांसी व छींकने जैसे सर्दी के सामान्य लक्षण हैं, वैसे लोगों को होली खेलने के लिए बाहर नहीं निकालना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे लोगों को पता ही नहीं होता है कि वे संक्रमित हैं या नहीं.

यात्रा से आए लोग बरतें सावधानी

भारत में कोरोना वायरस के जितने भी मामले आए हैं उनमें अधिकांश मामले यात्रा से संबंधित हैं. इसलिए जिन लोगों ने हाल ही में कोरोना प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा की है, वैसे लोगों से होली में दूरी बनाए रखें.

लक्षणों को ना करें नजरअंदाज

पिछले 15 दिनों में जिन लोगों ने भारत के बाहर कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा की है, वैसे लोग सामूहिक समारोह में भाग ना लें. अन्य लोगों को भी ध्यान रखना जरूरी है कि ऐसे लेगों से दूर रहें. क्योंकि कोरोना के लक्षणों वाले लोग 14 दिनों के अंदर इस बीमारी को फैला सकते हैं.

सफाई का रखें ख्याल

अगर सामान्य लोग होली खेलते हैं तो उन्हें खेलने के बाद हाथों को अच्छे से धोना चाहिए. होली खेलने के बाद आप साबुन या एल्कोहल बेस्ड सैनेटाइजर से हाथ तो अच्छे से धोना ही चाहिए, साथ ही स्नान भी करें.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here